Friday, August 07, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
सुशांत सिंह आत्महत्या केस में CBI ने दर्ज की FIR, रिया चक्रवर्ती का भी नामहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील की है कि वे इस महामारी से लडऩे को आमजन को प्रेरित करने के लिए आगे आएंसिरसा--बस अड्डा से सवारियों से भरी बस का अपहरणसुशांत मामला: मुंबई से लौटी बिहार पुलिस की टीम ने पटना में IG को सौंपी रिपोर्टCPI(M) नेता और वरिष्ठ यूनियन लीडर श्यामल चक्रवर्ती का निधनराहुल गांधी ने शुरू की बिहार चुनाव की तैयारी, वर्चुअल रैली को किया संबोधितमनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल, जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकारअहमदाबाद के कोरोना हॉस्पिटल में लगी आग, 8 मरीजों की मौत
Punjab

पंजाब: अनलॉक-2 / सूबे में दुकानें खोलने का वक्त बदला, बस सेवा में बढ़ोतरी की जाएगी; रात 10 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू

June 30, 2020 10:57 PM

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार एक जुलाई से अनलॉक 2.0 की शुरुआत हो जाएगी। सोमवार को केंद्र सरकार ने अनलॉक 2.0 को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। इनके मुताबिक पंजाब सरकार ने भी राज्य में सभी दुकानों के समय में बदलाव कर दिया है। 31 जुलाई तक अब सभी दुकानों को बंद करने का समय रात 8 बजे तक कर दिया है, जबकि पहले ये समय 7 बजे था। इसके अलावा होटल और रेस्टोरेंटों को रात 9 बजे तक खोल सकते हैं। अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू रहेगा।

फिलहाल सुबह 8 से शाम 6 बजे तक बसों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन नई गाइडलाइन के अब बस सेवा को और बढ़ाया जाएगा। कितनी बसें बढ़ेंगी, इस पर निर्णय इस सप्ताह के अंत तक लिया जाएगा। इसके अलावा होटलों व रेस्टोरेंट के खुलने के समय को भी बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि अभी तक जो समय होटलों व रेस्टोरेंट को खोलने के लिए दिया गया है उसमें ग्राहक नहीं आ रहे।

फेजों व सेक्टरों की अपनी मंडी को खोलने का निर्णय आने वाले दिनों में लिया जा सकता है। अनलॉक 2.0 में रोजगार को बढ़ाने के लिए नए कदम उठाए जाएंगे। स्किल मैपिंग पर काम हो सकता है। इस दौरान इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया जाएगा। इंडस्ट्री मालिकों से कहा जाएगा कि जितना हो सके, लोकल लेबर को रखें।

अनलॉक 2.0 में क्या-क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा?

  • स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।
  • हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगे।
  • सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, बार, असेंबली हॉल आदि बंद रहेंगे।
  • सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़े कार्यक्रम अभी नहीं होंगे।
  • रात का कर्फ्यू जारी रहेगा, लेकिन आवश्यक गतिविधियों के लिए छूट रहेगी।
Have something to say? Post your comment