Saturday, August 08, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीसुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आज सिद्धार्थ पिठानी से होगी पूछताछकेरल विमान हादसे पर अमिताभ बच्चन का ट्वीट, बताया भयानक हादसाकेरल विमान हादसाः कोझिकोड पहुंचे विदेश राज्यमंत्री, अधिकारियों के साथ की बैठकविमान हादसा: यात्रियों-परिवार के सदस्यों को सहायता के लिए दिल्ली-मुंबई से दो उड़ानों की व्यवस्थाकेरल विमान हादसा: 18 लोगों की मौत, उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी जाएंगे कोझीकोडकेरल विमान हादसा: राज्यपाल, चीफ सेक्रेटरी के साथ CM पिनाराई विजयन जाएंगे करीपुर एयरपोर्टकेरल विमान हादसे में 11 लोगों की मौत
Delhi

दिल्ली में टिड्डियों को भगाने के लिए बजेंगे डीजे, बैठक में लिया गया फैसला

June 27, 2020 03:36 PM

दिल्ली में टिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है. बैठक में विकास सचिव, डिविजनल कमिश्नर, डायरेक्टर एग्रीकल्चर, डीएम साउथ दिल्ली, डीएम वेस्ट दिल्ली मौजूद हैं. बैठक के बाद सरकार एडवाइजरी जारी करेगी.

जानकारी के मुताबिक, टिड्डियों का बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की तरफ जा रहा है, लेकिन उसकी एक छोटी सी टुकड़ी जसोला और भाटी (दिल्ली के बॉर्डर के इलाके) की तरफ घूम गई है. वहां वन विभाग का पूरा क्षेत्र है. इसे देखते हुए उन इलाकों में ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं. ये वो तरीके हैं जिनसे टिड्डे भागते हैं. साथ ही वहां केमिकल के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा बैठक में दिल्ली के साउथ, वेस्ट और साउथ वेस्ट जिले के डीएम को हाई अलर्ट रहने को कहा गया है और उन्हें तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार इस मामले में एडवाइजरी भी जारी करेगी. साथ ही हवाओं का रुख साउथ दिल्ली की तरफ ज्यादा है. अगर हवा का रुख बदलता है तो दिल्ली की तरफ टिड्डियों का आना हो सकता है इसलिए हर पहलू को मॉनिटर किया जा रहा.

डेवलपमेंट कमिश्नर को अपॉइंट किया है जो केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ टच में रहेंगे. ताकि हरियाणा में कोई मूवमेंट हो तो दिल्ली भी अलर्ट हो जाये.

इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा में भी टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है. टिड्डी दल के घुसने की संभावना को लेकर नोएडा में 4 टीम गठित की गई हैं.

Have something to say? Post your comment
More Delhi News
नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हुए Residents of Lutyens’ Delhi call for redevelopment of their homes मुलायम सिंह यादव ने अमर सिंह के परिवार को लिखा पत्र- मैंने शुभचिंतक और मित्र खोया Key governance issues return to focus as Covid-19 cases drop दिल्ली: छतरपुर लाया गया अमर सिंह का पार्थिव शरीर, शिवपाल यादव ने दी श्रद्धांजलि
गृहमंत्री अमित शाह कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टर की सलाह पर मेदांता अस्पताल में भर्ती
दिल्लीः अमर सिंह का पार्थिव शरीर आज शाम एयरपोर्ट पहुंचेगा, अंतिम संस्कार कल होगा दिल्लीः PPE किट खुले में फेंके जाने के खिलाफ केस दर्ज, आरोपी कोरोना पॉजिटिव Sisodia writes to Shah as LG rejects govt’s Unlock plan