Friday, February 21, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
रिटायर्ड IAS अफसर अमरजीत सिन्हा और भास्कर खुल्बे को बनाया गया पीएम मोदी का सलाहकारदिल्ली के हर मोहल्ले में तैनात किए जाएंगे मार्शलः केजरीवाल सरकारदिल्लीः पीएम मोदी के बाद सोनिया गांधी से मिले महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरेCM केजरीवाल बोले- शिक्षा में सुधार के लिए महाराष्ट्र सरकार की पूरी मदद करेंगेकश्मीर मुक्ति-मुस्लिम मुक्ति के नारे लगाने वाली लड़की 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजी गईमहिला टी-20 वर्ल्ड कप: भारत ने चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हरायाबीजेपी सांसद गौतम गंभीर बोले- गोली मारो वाले नारे को नहीं करता समर्थनमहाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे ने पीएम मोदी से मुलाकात की
Haryana

GURGAON-NCR के 7 प्रदूषित इलाकों में एक अपना उद्योग विहार

January 27, 2020 06:19 AM

COURTESY NBT JAN 27

एनजीटी की रिपोर्ट में खुलासा, आदेश के बाद भी पलूशन कम करने को लेकर नहीं हुआ कोई काम
NCR के 7 प्रदूषित इलाकों में एक अपना उद्योग विहार

 

• यहां की ज्यादातर सड़कों से उड़ती है धूल, जिससे प्रदूषण ज्यादा फैलता है, एनजीटी ने मांगी एक्शन टेकन रिपोर्ट
उद्योग विहार में एनजीटी के आदेश के बाद अधिकारियों को कूड़ा उठाने, सीएंड वेस्ट हटाने के साथ पलूशन कम करने के आदेश दिए गए हैं। -विनय प्रताप सिंह, निगम कमिश्नर।
उद्योग विहार की अंदरूनी सड़कों की रिपेयर करने का एस्टिमेट तैयार किया गया है। इसे मंजूरी के लिए एचएसआईआईडीसी हेड क्वॉर्टर भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद रिपेयर का काम शुरू किया जाएगा।

- अरुण कुमार गर्ग, एजीएम, एचएसआईआईडीसी
Sanjay
कई जगह तो सड़कों के किनारे खोद डाले गए हैं
सीवर का पानी भी प्रदूषण फैलाने में अहम भूमिका निभा रहा है। सड़कों पर कीचड़ का आलम है, जहां कोई भी गिर सकता है
उद्योग विहार की ज्यादातर सड़कें हैं खराब, इनकी मरम्मत भी अधिकारी नहीं कराते। वाहन चालक इससे परेशान रहते हैं• प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव

 

प्रदूषण के मामले में एनसीआर के सात हॉट स्पॉट में अपने शहर का उद्योग विहार भी शामिल है। एनजीटी ने आदेश दिए हैं कि यहां पर प्रदूषण अधिक है, इसे कम करने के लिए सरकारी एजेंसियां काम करें। साथ ही किए गए काम की एक्शन टेकन रिपोर्ट भी एनजीटी में दी जाए। जबकि उद्योग विहार में मूलभूत सुविधाओं व साफ-सफाई का जिम्मा एचएसआईआईडीसी के अलावा नगर निगम का है। जबकि मेन रोड जीएमडीए के पास हैं, लेकिन तीनों एजेंसियां इस मामले में काफी धीमी रफ्तार से काम कर रही हैं। ऐसे में यहां पर पलूशन कम होने की बजाय बढ़ ही रहा है।

ये हैं 7 शहर : एनजीटी ने कुछ समय पहले एनसीआर के पलूशन के मामले में सात हॉट स्पॉट चिह्नित किए थे। इनमें दिल्ली के मायापुरी, वजीरपुर और ओखला इंडस्ट्री एरिया शामिल था। फरीदाबाद के दो इंडस्ट्री एरिया शामिल थे। जबकि गाजियाबाद का साहिबाबाद इंडस्ट्री एरिया व गुड़गांव का उद्योग विहार इंडस्ट्री एरिया इसमें शामिल किया गया। सितंबर, 2019 को यह पॉइंट चिह्नित किए गए थे।

एनजीटी ने दिए थे आदेश : इन सातों प्वाइंट को चिह्नित कर एनजीटी ने पाया कि यहां पर हर तरह का पलूशन है। इसको कम किए जाने को लेकर जिला प्रशासन, नगर निगम, पलूशन कंट्रोल बोर्ड, एचएसआईआईडीसी और जीएमडीए को आदेश दिए गए। साथ ही एक्शन टेकन रिपोर्ट पेश करने के भी आदेश दिए गए।

उद्योग विहार में कम नहीं हो रहा पलूशन : कहने तो उद्योग विहार पलूशन के मामले में एनसीआर के सात हॉट स्पॉट में से एक है, लेकिन यहां पर जर्जर रोड से उड़ती धूल, ओपन डंपिंग, खुले में सीएंडडी वेस्ट के अलावा इंडस्ट्रियों से निकलने वाला धुआं देखा जा सकता है। कहने को तो यह एरिया एचएसआईआईडीसी, नगर निगम, जीएमडीए के पास है, लेकिन यहां पर पलूशन कम होने की बजाय बढ़ रहा है।

ये है सरकारी एजेंसियों का काम : ज्वाला मिल, ओल्ड दिल्ली रोड, शंकर चौक से डूंडाहेड़ा रोड की मेन रोड जीएमडीए के पास है। जबकि करीब बीस किलोमीटर की अंदर की सड़कों का जिम्मा एचएसआईआईडीसी के पास है। इसके अलावा गार्बेज कलेक्शन, सी एंड डी वेस्ट उठाने का काम नगर निगम का है और इंडस्ट्री से होने वाली पलूशन पर अंकुश लगाने के लिए पलूशन कंट्रोल बोर्ड है। इस प्रकार यह काम सरकारी एजेंसियों के पास है।

अगले माह रिपोर्ट करनी है पेश : दिसंबर, 2019 में रिपोर्ट पेश करने के बाद अब नगर निगम को फरवरी में एनजीटी में एक्शन टेकन रिपोर्ट पेश करनी है। दूसरी सरकारी एजेंसी भी एनजीटी को यह बताएंगी कि यहां पर पलूशन रोकने की दिशा में क्या कार्य किया गया

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
आप सभी को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं:हरियाणा के सीएम मनोहर लाल आप सभी को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं:दुष्यन्त चौटाला हरियाणा के उप मुख्यमंत्री ‘जस्ट ट्रांसफर्ड-द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ अशोक खेमका’ GURGAON-8 गांवों में 242 एकड़ में उजाड़ डाली अरावली RTI: ₹60L penalty imposed on state officials for laxity Country liquor, premium IMFL to cost more in Haryana, beer to be cheaper HARYANA-60 दिनों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग में लगे 2 हजार वाहन पकड़े, पुलिस थानों में जगह नहीं पानीपत की मेयर के पिता भूपेंद्र सिंह एटीपी का गिरेबां पकड़ भीड़ में ले गए, लाेगों ने मारे थप्पड़एटीपी का आरोप कोरोना वायरस: पंचकूला में अब तक 16 लोगों को घरों में ही निगरानी में रखा HARYANA सीएम की तस्वीर लगा बेच रहे हैं फार्म हाऊस