Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पंजाब राज भवन में हुई मुलाकात शिष्टाचार मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर हुई चर्चालोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्रEC ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदानशेनझोउ-18 क्रू को आज अंतरिक्ष स्टेशन पर लॉन्च करेगा चीनअमित शाह आज हैदराबाद की जहीराबाद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को करेंगे संबोधितराहुल गांधी 1 मई को अमेठी से कर सकते हैं नामांकनदिल्ली: मुख्यमंत्री सैनी कुलदीप बिश्नोई से मुलाकात को पहुंचे कुलदीप बिश्नोई की आवाज पर हो रही है मुलाकात हिसार लोकसभा समेत चुनाव पर हो रही चर्चा कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भी मौजूदप्रधानमंत्री मोदी ने सीएम मोहन यादव के साथ भोपाल में किया रोड शो
Haryana

छात्र हितों के साथ-साथ इनसो ने सामाजिक सरोकार बखूबी निभाए - डॉ. अजय सिंह चौटाला

August 05, 2020 07:54 PM

पिछले 17 सालों में छात्र संगठन इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (INSO) ने न केवल छात्रों की आवाज को बुलंद किया बल्कि सामाजिक सरोकारों की कसौटी पर भी खरी उतरी है। यह बात इनसो संस्थापक डॉ. अजय सिंह चौटाला ने कही। वे बुधवार को इनसो के 18वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक ऑनलाइन रैली को संबोधित करते हुए युवाओं को अपना संदेश दे रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने चंडीगढ़ स्थित इनसो केंद्रीय कार्यालय पर इनसो का झंडा स्थापित किया। इस अवसर पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटालाजेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंहराज्य मंत्री अनूप धानकइनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटालाजेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंहइनसो कार्यालय सचिव मोंटू दलाल आदि मौजूद रहे। 

 

इनसो संस्थापक डॉ. अजय सिंह चौटाला ने कहा कि आज से 17 वर्ष पूर्व हमने इनसो की स्थापना छात्रों की आवाज बनाकर उनका हक दिलाने के लिए की थी। उन्होंने कहा कि अन्य सियासी दल अपने स्वार्थ की खातिर छात्रों की बात करते है और अपना मतलब निकलने के बाद छात्रों को कहते है कि आपका काम सिर्फ पढ़ाई करने का हैराजनीति करने का नहीं। डॉ. चौटाला ने कहा कि आज के युग में युवाओं के लिए शिक्षा के साथ-साथ राजनीति में आगे बढ़ना और अपने सामाजिक दायित्व को निभाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि इनसो ऐसा छात्र संगठन है जिसने 18 वर्षों में छात्र हितों के साथ-साथ समाजिक सरोकार को बखूबी निभाते हुए बुलंदियों को छुआ। डॉ. अजय सिंह चौटाला ने कहा कि इनसो ने सामाजिक दायित्व की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए रोहतक में दिसंबर 2013 में सर्वाधिक 10 हजार 883 लोगों को नेत्रदान करवाकर इनसो का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज करवाया।

 

डॉ. चौटाला ने इनसो को बधाई देते हुए कहा कि इस बार कोरोना महामारी के समय में खून की जरूरत को देखते हुए प्रदेशभर में रक्तदान शिविर आयोजित कर करीब पांच हजार यूनिट रक्तदान किया और सभी जिलों में पर्यावरण संतुलन के लिए 15 हजार से अधिक पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि इनसो ने शुरू से छात्र संघ चुनाव का मुद्दा व जन सेवा से जुड़े गरीब कन्याओं की शादी,स्वच्छता अभियान समेत तमाम कार्य किये है और आगे भी ऐसे सामाजिक सरोकार के कार्यों को करते हुए छात्रों के हित के लिए और ज्यादा मजबूती के साथ संघर्ष करती रहेगी।

 

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने करोनो काल में ग्रामीण आंचल के विद्यार्थियों को ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा जुटाने के लिए स्वयं का एक महीने का वेतन देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में मोबाइल नेटवर्क की समस्या नहीं है लेकिन इन्हें मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने अभिभावकों से आह्वान किया कि अपने घर में व्यर्थ पड़े स्मार्ट फोन को वो किसी जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को दें ताकि उन्हें ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में मदद मिल सके। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी की गठबंधन सरकार नई शिक्षा नीति-2020 के द्वारा शिक्षा के स्तर को नये मुकाम पर लेकर जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने सोनीपत के प्रदीप सिंह को सिविल सेवा परीक्षा में देशभर में टॉप करने पर बधाई दी और कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के छात्र-छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में आगे है। डिप्टी सीएम ने इनसो का अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि वर्ष 2006 में उन्हें इनसो में कार्य करने का अवसर मिलाउस दौरान स्कूलों में सुविधाओंकिताबें वितरण करने के काम के साथ-साथ कॉलेज-विश्वविद्यालयों के छात्रों के हर विषयों को लेकर आवाज बुलंद की।

 

इनसो के 18वें स्थापना दिवस के अवसर पर इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि इनसो डॉ. अजय सिंह चौटाला का लगाया हुआ पौधा होने के साथ-साथ समाजिक सरोकार से जुड़ा हुआ ऐसा मील का पत्थर है जो छात्रों के हक तथा जन सेवा को लेकर हमेशा आगे रहता है। उन्होंने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल की नीतियों तथा डॉ. अजय सिंह चौटाला की प्रेरणा से बनाए गए संगठन इनसो आज उनके रास्ते पर चलते हुए नई मिसाल कायम कर रहा है। दिग्विजय चौटाला ने कहा कि इस बार इनसो के 18वें दो दिवसीय स्थापना दिवस पर इनसो ने कोरोना महामारी में प्रदेशभर में रक्तदान शिविरगांव-शहरों को सेनेटाइज करके मास्क वितरित और प्रत्येक जिले में हजारों की संख्या में पौधारोपण करने का काम किया। वहीं इस मौके पर जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने कहा कि डॉ. अजय सिंह चौटाला के नेतृत्वउपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की देखरेख तथा दिग्विजय सिंह चौटाला की मेहनत के दम पर इनसो आज बड़ा वृक्ष बन चुका है जो जन सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहता है। उन्होंने इनसो द्वारा प्रदेशभर में विशाल रक्तदान शिविरपौधारोपण तथा गांव-शहर में सेनेटाइजेशन अभियान के लिए इनसो के सभी साथियों को बधाई दी।


जेजेपी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ. केसी बांगड़ ने कहा कि इनसो ने अपने 17 साल के इतिहास में निरंतर युवाओं को हक दिलानेसामाजिक कार्य के साथ-साथ उनकी राजनीति में भागेदारी बढ़ाने का काम किया। उन्होंने कहा कि वे खुद भी छात्र जीवन से राजनीति में सक्रिय है औ राजनीति से ही युवा अपने हक लेने का कार्य करता है। इस छात्र संवाद कार्यक्रम में जेजेपी विधायक रामकरण कालाविधायक अमरजीत ढांडाइनसो प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप देसवाल आदि भी मौजूद रहे। इस ऑनलाइ कार्यक्रम में देशभर से हजारों छात्र-छात्रएं जुड़े और वरिष्ठ नेताओं का संदेश सुना।

 

बॉक्स-1

- इनसो ने प्रदेशभर में गांवों-शहरों को किया सेनेटाइजबांटे करीब एक लाख मास्क - दिग्विजय चौटाला

छात्र संगठन इनसो ने 18वें दो दिवसीय स्थापना दिवस के दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने की दिशा मजबूत कदम उठाते हुए प्रदेशभर में गांवशहरकस्बों को सेनेटाइज करने का काम किया। इस दौरान सभी 22 जिलों में इनसो के साथियों ने ट्रेक्टर व स्प्रे मशीन के द्वारा सेनेटाइजर का छिड़काव किया और करीब एक लाख मास्क लोगों को वितरित किए। पंचकुला जिला के कालका बाजार में इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला ने सेनेटाइजेशन अभियान की शुरूआत की और उन्होंने खुद स्प्रे मशीन हाथ में लेकर बाजार में सेनेटाइजर का छिड़काव किया और कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ इनसो ने प्रदेशभर में गांव-शहरों में सेनेटाइजेशन करने का अभियान चलाकर कोरोना के फैलाव को कम करने का काम किया है। इसके साथ-साथ प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को करीब एक लाख मास्क बांटे जो कि उन्हें कोरोना महामारी से बचाने का कार्य करेंगे।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*
चण्डीगढ़: पिहोवा से आप नेता गुरविंदर सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की,मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरविंदर सिंह और उनके कई समर्थकों को पटका पहनाकर बीजेपी ज्वाइन करवाई इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहे