Thursday, March 28, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

देश को आजादी दिलाने में शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुला सकते : रणजीत सिंह

August 15, 2020 02:02 PM

हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करवाने में हमारे पूर्वजों ने जो बलिदान व कुर्बानियां दीं उन्हें हम कभी भी भुला नहीं सकते हैं। हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को दिल से नमन करना चाहिए जिनके साहस की बदौलत हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने यह बात आज महाबीर स्टेडियम में आयोजित 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने ध्वजारोहण किया और तिरंगे को सलामी दी। उन्होंने परेड़ का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, हांसी विधायक विनोद भ्याणा, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, हिसार के पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, हांसी के पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव व एसीयूटी अंकिता चौधरी भी मौजूद थे। ध्वजारोहण से पूर्व मुख्यातिथि ने लघु सचिवालय स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर वीर-शहीदों को श्रद्घासुमन अर्पित किए। मुख्यातिथि ने कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों को सम्मानित किया और जिला में नशा मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया।

मुख्यातिथि रणजीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के बावजूद भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में अलग झंडा व अलग विधान था जिससे आजादी अधूरी प्रतीत होती थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करके देश की आजादी को मुक्कमल कर दिया। हमें एक देश में दो झंडे और दो विधान स्वीकार्य नहीं है। पूरे देश ने सरकार के इस निर्णय को दिल से स्वीकार किया है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू करवाना भी वर्तमान सरकार की ऐतिहासिक उपलब्धि है। ऐसा करके नरेंद्र मोदी इतिहास पुरुष बन गए हैं। राम पूरे देश के लिए समान रूप से पूजनीय हैं। वे इतने महान और ज्ञानवान थे कि उन्होंने अपने छोटे भाई लक्ष्मण को रावण की मरणासन्न अवस्था में उनके पास अंतिम ज्ञान लेने के लिए भेजा था। उनके सम्मान में दिवाली पर मंदिरों ही नहीं बल्कि गुरुद्वारों व मसजिदों में भी दीप जलाए जाते हैं। हर धर्म के अनुयायी दिवाली पर घरों को सजाते हैं और उत्सव मनाते हैं। जनभावनाओं के अनुरूप फैसले लेने के चलते देश की जनता ने नरेंद्र मोदी को इतना स्वीकारा है कि उन्हें लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत दिया। इससे पहले बनीं अधिकतर सरकारें खंडित जनादेश से बनीं थी जिनमें से कई तो अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं कर पाईं।

ऊर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अपने विभाग की उपलब्धियों के बारे में बताया कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश में बिजली बोर्ड का घाटा 34500 करोड़ रुपये था लेकिन सरकार की इच्छाशक्ति और जनसहयोग के चलते आज बिजली निगम 450 करोड़ रुपये मुनाफे में है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 12 हजार किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए आवेदन किया था जिनमें से 4800 सबमर्सिबल पंप के कनेक्शन पिछले 3 महीने में जारी किए जा चुके हैं। इनके अलावा 1471 मोनोब्लॉक पंप लगवाए गए हैं। अगले ढाई महीने में 4200 किसानों को थ्री स्टार मोटर के कनेक्शन दे दिए जाएंगे।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि इस समय म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 4600 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। इस वर्ष राज्य के सभी गांवों को इस योजना में शामिल करके इनमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा को स्मार्ट मीटरों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार से 780 करोड़ रुपये की मदद मिली है।

मुख्यातिथि ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान जिला में नशा मुक्त भारत अभियान का भी शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आज से देश के 32 राज्यों के 272 जिलों में इस अभियान का शुभारंभ किया गया है जिनमें हरियाणा के 10 जिले शामिल है। इस अभियान में हिसार के शामिल होने पर उन्होंने जिलावासियों को बधाई दी। उन्होंने अभियान के शुभारंभ पर पोस्टर का भी अनावरण किया। नशा मुक्ति के उद्देश्य से यह अभियान 31 मार्च तक चलाया जाएगा।

उन्होंने कोरोना से लड़ाई में दिन-रात मरीजों का उपचार व सेवा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सिविल सर्जन, लॉकडाउन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा प्रवासी मजदूरों के लिए करवाए गए प्रबंधों के लिए हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों, कोविड कंट्रोल रूम, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी समिति, कोविड के दौरान मृत लोगों का दाह संस्कार करने में भूमिका निभाने वाले राजेश कुमार, पवन कुमार, देव कुमार, अमित व प्रमोद तथा जल संरक्षण के कार्य में बेहतरीन कार्य करने वाली खासा महाजनन की पंचायत को सम्मानित किया। मंच संचालन रामनिवास शर्मा ने किया।

इस अवसर पर एसडीएम राजेंद्र सिंह, सीटीएम अश्वीर सिंह, मुख्यातिथि की धर्मपत्नी इंदिरा चौधरी, उनके पुत्र गगनदीप सिंह, पौत्री गायत्री व पौत्र सूर्यप्रकाश, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सिंह सैनी, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï, डिप्टी सीएमओ डॉ. जया गोयल, अधीक्षक अभियंता आरएस सभ्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फोटो संलग्र हैं (15 डीआईपीआरओ फोटो 01) : लघु सचिवालय स्थित शहीद स्मारक पर वीर-शहीदों को श्रद्घांजलि अर्पित करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 02) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ध्वजारोहण करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 03) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान परेड़ का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 04) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान परेड़ की सलामी लेते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 05) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उपस्थितगण को संबोधित करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 06) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मंच पर उपस्थित मुख्यातिथि ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह व अन्य।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 07 से 09) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 10) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मुख्यातिथि ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह को स्मृति चिह्नï भेंट करतीं उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 11) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान नशा मुक्त भारत अभियान के पोस्टर का अनावरण करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।