Friday, August 14, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल कोरोना वायरस से संक्रमितदिल्ली-NCR में चीन की दो कंपनियों पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आयकर विभाग की छापेमारीराज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा के घर एक मांग पत्र देने के लिए उनके सदस्य पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विधानसभा स्पीकर को 26 अगस्त को शुरू होने वाले सत्र के लिए दिए सुझाव22 एकड़ में शहीद स्मारक बनवाने पर आवाज-ए-हिंदुस्तान गृहमंत्री विज को देगा देश भक्त अवार्ड : शिवरंजन आजाददिल्ली: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1192 नए मामले, अब तक कुल 1,50,652 पॉजिटिव केसपीजीआई रोहतक में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज पूरा, बताया सफलराजस्थान: अशोक गहलोत ने विश्वास मत हासिल किया
Chandigarh

भारत सरकार ने और अधिक ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाने हेतु राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों से सहयोग मांगा

May 11, 2020 07:07 PM

भारत सरकार ने और अधिक ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाने हेतु राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों से सहयोग मांगा है। गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों को यह निवेदन एक पत्र द्वारा किया गया है। इस पत्र में लिखा है कि इससे फंसे हुए प्रवासी मज़दूररों को तीव्रता से लाने-लेजाने की सुविधा मिलेगी। बसों व ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनों द्वारा प्रवासी कामगारों के आवागमन हेतु सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा दी गई सहायता की समीक्षा हेतु 10 मई, 2020 को कैबिनेट सचिव की वीडियो कॉन्फ्रेंस के पश्चात् यह पत्र जारी किया गया है।

 

भारतीय रेलवे ने क्योंकि देश भर में ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलानी प्रारंभ कर दी हैं; इसी कारण इस क्षेत्र के हरियाणा व पंजाब जैसे राज्यों में भी फंसे हुए मज़दूरों का अपने-अपने पुश्तैनी राज्यों की ओर आवागमन दिखाई देने लगा है। कल 10 मई, 2020 तक 40 ऐसी ट्रेनें फिरोज़पुर डिवीज़न व 11 अम्बाला डिवीज़न से प्रस्थान कर चुकी हैं। जैसे ही ये ट्रेनें अपने ठिकानों के लिए प्रस्थान करती हैं, प्रवासी मज़दूरों के चेहरों पर राहत व खुशी की झलक सहज रूप से देखी जा सकती है। ख़ुशी का ऐसा ही प्रकटीकरण आज चण्डीगढ़ रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला जब अत्यंत प्रसन्न प्रवासी मज़दूरों ने किशनगंज के लिए प्रस्थान किया। रेलवे अधिकारियों ने यह भी सुनिश्चित किया कि ट्रेनों पर सवार होने से पूर्व सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाए तथा यात्रा के दौरान उनके मध्य परस्पर दूरी को कायम रखा जाए।

Have something to say? Post your comment