Thursday, June 04, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा में कोरोना के मरीजों की संख्या 3142 हुई,एक्टिव केस 2021,आज नए 188 केस सामने आएऑस्ट्रेलियाई PM से पीएम मोदी बोले: संबंध को और मजबूत करना इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए भी अहमतमिलनाडु: ऑनलाइन शराब बिक्री मामले में सरकार को नोटिस, SC ने 4 हफ्ते में मांगा जवाबपंजाब: 3 जून तक कोरोना के 2,376 मरीजों में से केवल 300 एक्टिव केसमुंबई: प्रसिद्ध फिल्म निर्माता बासु चटर्जी का 93 साल की उम्र में निधनगुजरात: राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 2 विधायकों ने दिया इस्तीफाहरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा की अध्यक्षता में रोडवेज यूनियन के साथ चंडीगढ़ हरियाणा निवास में बैठक जारी फतेहाबाद: हरियाणा रोडवेज का बड़ा फैसला, पंजाब,उत्तराखंड और जम्मू की बस सेवा पर लगाई रोक
Business

कोरोना संकट: RBI ने रेपो रेट .75 बेसिस पॉइंट घटाया

March 27, 2020 10:16 AM

लॉकडाउन के बीच देश की इकोनॉमी को बूस्ट देने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत रिजर्व बैंक ने उम्मीद के मुताबिक रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.15 से घटकर 4.45 फीसदी पर आ गई है.

रेपो रेट की यह कटौती आरबीआई इतिहास की सबसे बड़ी है.बता दें कि बीते दो मौद्रिक समीक्षा बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट को लेकर कोई फैसला नहीं लिया था. इसके साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट कटौती करते हुए 4 फीसदी कर दी है. रेपो रेट कटौती का फायदा होम, कार या अन्य तरह के लोन सहित कई तरह के ईएमआई भरने वाले करोड़ों लोगों को मिलने की उम्मीद है.

-आरबीआई गवर्नर ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से कैश फ्लो में आई चुनौती से निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती करके 3 प्रतिशत कर दिया गया है. यह एक साल तक की अवधि के लिए किया गया है.आरबीआई गवर्नर के मुताबिक सभी कमर्शियल बैंकों को ब्याज और कर्ज अदा करने में 3 महीने की छूट दी जा रही है. इस फैसले से 3.74 करोड़ रुपये की नकदी सिस्टम में आएगी.

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
मई में बेरोजगारी दर स्थिर, करीब 24% लोग अब भी बेरोजगार Ice cream cos start home delivery as sales dive 40%
रिजर्व बैंक ने बड़ी राहत देते हुए रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती का किया ऐलान,ईएमआई देने पर मिली तीन महीने की और छूट
भारतीय शेयर बाजार में निराशा का माहौल, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 600 अंक लुढ़का आर्थिक पैकेज के ऐलान के बाद शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्‍स में 1100 अंक की तेजी शेयर बाजार में भारी गिरावट, 1469 अंक टूट गया सेंसेक्स In a first, auto firms post nil sales in Apr SLIGHT RESPITE : Some of them managed to restart exports अंबानी नहीं लेंगे वेतन, स्टाफ की सैलरी में कटौती रिटेल यूनिट का लाभ 33% बढ़ा Q4 में RIL का नेट प्रॉफिट 37% घटा यस बैंक मामले में कपिल और धीरज वधावन की सीबीआई कस्टडी 1 मई तक बढ़ी