Thursday, August 06, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
सुशांत सिंह केस: रिया चक्रवर्ती को ईडी ने समन भेजाहरियाणा के हर गाँव से गई थी राम मंदिर के लिए रामशिलायें : धनखड़छात्र हितों के साथ-साथ इनसो ने सामाजिक सरोकार बखूबी निभाए - डॉ. अजय सिंह चौटालाहरियाणा सरकार ने विभिन्न जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन का कार्यक्रम जारी कियास्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव श्री जे. गणेशन को आगामी आदेशों तक नागरिक संसाधन सूचना विभाग के निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपाहरियाणा सरकार ने 34 पुलिस निरीक्षकों को पुलिस उप-अधीक्षक (डीएसपी) के पद पर पदोन्नत कियामोदी बोले- राम मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगाअयोध्याः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम मंदिर की शिला रखी
Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड में विभिन्न कार्यों के लिए ₹45 करोड़ की स्वीकृति दी

July 02, 2020 03:14 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड (एसएमएमडीएसबी), पंचकूला की 18 वीं बैठक में, लोगों को रियायती दरों पर इलाज की सुविधा मुहैया करवाने के लिए श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल परिसर में ओपीडी की सुविधा के साथ डायग्नोस्टिक सेंटर की स्थापना समेत लगभग 45 करोड़ रुपये के विभिन्न नए कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने  योजनाबद्ध तरीके से श्रद्धालुओं को सुविधाएं प्रदान करने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की साथ लगती तथा अप्रयुक्त 10 एकड़ अतिरिक्त भूमि को बोर्ड को हस्तांतरित करने की भी संभावना तलाशने के निर्देश दिए।

         बैठक में कुल 25 एजेंडा आइटम उठाए गए। विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता और मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा भी बैठक में उपस्थित थी।

         मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, जोकि श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द डायग्नोस्टिक सेंटर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 4 कनाल और 6 मरला भूमि पर बनने वाले इस डायग्नोस्टिक सेंटर में आने वाले लोगों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए सेवानिवृत्त डॉक्टरों के अलावा विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों से जुड़े चिकित्सकों की सेवाएं भी ली जानी चाहिए। यह डायग्नोस्टिक सेंटर श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा बनाया, प्रबंधित किया और चलाया जाएगा तथा सभी आधुनिक और नवीनतम सुविधाओं से लैस होगा। इस डायग्नोस्टिक सेंटर में उपचार और परीक्षण की सुविधाएं रियायती दरों पर प्रदान की जाएंगी।

         श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल परिसर में संस्कृत महाविद्यालय के स्थापना कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए, श्री मनोहर लाल ने उच्च शिक्षा विभाग को जल्द से जल्द भूमि का कब्जा लेने और भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। श्री माता मनसा देवी संस्कृत महाविद्यालय के नाम से बनने वाला यह संस्कृत महाविद्यालय 2.10 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा। इस दौरान बताया गया कि प्रवेश प्रक्रिया आगामी सत्र से शुरू हो जाएगी और जब तक संस्कृत महाविद्यालय का निर्माण नहीं हो जाता, तब तक इसकी कक्षाएं श्री माता मनसा देवी धर्मार्थ भंडारा कमेटी के ऊपरी भूतल पर खाली हॉल में शुरू की जाएंगी।

         उन्होंने श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल परिसर मेेंं राष्ट्रीय आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान की स्थापना के मुद्दे पर केंद्रीय आयुष मंत्रालय से बात करने के भी निर्देश दिए। इस संस्थान की स्थापना के लिए श्राइन बोर्ड ने आयुष मंत्रालय को अपने परिसर में 20 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाई है। पिछले साल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना की आधारशिला रखी थी जिस पर 278.66 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

         बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि खुले दृश्य और दर्शन के लिए श्री माता मनसा देवी मंदिर में दूसरा प्रवेश द्वार भी खोला जाएगा। इस समय, श्रद्धालुओं की कतारें मंदिर के दाईं ओर बनाए गए एक एंट्री शेड के माध्यम से बनाई जाती हंै। इसके अलावा, मोरनी के पास चंडीवास मंदिर में एक शेड के निर्माण का भी निर्णय लिया गया, जिस पर अगले सप्ताह कार्य शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, मंदिर की रिटेनिंग वॉल या चारदीवारी का भी निर्माण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि काली माता मंदिर, कालका के अपने दौरे के दौरान, श्री मनोहर लाल ने चंडीवास मंदिर का भी दौरा किया था, जहां उनसे मंदिर में एक शेड और चारदीवारी के निर्माण के लिए अनुरोध किया गया था।

         बैठक में बताया गया कि मुख्य मनसा देवी मंदिर और पटियाला मंदिर को जोडऩे वाले नए कॉरिडोर का निर्माण कार्य 1.20 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इस साल अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। इसी तरह, लक्ष्मी भवन परिसर के पास वृद्धाश्रम के निर्माण का कार्य 10.49 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सितंबर, 2021 तक पूरा हो जाएगा। इस 5 मंजिला भवन में 52 व्यक्तियों के रहने की क्षमता होगी।

         बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल थे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के हर गाँव से गई थी राम मंदिर के लिए रामशिलायें : धनखड़
छात्र हितों के साथ-साथ इनसो ने सामाजिक सरोकार बखूबी निभाए - डॉ. अजय सिंह चौटाला हरियाणा सरकार ने विभिन्न जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन का कार्यक्रम जारी किया स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव श्री जे. गणेशन को आगामी आदेशों तक नागरिक संसाधन सूचना विभाग के निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा हरियाणा सरकार ने 34 पुलिस निरीक्षकों को पुलिस उप-अधीक्षक (डीएसपी) के पद पर पदोन्नत किया Sonepat farmer’s son tops UPSC civil services exam
मेरा परिवार समृद्घ परिवार के तहत परिवार पहचान पत्र बनेगा सुख का आधार: डॉ बनवारी लाल
प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने बरोदा विधान सभा उपचुनाव 2020 के लिए कृषि मंत्री जेपी दलाल को चुनाव प्रभारी बनाया
मेरा परिवार-समृद्घ परिवार विषय के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र बनेगा सुविधाओं और सूचनातंत्र का मजबूत आधार:असीम गोयल
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम का किया शुभारम्भ