Saturday, September 26, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा:वीटा के बूथों पर अब सब्जियां और फल भी मिलेंगेहरियाणा: चरखी दादरी में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का विरोध करने वाले बर्खास्त PTI टीचरों पर लाठीचार्जलद्दाख में शाम 04:27 पर लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 5.4मुंबई: कंगना केस में अब सोमवार को 11 बजे होगी बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाईजननायक देवी लाल किसानों के मसीहा थे जिन्होंने किसानों के हकों के लिए हमेशा त्याग किया: अभय सिंह चौटालाजेजेपी ने श्रद्धाभाव से मनाई जननायक चौ. देवीलाल जी की 107वीं जयंतीलोकसभा स्पीकर ओम बिरला बोले- संसद की नई बिल्डिंग 21 महीनों में हो जाएगी तैयारराष्ट्रीय अध्यक्ष जननायक जनता पार्टी डॉक्टर अजय सिंह चौटाला जी जिला जींद में त्रिवेणी का पौधा रोपण करते हुए व रक्त दान किया
Punjab

‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के अंतर्गत विभिन्न सेक्टरों व वर्गों को समाविष्ट करने वाले आर्थिक पैकेजों को इस क्षेत्र में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है

May 19, 2020 06:46 PM

आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के अंतर्गत विभिन्न सेक्टरोंव वर्गों को समाविष्ट करने वाले आर्थिकपैकेजोंको इस क्षेत्र में संबंधित पक्षों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। हाल ही में, वित्त मंत्री, श्रीमति निर्मला सीतारमण ने पांच चरणों में आर्थिक पैकेजों की घोषणा की है।

पंजाब के मदनहेड़ी गांव के सरपंच जसविन्द्र सिंह ने ‘मनरेगा’ (महात्मा गांधी नेश्नल रूरल इम्पलायमैंट गारण्टी ऐक्ट - महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारण्टी अधिनियम) के अंतर्गत बढ़ाए ख़र्च की सराहना करते हुए कहा कि इससे अधिक विकासात्मक कार्य हो सकेंगे तथा जिन से कामगारों के लिए रोज़गार के अधिक दिवस सुनिश्चित हो सकेंगे। सरकार ने ‘मनरेगा’ के अंतर्गत 40,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त रखने का प्रस्ताव रखा है। इससे लगभग कुल 300 करोड़ व्यक्ति दिवस उत्पन्न करने में सहायता मिलेगी तथा इससे घरों को लौट रहे प्रवासी मज़दूरों के कारण आने वाली मानसून ऋतु के दौरान कार्य की बढ़ती आवश्यकता की पूर्ति हो सकेगी।

पंजाब के एक अध्यापक रघुराज वर्मा ने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार ‘एक वर्ग एक चैनल’ पहल व ई-पाठशाला पर 200 अतिरिक्त पुस्तकों से बच्चों के लिए पढ़ाई न केवल सरल होगी, अपितु उन्हें पाठ्यक्रम से संबंधित किसी प्रकार की समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। होशियारपुर, पंजाब के डीएवी सीनियर सैकण्डरी स्कूल के प्रिंसीपल मोनिका सूद ने इन पहलों के प्रति पूरी तरह ऐसी ही सकारात्मक आशा प्रकट की।

पंजाब के एक किसान जगमोहन सिंह ग्रेवाल ने कहा कि कृषि विपणन, मतस्य पालन क्षेत्र इत्यादि हेतु की गई हालिया घोषणाएं देश के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। भारत सरकार ने ‘प्रधान मंत्री मतस्य सम्पदा योजना’ (एमएमएसवाई) के द्वारा संगठित, टिकाऊ, समुद्री व देश में अन्य स्थानों पर मछली पालन के विकास हेतु 20,000 करोड़ रुपए की घोषणा की है। कृषि विपणन हेतु, एक केन्द्रीय कानून बनाया जाएगा, जिससे किसान को अपनी फ़सल को लाभदायक कीमत पर बेचने के लिए अवरोध-मुक्त अंतर-राज्य व्यापार व ई-व्यापार का नैटवर्क जैसे उचित विकल्प प्रदान होंगे।

12 मई, 2020 को भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने हेतु ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान का ज़ोरदार आहवान दिया था।

Have something to say? Post your comment