Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
कन्नौज: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बस और ट्रक की टक्कर में 4 लोगों की मौत, 21 घायलकर्नाटक: बीजेपी एमएलसी केपी नंजुंदी ने अपने पद से इस्तीफा दियामुख्तार अंसारी की विसरा रिपोर्ट आई सामने, जहर से मरने की पुष्टि नहींमलेशिया में मिलिट्री के 2 हेलिकॉप्टर क्रैश, 10 लोगों की मौतआगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगाअभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है *आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*चण्डीगढ़: पिहोवा से आप नेता गुरविंदर सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की,मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरविंदर सिंह और उनके कई समर्थकों को पटका पहनाकर बीजेपी ज्वाइन करवाई इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहे
Sports

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड:रोहित शर्मा, पैरा एथलीट थंगावेलु समेत 5 खिलाड़ियों को इस साल खेल रत्न मिलेगा

August 21, 2020 10:24 PM

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को पांच खिलाड़ियों को इस साल का राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने के फैसले पर मुहर लगा दी। इसमें रोहित शर्मा (क्रिकेट), मरियप्पन टी (पैरा एथलीट), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगाट (रेसलिंग) और रानी रामपाल (महिला हॉकी) शामिल हैं। रोहित देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह अवॉर्ड मिल चुका है।

तेंडुलकर पहले भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्हें 1998 में खेल रत्न दिया गया था। धोनी को 2007 और कोहली को 2018 में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के साथ यह पुरस्कार मिला था। इससे पहले 2016 में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, जिमनास्ट दीपा कर्माकर, रेसलर साक्षी मलिक और शूटर जीतू राय को दिया गया था।

कोरोना के कारण राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह नहीं होगा

कोरोना के कारण पहली बार राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को वर्चुअल तरीके से दिए जाएंगे। हर साल 29 अगस्त यानी नेशनल स्पोर्ट्स-डे के मौके पर राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम के जरिए यह पुरस्कार दिए जाते हैं।

इनको द्रोणाचार्य अवॉर्ड (लाइफ टाइम कैटेगरी)

कोच खेल
धर्मेंद्र तिवारी आर्चरी
पुरुषोत्तम राय एथलेटिक्स
शिव सिंह बॉक्सिंग
कृष्ण कुमार हूडा कबड्डी
रमेश पठानिया हॉकी
नरेश कुमार टेनिस
विजय भालचंद्र मुनिश्वर पैरा पॉवर लिफ्टिंग
ओम प्रकार दाहिया

रेसलिंग

 

 

अब इन 27 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

खिलाड़ी खेल
अतनु दास आर्चरी
दुती चंद एथलेटिक्स
सात्विक साईराज बैडमिंटन
चिराट शेट्टी बैडमिंटन
विशेष बास्केटबॉल
सूबेदार मानिक कौशिक बॉक्सिंग
लवलीना बॉक्सिंग
इशांत शर्मा क्रिकेट
दीप्ति शर्मा महिला क्रिकेट
सावंत अजय इक्विस्ट्रियन
संदेश झिंगन फुटबॉल
अदिति अशोक गोल्फ
आकाशदीप सिंह हॉकी
दीपिका हॉकी
दीपक कबड्डी
सारिका सुधाकर खो-खो
दत्तू बबन रोइंग
मनु भाकर शूटिंग
सौरभ चौधरी शूटिंग
मधुरिका सुहास टेबल टेनिस
दिविज सरन टेनिस
शिवा केशवन विंटर स्पोर्ट्स
दिव्या काकरन रेसलिंग
राहुल अवारे रेसलिंग
सुयश नारायण जाधव पैरा स्वीमिंग
संदीप पैरा एथलेटिक्स
मनीष नरवाल पैरा शूटिंग

कमेटी के सदस्यों में वीरेंद्र सहवाग भी

विजेताओं के सेलेक्शन के लिए खेल मंत्रालय ने 12 मेंबर्स की कमेटी बनाई थी। इसकी अगुआई सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मुकुंदकम शर्मा ने की। कमेटी के सदस्य पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, पूर्व हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, पैरालिंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, पूर्व टेबल-टेनिस खिलाड़ी मोनालिसा बरुआ मेहता, बॉक्सर वेंकटेशन देवराजन के अलावा पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया थे।

खेल रत्न पाने वाले को अब 25 लाख रुपए मिलेंगे
खेल रत्न भारत का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर इसका नाम रखा गया है। हर साल देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को यह दिया जाता है। अब तक पुरस्कार के साथ खिलाड़ी को 7.5 लाख रुपए और एक प्रतिमा दी जाती थी। लेकिन अब खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले को 25 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें 300 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है।

अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले को 5 की जगह 15 लाख, द्रोणाचार्य अवॉर्डी को 5 की बजाय 10 लाख और मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अवॉर्ड पुरस्कार पाने वाले को 5 की जगह 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसका पूरा मसौदा तैयार कर लिया है। 29 अगस्त यानी खेल दिवस के दिन इसकी घोषणा की जाएगी। पिछले साल पैरालिंपियन दीपा मलिक और पहलवान बजरंग पूनिया को यह पुरस्कार मिला था।

कोचिंग में योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार

खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड खिलाड़ियों को दिए जाते हैं, जबकि द्रोणाचार्य पुरस्कार कोचिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है। इसके अलावा ध्यान चंद पुरस्कार खिलाड़ियों को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए मिलता है। इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन के आधार पर दिया गया है।

डोपिंग में फंसे खिलाड़ी आवेदन नहीं कर सकते

ऐसे खिलाड़ी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन नहीं भेज सकते हैं, जिन्हें नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा ने डोपिंग का दोषी पाया हो या उनके खिलाफ जांच चल रही है।

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
भारत के डी गुकेश ने टोरंटो में जीता कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट, बने सबसे कम उम्र के विजेता आखिरी ओवर में MI के बल्लेबाजों की धुआंधार बैटिंग, दिल्ली कैपिटल्स को दिया 235 का टारगेट बाबर आजम फिर बने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मुझे सियासी दायित्व से मुक्त कर दें', गौतम गंभीर ने बीजेपी चीफ जेपी नड्डा से की अपील भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज की अपने नाम IND vs ENG: टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ शतक से चूके शुभमन गिल, 91 रन बनाकर हुए रनआउट राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड पहली पारी में 319 के स्कोर पर ऑल आउट, भारत के पास 126 रन की बढ़त IND vs ENG : राजकोट टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला सानिया मिर्जा के परिवार ने जारी किया बयान, कहा- कुछ महीने पहले हुआ शोएब से उनका तलाक