Saturday, July 04, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
प्रदेश में वर्ष 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे:रणजीत सिंह,विधुत मंत्रीप्रदेश भर जेलों के सुप्रिडेंट को लेकर किया गया बड़ा बदलाव,जेल सुपरिटेंडेंट की तबादला सूची हुई जारीबर्खास्त पीटीआई अध्यापकों को कानून बना बहाल करे खट्टर सरकार - रणदीपकानपुर: चौबेपुर के SHO विनय तिवारी सस्पेंड, विकास दुबे से मिलीभगत का आरोपदिल्ली: कोरोनिल के खिलाफ दर्ज शिकायत पर पटियाला हाउस कोर्ट ने बसंत विहार के SHO को जारी किया नोटिसमध्य प्रदेशः BJP विधायक रामेश्वर शर्मा होंगे विधानसभा के प्रोटेम स्पीकरभाजपा के नेताओं और पदाधिकारियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संवादगैंगस्टर विकास दुबे पर एक्शन, घर गिरा रहा है कानपुर प्रशासन
Haryana

गुरूनानक देव जी का जीवन-दर्शन मानव के लिए सुखी एवं प्रसन्नता से रहने का मार्ग प्रशस्त करता है:कंवर पाल

June 01, 2020 04:54 PM

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि गुरूनानक देव जी का जीवन-दर्शन मानव के लिए सुखी एवं प्रसन्नता से रहने का मार्ग प्रशस्त करता है। अगर उनकी शिक्षाओं का अनुकरण किया जाए तो समाज में शांति एवं भाईचारा बना रहेगा।
शिक्षा मंत्री आज यमुनानगर से ‘श्री गुरूनानक देव जी का जीवन-दर्शन’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय अंतर्राष्टï्रीय वेबिनार में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस वेबिनार का आयोजन यमुनानगर के गुरूनानक गल्र्स कालेज, कैलिफोर्निया (अमेरिका) के डी. एंजा कालेज, मोका (मॉरिशस) के महात्मा गांधी संस्थान, पोलैंड के वार्सा विश्वविद्यालय, कैनेडा के विश्व हिंदी संस्थान, टोक्यो (जापान) के हिंदी कल्चरल सैंटर तथा बेल्जियम के अंतर्राष्टï्रीय हिंदी संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
लॉकडाऊन के कारण ऑनलाइन किए गए इस वेबिनार के मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि गुरूनानक देव जी ने अपने अनुयायियों को जो उपदेश दिए वे सदैव प्रासंगिक बने रहेंगे। गुरूनानक जी की शिक्षा का मूल सार यही है कि परमात्मा एक, अनन्त, सर्वशक्तिमान और सत्य है।  प्रत्येक व्यक्ति को मेहनत और ईमानदारी की कमाई में से जरूरतमंद को भी कुछ देना चाहिए।
वेबिनार में विशिष्टï अतिथि के तौर पर यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री घनश्याम दास अरोड़ा, मोका (मॉरिशस) के महात्मा गांधी संस्थान की महानिदेशक श्रीमती सूर्यकांति ज्ञान, यू.जी.सी नई दिल्ली की अतिरिक्त सचिव डॉ. उर्मिला देवी ,कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र की कुल सचिव डॉ. नीता खन्ना, मोका (मॉरिशस) के महात्मा गांधी संस्थान की निदेशक डॉ. विद्ययोत्तमा कुंजल,कैलिफोर्निया (अमेरिका) के डी. एंजा कालेज से डॉ. नीलू गुप्ता ने भी गुरूनानक देव जी के जीवन-दर्शन पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रदेश में वर्ष 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे:रणजीत सिंह,विधुत मंत्री
प्रदेश भर जेलों के सुप्रिडेंट को लेकर किया गया बड़ा बदलाव,जेल सुपरिटेंडेंट की तबादला सूची हुई जारी
बर्खास्त पीटीआई अध्यापकों को कानून बना बहाल करे खट्टर सरकार - रणदीप भाजपा के नेताओं और पदाधिकारियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संवाद आरक्षण को लेकर सैलजा का भाजपा सरकार व आरएसएस पर तीखा वार, कहा- आरक्षण खत्म करने को लेकर रची जा रही सुनियोजित सााजिश हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पांचो सदस्यों का होगा 11 जुलाई को कार्यकाल पूरा Exclusion of some from IAS under HC lens Frontline warriors account for 12% coronavirus infections in Haryana State’s GST collection goes up, 69% jump over May 53% of Covid-19 patients in city hospitals from outside Ggm