Thursday, June 04, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
ऑस्ट्रेलियाई PM से पीएम मोदी बोले: संबंध को और मजबूत करना इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए भी अहमतमिलनाडु: ऑनलाइन शराब बिक्री मामले में सरकार को नोटिस, SC ने 4 हफ्ते में मांगा जवाबपंजाब: 3 जून तक कोरोना के 2,376 मरीजों में से केवल 300 एक्टिव केसमुंबई: प्रसिद्ध फिल्म निर्माता बासु चटर्जी का 93 साल की उम्र में निधनगुजरात: राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 2 विधायकों ने दिया इस्तीफाहरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा की अध्यक्षता में रोडवेज यूनियन के साथ चंडीगढ़ हरियाणा निवास में बैठक जारी फतेहाबाद: हरियाणा रोडवेज का बड़ा फैसला, पंजाब,उत्तराखंड और जम्मू की बस सेवा पर लगाई रोकप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ करेंगे वर्चुअल मीटिंग
Punjab

अमृतसरः स्वर्ण मंदिर के पूर्व हजूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह का आज सुबह कोरोना से निधन

April 02, 2020 08:50 AM

कोरोना वायरस की महामारी भारत में लगातार अपने पैर पसार रही है. अबतक इस वायरस की वजह से कई लोगों की मौत हो चुकी है. अमृतसर स्थित सिखों के सबसे बड़े गुरुद्वारे स्वर्ण मंदिर के पूर्व हजूरी रागी निर्मल सिंह का भी गुरुवार सुबह कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया. वह बुधवार को ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद आज सुबह करीब 4.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली.

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित ज्ञानी निर्मल सिंह की उम्र 62 साल थी. दो दिन पहले उनमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया गया था. कुछ दिनों पहले ही इंग्लैंड की यात्रा कर लौटे गुरबानी वाचक निर्मल सिंह को 30 मार्च को सांस फूलने और चक्कर आने जैसी परेशानी हुई, जिसके बाद उन्हें अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

कोरोना वायरस के लक्षण आने के बाद स्थानीय पुलिस ने संक्रमण के फैलने से रोकने के लिए निर्मल सिंह के आवास के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया है.

बता दें कि निर्मल सिंह ने विदेश से लौटने के बाद दिल्ली और कुछ अन्य स्थानों पर सम्मेलनों और धार्मिक सभाओं का आयोजन भी किया था. निर्मल सिंह ने अपने परिवार के सदस्यों और अन्य रिश्तेदारों के साथ 19 मार्च को चंडीगढ़ के एक घर में भी कीर्तन भी किया था.ऐसे में एहतियात के तौर पर निर्मल सिंह की दो बेटियों, बेटे, पत्नी, एक ड्राइवर और उनके संपर्क में आने वाले 6 अन्य लोगों को भी आइसोलेशन में रखा गया है. उन सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. गौरतलब है कि स्वर्ण मंदिर के पूर्व हजूरी रागी रह चुके निर्मल सिंह को गुरु ग्रंथ साहिब की गुरबानी में सभी 31 "राग" का ज्ञान था, उन्हें इसी वजह से 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के कारण 50 से अधिक मौत हो चुकी हैं. पंजाब में कोरोना वायरस के अबतक कुल 46 केस सामने आए हैं, जिसमें चार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
पंजाब: 3 जून तक कोरोना के 2,376 मरीजों में से केवल 300 एक्टिव केस Speculation rife over AAP getting in touch with Sidhu पंजाब में कोरोना वायरस से एक और मौत, मृतकों की संख्या हुई 47 पंजाब सरकार ने बिजली दर में कटौती की, बिजली 50 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई आज से पंजाब में शराब महंगी हुई,शराब पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे पाकिस्तान के 197 नागरिकों को अटारी-वाघा सीमा से वापस भेजा पंजाब मंत्रिमंडल की आज होने वाली बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने पर हो सकता फैसला, मुख्य सचिव-मंत्रियों के विवाद पर भी चर्चा की संभावना लुधियाना की फैक्टरी में लगी भीषण आग, काबू पाने पहुंची एक दर्जन दमकल की गाड़ियां पंजाब: मलेशिया के कुआलालंपुर से भारतीयों को लेकर अमृतसर हवाई अड्डे पर पहुंचा जहाज वंदे भारत मिशन के तहत 167 भारतीय अमेरिका से अमृतसर पहुंचे