Saturday, July 04, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
बर्खास्त पीटीआई अध्यापकों को कानून बना बहाल करे खट्टर सरकार - रणदीपकानपुर: चौबेपुर के SHO विनय तिवारी सस्पेंड, विकास दुबे से मिलीभगत का आरोपदिल्ली: कोरोनिल के खिलाफ दर्ज शिकायत पर पटियाला हाउस कोर्ट ने बसंत विहार के SHO को जारी किया नोटिसमध्य प्रदेशः BJP विधायक रामेश्वर शर्मा होंगे विधानसभा के प्रोटेम स्पीकरभाजपा के नेताओं और पदाधिकारियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संवादगैंगस्टर विकास दुबे पर एक्शन, घर गिरा रहा है कानपुर प्रशासनगृह मंत्री अमित शाह ने स्वामी विवेकानंद को पुण्यतिथि पर किया याद, अर्पित किए श्रद्धा सुमनकानपुर मुठभेड़ः सीज किए जाएंगे विकास दुबे के बैंक खाते, संपत्ति की होगी जांच
Education

सीबीएसई:10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी

May 08, 2020 11:34 PM

लॉकडाउन के कारण टाली गईं सीबीएसई की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखें घोषित कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। सीबीएसई ने 83 विषयों की परीक्षाएं रोक दी थीं। बोर्ड ने अब साफ किया है कि इन 83 विषयों में से 29 विषयों की ही परीक्षाएं होंगी। ये वही विषय होंगे, जो अगली क्लास में जाने के लिए जरूरी हैं।

29 अप्रैल को सीबीएसई बोर्ड ने कहा था कि अगर सरकार 10 से 12 दिन का समय दे तो बोर्ड 12वीं की बची हुई मुख्य विषयों की परीक्षाएं करवा लेगा। सीबीएसई के सचिव ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ सरकार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की इजाजत भी मांगी थी।

तीन दिन पहले ही सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में भी स्थिति स्पष्ट की गई है। उत्तर-पूर्व दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में अब 10वीं के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं कराई जाएगी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए और एनआरसी के विरोध के दौरान हुई हिंसा के चलते परीक्षाएं टालनी पड़ी थीं। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं के बकाया जरूरी 6 विषयों की परीक्षाएं जल्द कराई जाएंगी।

देशभर और दिल्ली के 29 विषयों की परीक्षाएं बाकी

जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। नए शेड्यूल के मुताबिक, अब जेईई मेन 18 से 23 जुलाई के बीच होगी। वहीं, 26 जुलाई को नीट की परीक्षा होगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 23 अगस्त को होगी।

Have something to say? Post your comment
More Education News
जम्मू कश्मीर बोर्ड ने घोषित किए 12वीं के परीक्षा परिणाम, 77.38 फीसदी परीक्षार्थी सफल यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट तीन दिन के अंदर मिलेगीः दिनेश शर्मा यूपी बोर्डः 10वीं की परीक्षा में 83.31 फीसदी परीक्षार्थी पास- दिनेश शर्मा यूपी बोर्डः 10वीं की परीक्षा में बागपत की रिया जैन टॉपर, बाराबंकी के अभिमन्यू को दूसरा स्थान यूपी बोर्ड रिजल्टः 12वीं में प्रयागराज के प्रांजल सिंह दूसरे, औरैया के उत्कर्ष शुक्ला तीसरे स्थान यूपी बोर्ड रिजल्टः लड़कियों ने मारी बाजी, 10वीं में 79.88 और 12वीं में 81.96 फीसदी छात्राएं सफल 1-15 जुलाई के बीच होने वाली सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की सैकेण्डरी परीक्षा, मार्च-2020 के 3,38,096 परीक्षार्थियो का परिणाम कल घोषित किया जाएगा उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं 20 जून से होंगी शुरू CBSE बोर्डः देश के 15000 केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षा- रमेश पोखरियाल निशंक