Saturday, August 08, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
केरल विमान हादसा: मृतकों के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख सहायता राशिदिल्ली: राजस्थान की पूर्व CM वसुंधरा राजे ने राक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकातराजस्थान सियासी संकट: बीजेपी के नौ विधायक पहुंचेंगे पोरबंदर, रात को सोमनाथ में रुकेंगेजम्मू में आतंकी फंडिंग मॉड्यूल का पर्दाफाश, अब तक 6 आतंकवादी गिरफ्तार- आईजी मुकेश सिंहनई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीसुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आज सिद्धार्थ पिठानी से होगी पूछताछकेरल विमान हादसे पर अमिताभ बच्चन का ट्वीट, बताया भयानक हादसाकेरल विमान हादसाः कोझिकोड पहुंचे विदेश राज्यमंत्री, अधिकारियों के साथ की बैठक
Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से प्रदेश में बने पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया

July 05, 2020 05:05 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश में बनी 98 व्यायामशालाओं एवं पार्क का उद्घाटन किया। जिनमें अम्बाला जिला के गांव उपलाना में बनी पार्क एवं व्यायामशाला भी शामिल हैं। उद्घाटन अवसर पर गांव उपलाना में उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मौजूद रहें और उन्होनें इससे पूर्व व्यायामशाला प्रागंण में पौधारोपण भी किया। उल्लेखनीय है कि गत दिवस भी मुख्यमंत्री द्वारा सोनीपत से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 12 व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया गया था। 
वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में मौजूद गणमान्य लोगों व आमजन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरूपूर्णिमा के अवसर पर प्रदेश के सभी 22 जिलों में 110 व्यायामशालाओ एवं पार्को का उद्घाटन होना एक यादगार क्षण है और गुरूओं को सम्मान हैं। उन्होनेें यह भी कहा कि प्राचीन काल में भारतीय संस्कृति में गुरूकू ल का विशेष महत्व रहा हैं और गुरूओं को एक विशेष दर्जा दिया गया हैं। गुरू ही है जो व्यक्ति को सही मार्ग पर अग्रसर कर देश का एक अच्छा नागरिक बनाता हैं। उन्होंने कहा कि योग एवं व्यायाम से मनुष्य का बौद्धिक, मानसिक व शारीरिक विकास होता हैं। उन्होनें कहा कि ग्रामीण स्तर पर प्रथम चरण में एक हजार योग एवं व्यायामशाला खोली जाएगी। जिनमें से 511 बनकर तैयार हो चूकी हैं, जिनका लाभ लोगों को मिलने लगा हैं। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों ने जमीन उपलब्ध करवाई है, वहां पर 2 एकड़ अथवा 4 एकड़ में व्यायामशालाएं बनाई गई हैं। उन्होनें यह भी कहा कि जब ये एक हजार व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो जाएगी तब अगली व्यायामशालाएं बनाने की रूपरेखा की तैयारी सम्बधिंत अधिकारी अभी से शुरू कर दें। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा गत वर्ष देश में बने वैलनेस सैन्टरों का उद्घाटन किया गया था। जिनमें से 20 हरियाणा में बने वैलनेस सैन्टर शामिल थें। उन्होनें कहा कि व्यायामशालाओं एवं पार्को की देखरेख का जिम्मा जिला परिषद् को सौंपा जाएगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए यह आवश्यक है कि इम्यूनिटी को बढ़ाया जाए और इसके लिए आवश्यक है कि प्रतिदिन योग एवं व्यायाम तथा आयुर्वेर्दिक जड़ी बूटियों का सेवन करें। उन्होनें यह भी बताया कि वे भी प्रतिदिन 45 मिनट तक योग करते हैं। योग करने से व्यक्ति तनावमुक्त रहता है और दिनचर्या की अच्छी शुरूआत होती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि योग से व्यक्ति के चरित्र का निर्माण होता है, इसलिए सभी लोग योग को अपने जीवन का अंग बनाए। उन्होनें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के आह्वान की बात का जिक्र करते हुए कहा कि जब व्यक्ति स्वस्थ एवं तनावमुक्त होगा तो वह हर क्षेत्र मे आगे बढ़ेगा और आत्मनिर्भर भारत बनाने मे अपना योगदान दे पाएगा। उन्होनें योग एवं व्यायामशालाओं की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है और इसे 170 देशों ने अपने धर्म एवं सांप्रदाय से उपर उठकर अपनी आस्था व्यक्त की हैं। 
इससे पूर्व वीडियो कांन्फे्रसिंग के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने योग एवं व्यायामशालाओं की प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि इनसे लोगों को बेहद लाभ मिलेगा। बच्चे, नौजवान और बुजुर्ग इन योग एवं व्यायामशालाओं में आकर योग एवं व्यायाम करेगें, जिससे प्रदेश के उत्कृष्ठ खिलाड़ी भी तैयार होगें। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा के खिलाडिय़ों के प्रदर्शन में और अधिक निखार आएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल में मिनी स्टेडियम की मांग आमतौर पर रहती है और व्यायामशाला एवं पार्क का निर्माण उसी कड़ी में किया जा रहा हैं। 
इस मौके पर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने गांव उपलाना में नई बनी व्यायामशाला एवं पार्क के उद्घाटन अवसर पर कहा कि यह व्यायामशाला एवं पार्क 2 एकड़ में बनाई गई है, जिस पर 31 लाख 76 हजार रूपए की राशि खर्च हुई हैं। उन्होनें ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे इस व्यायामशाला में आकर योग एवं व्यायाम करें और इसका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के गांव-गांव और घर-घर तक योग का प्रसार करने के लिए ही ये पार्क एवं व्यायामशालाएं बनाई जा रही हैं। उन्होनें कहा कि ऐसे समय में जब कोविड-19 से लड़ाई लड़ी जा रही है तो यह आवश्यक है कि सभी लोग अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुष विभाग द्वारा बताई गई जड़ी बूटियों, औषधियों का सेवन करें तथा प्रतिदिन योग एवं प्रणायाम करके स्वस्थ्य रहें।   
इस मौके पर एसडीएम बराड़ा गिरीश कुमार, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ सुमन कादियान, साहा ब्लॉक समिति के चेयरमेन मोहित शर्मा, जिला आयुवेर्दिक अधिकारी डॉ0 सतपाल, एसडीओ पंचायतीराज प्रदीप कुमार, सरपंच उपलाना सुखबीर गुज्र्जर, मैम्बर पंचायतीराज रोहित गुज्र्जर, कुलदीप, डीएसपी रजनीश, डीआईओ विनय गुलाटी, नायब तहसीलदार अमित वर्मा, एसएचओ मुलाना नरेन्द्र राणा सहित गांववासी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।
Have something to say? Post your comment