Saturday, August 08, 2020
Follow us on
Haryana

हरियाणा कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिशों के अनुरूप फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने वाला राज्य है:दुष्यंत चौटाला

July 03, 2020 05:58 PM

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिशों के अनुरूप फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने वाला राज्य है तथा इस वर्ष रबी खरीद सीजन के दौरान 75.98 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं, 7.50 लाख मीट्रिक टन से अधिक सरसों, 10514 मीट्रिक टन से अधिक चने की तथा 11660 मीट्रिक टन से अधिक सूरजमुखी की खरीद की गई।
उप-मुख्यमंत्री, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का कार्यभार भी है, ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के चलते खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाने के लिए किए गए प्रबंधों के फलस्वरूप इस बार रिकॉर्ड खरीद संभव हुई। किसानों की सुविधा के अनुरूप खरीद केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर उनके निकट के गांव में ही स्थापित की गई। इस बार गेहूं के लिए 12,907 करोड़ रुपये, सरसों के लिए 3298 करोड़ रुपये, चने के लिए 41.98 करोड़ रुपये तथा सूरजमुखी के लिए 31.81 करोड़ रुपये की राशि भुगतान के लिए जारी की गई तथा किसानों को खरीद के साथ ही पूल अंकाऊट के माध्यम से भुगतान किया गया। किसानों को एसएमएस के माध्यम से मंडियों में फसल लाने के समय की सूचना दी गई और इसी प्रकार ज्यों ही उसकी खरीद का भुगतान किया गया उसकी जानकारी भी एसएमएस के माध्यम से दी गई। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि खरीद प्रक्रिया से किसान व आढ़ती दोनों संतुष्टï हैं। 

Have something to say? Post your comment