Monday, May 25, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
महाराष्ट् ने मुंबई में एक जून तक सभी उड़ानों पर लगाई गई पाबंदी, अमृतसर हवाई अड्डे से मुंबई जाने वाली पहली उड़ान रद्दमहाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2436 नए केस मिले, 60 ने तोड़ा दमगुरुग्राम में आज आए 13 पॉजिटिव मामले, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 284गुरुग्राम में इलाज के बाद अब तक कोरोना संक्रमित 166 मरीज हुए ठीकअगर कोई अभिभावक वर्तमान में फीस देने में असमर्थ है तो वह स्कूल प्रशासन को लिखित रूप में बाद में किश्तों में देने का अनुरोध कर सकता है:कंवर पालगुरुग्राम रेलवे स्टेशन से आज 1400 प्रवासी नागरिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन मणिपुर के जरिबम नामक स्थान के लिये रवाना हुईसुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से प्रवासी श्रमिकोंं के परिवहन पर 10 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च किया गया:एडीजीपी अनिल राव,देश में अभी जारी रहेगा लू का दौर, 29 मई के बाद गर्मी से मिलेगी कुछ राहतः मौसम विभाग
Haryana

दिल्ली का 25 रुपए बढ़ा बस किराया चंडीगढ़ जाना अब 4 रुपए महंगा हुआ

May 22, 2020 06:41 AM

COURESY  DB MAY 22

दिल्ली का 25 रुपए बढ़ा बस किराया चंडीगढ़ जाना अब 4 रुपए महंगा हुआ

लॉकडाउन 4.0 में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हरियाणा रोडवेज ने अपना किराया 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ा दिया है। लोकल बस में सफर तय करने पर एक रुपए प्रति किलोमीटर और लांग रूट की बस में सफर करने पर एक रुपए पांच पैसे यात्री को देने होगी। हरियाणा ट्रांसपोर्ट ने राजस्थान रोडवेज का दो कैटेगरी का किराया पैटर्न फॉलो किया है। 19 मई तक रोडवेज की लांग और लोकल रूट पर किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर था।
20 मई से प्रदेश भर में लागू किराये के मुताबिक अम्बाला से दिल्ली तक का किराया 25 रुपए बढ़ गया है और पानीपत तक 15 रुपए। इसके अलावा नई नोटिफिकेशन से राउंड अप फॉर्मूला भी बंद कर दिया है। राउंड अप फॉर्मूले के मुताबिक यात्री किराया 12 पर बनने पर 10 रुपए (दो रुपए छोड़ दिए जाते थे) और 13 रुपए बनने पर 15 रुपए (दो रुपए बढ़ाकर) लिए जाते थे। इसलिए अब कंडक्टर को अपने कैश के थैले में फिर से एक और दो रुपए के सिक्कों को रखना पड़ेगा। अभी तक कंडक्टर पांच के सिक्कों को ही अपने पास रखता था। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के आदेशों के मुताबिक प्रदेश के सभी रोडवेज डिपो ने अपनी-अपनी एक्सट्रा और लोकल सर्विस की किराया स्लैब में बदलाव किया जा रहा है। रोडवेज ट्रैफिक इंचार्ज दिनेश ने बताया कि राजस्थान के बाद हरियाणा में दो किराए होंगे। जैसे ही रोडवेज बसें सड़कों पर दौड़ने शुरू होंगी तो कंडक्टरों को बढ़ी किराया सूची दे दी जाएगी।
राजस्थान का पैट्रन हरियाणा में लागू
राजस्थान को छोड़ कर किसी दूसरे राज्य में दो तरह का किराया अभी तक नहीं है। राजस्थान में एक्सप्रेस और लोकल बस सर्विस का किराया अलग-अलग है। नई नोटिफिकेशन के मुताबिक दिल्ली से लुधियाना वाया अम्बाला, चंडीगढ़ से दिल्ली वाया अम्बाला, चंडीगढ़ से जयपुर वाया अम्बाला से होकर नेशनल हाईवे गुजर रहा है। लांग रूट की हरियाणा रोडवेज की जो बस नेशनल हाईवे से गुजरेगी तो उसका किराया महंगा होगा। कंडक्टर यात्री से 1 रुपए 5 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से वसूलेगा।
मुख्यालय से मिलंेगे स्टॉल के निर्देश
कैंट रेलवे स्टेशन यात्रियों को जून माह से ट्रेनें उपलब्ध हो सकेंगी। यात्रियों को खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए स्टॉल खोलने के निर्देश भी मुख्यालय से मिले हैं। -हरि मोहन, सीनियर डीसीएम, अम्बाला।
एक जून से कैंट स्टेशन पर इन 9 पेयर ट्रेनों का होगा ठहराव
{ट्रेन नंबर 02057-58 नई दिल्ली-ऊना हिमाचल-नई दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस
{02053-54 हरिद्वार-अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी एक्सप्रेस
{04649-50 जयनगर-अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस
{04673-74 जयनगर-अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस
{02925-26 बांद्रा-अमृतसर-बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस
{12715-16 हजूर साहिब नांदेड़-अमृतसर-हजूर साहिब नांदेड़ एक्सप्रेस
{02903-04 मुंबई सेंट्रल-अमृतसर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस
{02357-58 कोलकाता-अमृतसर-कोलकाता बाई-वीकली एक्सप्रेस
{02407-08 न्यू जलपाईगुडी-अमृतसर-न्यूजलपाईगुड़ी वीकली एक्सप्रेस
सफर से पहले यह नियम करने होंगे फॉलो
{ट्रेन में केवल उसी पैसेंजर को चढ़ने दिया जाएगा जिसके पास कंफर्म टिकट होगा
{सभी यात्रियों को मास्क पहनना या चेहरा कवर करना होगा।
{यात्रियों को ट्रेन रवाना होने से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा ताकि उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सके।
{यात्रियों को स्टेशन व ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना होगा।
}जानिए कितना होगा किराया
यमुनानगर के लिए 5 रुपए तो पानीपत के लिए 15 रुपए बढ़े
कहां से कहां पहले अब
अम्बाला से यमुनानगर 55 60 रुपए
अम्बाला से पानीपत 110 125 रुपए
अम्बाला से दिल्ली 185 210 रुपए
अम्बाला से चंडीगढ़ 70 74 रुपए
अम्बाला से कुरुक्षेत्र 40 45 रुपए
अम्बाला से कैथल 80 90 रुपए
एक जून से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन, अनफिट मिले तो रेलवे नहीं देगा सफर करने की इजाजत
रमिंद्र सिंह | अम्बाला
रेलवे द्वारा ट्रेनों का संचालन एक जून से आरंभ कर दिया जाएगा। सफर से पहले यात्रियों को डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा और इस दौरान उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। यदि यात्री को बुखार या वह अनफिट पाया गया तो रेलवे ऐसी सूरत में यात्री को यात्रा नहीं करने देगी और यात्री को पूरा रिफंड मिलेगा। अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन से इस दौरान 18 प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनें रुकेगी जिनमें 4 जनशताब्दी एक्सप्रेस शामिल है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेनों की रिजर्वेशन आरंभ हो गई है।
रेलवे ने कड़े नियमों के साथ 100 पेयर ट्रेन चलाने की बुधवार शाम घोषणा की थी। इसके इनमें 9 पेयर (18 ट्रेन) ट्रेनों के हैं जोकि अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगे। यात्रियों को सफर के दौरान रेलवे द्वारा तय किए गए नियमों की पालना करनी होगी। पार्टी टिकट में यदि एक यात्री थर्मल स्क्रीनिंग में अनफिट पाया जाता है तो शेष यात्रियों को उनकी मर्जी अनुसार सफर की इजाजत रेलवे द्वारा दी जाएगी। जो यात्री सफर नहीं कर रहा उसे पूरा रिफंड दिया जाएगा। कैंट रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनें अपने पुराने समय पर ही यहां से चलेंगी। इसके अलावा ट्रेन उसी स्टॉप पर रुकेंगी जहां ट्रेनों का पहले ठहराव था। रेलवे टिकट ऑनलाइन रिजर्वेशन के समय कोई कैटरिंग भी वसूल नहीं किया जाएगा। चुनिंदा ट्रेनों में पैंट्री होगी जिसमें ऑन स्पॉट खाद्य पदार्थ उपलब्ध होंगे। इसके अलावा स्टेशन पर खान-पान के स्टालों को खोला जाएगा जोकि 24 मार्च को बंद किए गए थे।
अम्बाला कैंट के बस स्टैंड पर कतार में लगी हरियाणा रोडवेज की बसें।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
गुरुग्राम में आज आए 13 पॉजिटिव मामले, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 284 गुरुग्राम में इलाज के बाद अब तक कोरोना संक्रमित 166 मरीज हुए ठीक अगर कोई अभिभावक वर्तमान में फीस देने में असमर्थ है तो वह स्कूल प्रशासन को लिखित रूप में बाद में किश्तों में देने का अनुरोध कर सकता है:कंवर पाल गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से आज 1400 प्रवासी नागरिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन मणिपुर के जरिबम नामक स्थान के लिये रवाना हुई सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से प्रवासी श्रमिकोंं के परिवहन पर 10 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च किया गया:एडीजीपी अनिल राव, वरिष्ठ जेजेपी नेता डॉ. राधेश्याम शर्मा की माता के निधन पर डिप्टी सीएम ने जताया शोक जल्द होंगे हालात सामान्य, प्रदेश वापस विकास की पटरी पर दौड़ेगा - अजय चौटाला महामारी के दौर में सही नहीं है किसानों पर बंदिशें लगाना, सरकार वापिस ले अपना फ़ैसला- हुड्डा
दुःख में मजबूत इच्छाशक्ति से डटकर खड़ा होना ही जीवन,दीपशिखा है इसकी मिसाल- रणबीर गंगवा, डिप्टी स्पीकर हरियाणा
हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने सैनेटाइज करने व स्वच्छता अभियान के लिए एक-एक लाख रुपये की राशि के चेक सौंपे