Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
EC ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदानशेनझोउ-18 क्रू को आज अंतरिक्ष स्टेशन पर लॉन्च करेगा चीनअमित शाह आज हैदराबाद की जहीराबाद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को करेंगे संबोधितराहुल गांधी 1 मई को अमेठी से कर सकते हैं नामांकनदिल्ली: मुख्यमंत्री सैनी कुलदीप बिश्नोई से मुलाकात को पहुंचे कुलदीप बिश्नोई की आवाज पर हो रही है मुलाकात हिसार लोकसभा समेत चुनाव पर हो रही चर्चा कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भी मौजूदप्रधानमंत्री मोदी ने सीएम मोहन यादव के साथ भोपाल में किया रोड शोसलमान खान फायरिंग केस: दिल्ली क्राइम ब्रांच मुंबई पहुंची, आरोपियों से करेगी पूछताछकांग्रेस ने ओवैसी के खिलाफ उतारा उम्मीदवार, मोहम्मद वलीउल्लाह हैदराबाद से लड़ेंगे चुनाव
Sports

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार:इस बार वर्चुअल हुई सेरेमनी, पहली बार 5 प्लेयर्स को खेल रत्न

August 29, 2020 02:09 PM

नेशनल स्पोर्ट्स-डे के मौके पर शनिवार को खिलाड़ियों और कोच को अवॉर्ड दिए गए। कोरोना के कारण पहली बार अवॉर्ड सेरेमनी राष्ट्रपति भवन में न होकर वर्चुअल तरीके से हुई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अलग-अलग 7 कैटेगरी में 74 खिलाड़ियों और कोच को पुरस्कार दिया। खेल रत्न के लिए चुनीं गईं महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल पीपीई किट पहनकर स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बेंगलुरु सेंटर में अवॉर्ड लेने पहुंचीं।

पहली बार एक साथ पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न दिया गया। इसमें से दो खिलाड़ी रोहित शर्मा और रेसलर विनेश फोगाट सेरेमनी में शामिल नहीं हुए। विनेश की एक दिन पहले ही कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जबकि रोहित आईपीएल के लिए यूएई में हैं। इसके अलावा टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा, 2016 के पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मरिप्पन थंगावेलु साई सेंटर से अवॉर्ड सेरेमनी में जुड़े।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप सबने यह सिद्ध किया है कि इच्छा, लगन और मेहनत के बल पर सभी बाधाओं को दूर किया जा सकता है। यही खेल-कूद की सबसे बड़ी विशेषता है, यही अच्छे खिलाड़ी का आदर्श है। आज का यह पुरस्कार समारोह, कड़ी मेहनत और समर्पण से प्राप्त की गई आप सबकी सफलता का उत्सव है।

उन्होंने आगे कहा कि आप सबने वर्षों की मेहनत, लगन और साहस के बल पर अपनी खास पहचान बनाई है। कोविड का यह दौर आप सबके तथा अन्य खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के साहस और धीरज के इम्तिहान की घड़ी है।

अवॉर्ड सेरेमनी से एक दिन पहले एथलेटिक्स कोच का निधन

79 साल के एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय को भी लाइफटाइम कैटेगरी में द्रोणाचार्य अवॉर्ड मिला। उनकी एक दिन पहले ही दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। उन्होंने शुक्रवार शाम को नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड की ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया था। इसके बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ी और इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

4 साल पहले चार खिलाड़ियों को खेल रत्न मिला था

इससे पहले, 2016 में एक साथ 4 खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड मिला था। तब रियो ओलिंपिक में सिल्वर जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, महिला रेसलिंग में ब्रॉन्ज जीतने वाली साक्षी मलिक को यह सम्मान मिला था। इनके अलावा जिमनास्ट दीपा कर्माकर और शूटर जीतू को भी देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार मिला था। 2009 में 3 खिलाड़ियों बॉक्सर एमसी मैरीकॉम, विजेंदर सिंह और सुशील कुमार को खेल रत्न दिया गया था।

पांच बार दो खिलाड़ियों को मिल चुका है खेल रत्न
पांच मौकों पर दो खिलाड़ियों को खेल रत्न मिला है। सबसे पहले 1997 में वेटलिफ्टर कुंजरानी देवी और टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को यह अवॉर्ड मिला था। 6 साल बाद 2003 में शूटर अंजली भागवत और एथलीट के. बीनामोल को देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार मिला।

2012 में निशानेबाज विजय कुमार और योगेश्वर दत्त यह सम्मान हासिल करने वाले खिलाड़ी बने। इसके 5 साल बाद फिर से दो खिलाड़ियों देवेंद्र झाझरिया और सरदार सिंह खेल रत्न चुने गए। पिछले साल पैरा एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया इस अवॉर्ड से सम्मानित हुए।

रोहित खेल रत्न सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की शुरुआत 1991 में हुई थी और सबसे पहला अवॉर्ड चेस खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद को मिला था। तब से लेकर अब तक 38 खिलाड़ी यह सम्मान हासिल कर चुके हैं। इसमें रोहित शर्मा चौथे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर(1997), महेंद्र सिंह धोनी (2007) और विराट कोहली(2018) में यह अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं।

2012 से 29 अगस्त को खेल दिवस के रूप में मनाया जा रहा

2012 में केंद्र सरकार ने 29 अगस्त को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था। इस दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन होता है। वे 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में पैदा हुए थे।

1928 में एम्सटर्डम में हुए ओलिंपिक गेम्स में वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। तब ध्यानचंद ने 14 गोल किए थे। 1932 के ओलिंपिक फाइनल में भारत ने अमेरिका को 24-1 से हराया था। उस मैच में ध्यानचंद ने 8 गोल किए थे। उनके भाई रूप सिंह ने भी 10 गोल किए थे।

इस साल नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड पाने वालों की लिस्ट

इन 27 खिलाड़ियों को मिला अर्जुन अवॉर्ड

खिलाड़ी खेल
अतनु दास आर्चरी
दुती चंद एथलेटिक्स
सात्विक साईराज बैडमिंटन
चिराट शेट्टी बैडमिंटन
विशेष बास्केटबॉल
सूबेदार मानिक कौशिक बॉक्सिंग
लवलीना बॉक्सिंग
इशांत शर्मा क्रिकेट
दीप्ति शर्मा महिला क्रिकेट
सावंत अजय इक्विस्ट्रियन
संदेश झिंगन फुटबॉल
अदिति अशोक गोल्फ
आकाशदीप सिंह हॉकी
दीपिका हॉकी
दीपक कबड्डी
सारिका सुधाकर खो-खो
दत्तू बबन रोइंग
मनु भाकर शूटिंग
सौरभ चौधरी शूटिंग
मधुरिका सुहास टेबल टेनिस
दिविज सरन टेनिस
शिवा केशवन विंटर स्पोर्ट्स
दिव्या काकरन रेसलिंग
राहुल अवारे रेसलिंग
सुयश नारायण जाधव पैरा स्वीमिंग
संदीप पैरा एथलेटिक्स
मनीष नरवाल पैरा शूटिंग

इनको द्रोणाचार्य अवॉर्ड (लाइफ टाइम कैटेगरी)

कोच खेल
धर्मेंद्र तिवारी आर्चरी
पुरुषोत्तम राय एथलेटिक्स
शिव सिंह बॉक्सिंग
कृष्ण कुमार हूडा कबड्डी
रमेश पठानिया हॉकी
नरेश कुमार टेनिस
विजय भालचंद्र मुनिश्वर पैरा पावर लिफ्टिंग
ओम प्रकार दाहिया रेसलिंग

द्रोणाचार्य अवॉर्ड (रेगुलर कैटेगरी)

योगेश मालवीय (मलखंब), जसपाल राणा (शूटिंग), कुलदीप कुमार हांडू (वुशू) और गौरव खन्ना (पैरा बैडमिंटन)।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Sports News
भारत के डी गुकेश ने टोरंटो में जीता कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट, बने सबसे कम उम्र के विजेता आखिरी ओवर में MI के बल्लेबाजों की धुआंधार बैटिंग, दिल्ली कैपिटल्स को दिया 235 का टारगेट बाबर आजम फिर बने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मुझे सियासी दायित्व से मुक्त कर दें', गौतम गंभीर ने बीजेपी चीफ जेपी नड्डा से की अपील भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज की अपने नाम IND vs ENG: टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ शतक से चूके शुभमन गिल, 91 रन बनाकर हुए रनआउट राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड पहली पारी में 319 के स्कोर पर ऑल आउट, भारत के पास 126 रन की बढ़त IND vs ENG : राजकोट टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला सानिया मिर्जा के परिवार ने जारी किया बयान, कहा- कुछ महीने पहले हुआ शोएब से उनका तलाक