Friday, March 29, 2024
Follow us on
Haryana

कोरोना महामारी/लॉकडाउन के बीच हरियाणा प्रदेश में कई घोटालों को अंजाम दिया गया:कुमारी सैलजा

August 13, 2020 04:10 PM

हरियाणा प्रदेश जहां एक और भयावह कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर भाजपा-जजपा सरकार तथा अधिकारियों की मिलीभगत से प्रदेश में घोटालों को अंजाम देकर खुलेआम लूट की जा रही है। कोरोना महामारी/लॉकडाउन के बीच हरियाणा प्रदेश में कई घोटालों को अंजाम दिया गया है। बीते 6 वर्षों में हरियाणा में शराब घोटाले, रजिस्ट्री घोटाले व अन्य घोटालों में जमकर लूट की गई है। सरकार द्वारा लगातार इन घोटालों को दबाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन घोटालों की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से करवाई जाए।

यह बातें हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने भाजपा-जजपा सरकार में हो रहे घोटालों और भ्रष्टाचार के खिलाफ नूंह में आयोजित विरोध-प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहीं।  

गुरुवार को कुमारी सैलजा के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर हरियाणा कांग्रेस द्वारा भाजपा-जजपा सरकार में हो रहे घोटालों और भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए गए। विरोध प्रदर्शन के उपरांत जिला उपायुक्तों को राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी सौंपे गए और इन घोटालों की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से करवाने की मांग की गई। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने खुद नूंह में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा-जजपा सरकार में निरंतर घोटालों और भ्रष्टाचार को अंजाम दिया जा रहा है। इस सरकार में घोटालों की लिस्ट लगातार लंबी होती जा रही है। जब पूरा प्रदेश कोरोना महामारी से लड़ रहा है उस वक्त भी इस सरकार में जमकर घोटालों को अंजाम दिया जा रहा है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में कोरोना महामारी को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के बीच शराब घोटाले में सैंकड़ों-हजारों करोड़ की शराब बिक्री व तस्करी की परतें लगातार खुल रही हैं। इस घोटाले में शराब माफिया के तार सीधे-सीधे उच्च पदों पर बैठे राजनीतिज्ञों तथा आला अधिकारियों से जुड़े हैं। सरकार द्वारा इस घोटाले को दबाने के भरकस प्रयास किए जा रहे हैं।

शराब घोटाला उजागर होने के बाद इसे दबाने की ही साजिश थी कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम’ (SIT) की जांच को सिरे से खारिज कर इसकी जगह SET यानि स्पेशल इंक्वायरी टीम का गठन कर दिया था। जिसके पास इस घोटाले की तह तक जाने की शक्तियां ही नहीं थी। बेहद ही सीमित अधिकारों में हुई SET की जांच में सफेदपोशों तथा अफसरशाही की शराब ठेकेदारों व शराब माफिया से संलिप्तता का षडयंत्र खुले तौर से सामने आया है।

हरियाणा सरकार द्वारा इस घोटाले पर पर्दा डालने के तमाम प्रयासों के बावजूद भी जो कुछ तथ्य निकलकर सामने आए हैं, उनसे यह साफ प्रतीत होता है कि दाल में कुछ काला नहीं पूरी दाल ही काली है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने SET की रिपोर्ट को ही सिरे से खारिज कर रहे हैं और मुख्यमंत्री ने उपमुख्यमंत्री की बात से किनारा कर उनके दावे को खारिज कर दिया। यदि इस घोटाले की निष्पक्ष तरीके से जांच होती है तो इसमें कई और लोगों की संलिप्तता और घोटाले की पूरी सच्चाई सामने आ सकेगी।

कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में अवैध तरीके से रजिस्ट्रियों का खेल भी कोरोना महामारी में जमकर खेला गया। रजिस्ट्रियां करते समय न तो नियमों का ध्यान रखा गया और न ही जिला नगर योजनाकारों (डीटीपी) से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लिए गए। हरियाणा के 30 से ज्यादा शहरी निकायों के कंट्रोल एरिया में हुई रजिस्ट्रियों में गड़बिडय़ां पाई गई हैं। इन रजिस्ट्रियों में करोड़ों रुपयों के घोटाले को अंजाम दिया गया। आरोप लगाया जाता है कि यह पैसा बड़े सफेदपोशों के साथ-साथ विभाग के उच्च अधिकारियों में भी बांटा गया है। परंतु शराब घोटाले की ही तरह रजिस्ट्री घोटाले को भी दबाने के प्रयास हरियाणा सरकार द्वारा किए जा रहे हैं।

कुमारी सैलजा ने कहा कि इनके अलावा भी बीते 6 वर्षों के दौरान इस सरकार में कई घोटाले हुए हैं। इन घोटालों में धान खरीद घोटाला, अरावली भूमि उपयोग घोटाला, खनन घोटाला, रोडवेज किलोमीटर योजना घोटाला, एचएसएससी भर्ती घोटाला, एससी छात्रवृत्ति योजना घोटाला, बिजली मीटर घोटाला, चावल घोटाला शामिल हैं। इनके साथ ही इस सरकार में हुए घोटालों की लंबी लिस्ट है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार का इससे बड़ा सबूत क्या हो सकता है कि खुद सरकार के विधायक ही इस सरकार में फैले भ्रष्टाचार का पर्दाफाश कर रहे हैं। 

कुमारी सैलजा ने कहा कि बिना निष्पक्ष जांच के इन घोटालों की सच्चाई सामने आना और असली गुनहगारों को सजा मिलना मुमकिन नहीं है। इसी को लेकर हरियाणा कांग्रेस द्वारा यह विरोध प्रदर्शन पूरे हरियाणा प्रदेश में जिला स्तर पर आयोजित किए जा रहे हैं।

कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व विधायक इन घोटालों की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से करवाने की मांग को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन भी सौपेंगे। कांग्रेस पार्टी के विधायकों द्वारा इन घोटालों को आगामी विधानसभा सत्र में भी मजबूत तरीके से उठाया जाएगा। 

इस दौरान विधायक आफताब अहमद, विधायक मोहम्मद इलियास, विधायक मामन खान, पूर्व विधायक सहीदा खान, पार्टी नेता इब्राहिम इंजीनियर, प्रदेश प्रवक्ता खालिद हुसैन, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहम्मदी बेगम, युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव मंजू भरत तोंगड़, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष मुबारिक नौटकी एडवोकेट, युवा कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष नेहा खान समेत बड़ी संख्या में पार्टी नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।