Wednesday, September 30, 2020
Follow us on
Haryana

छात्रओं के लिए अब गुलाबी बसें वाहनों पर डीसी, मेयर, विधायक लिखने पर हाई कोर्ट की रोक

January 25, 2020 05:52 AM

COURTESY DAINIK JAGRAN JAN 25

छात्रओं के लिए अब गुलाबी बसें
वाहनों पर डीसी, मेयर, विधायक लिखने पर हाई कोर्ट की रोक

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : हरियाणा में छात्रओं के लिए स्पेशल बसों का रंग अब गुलाबी होगा। गांव से स्कूल-कॉलेज जाने वाली छात्रओं के लिए विशेष रूप से ¨पक कलर की 150 मिनी बसें खरीदी जा रही हैं जो पहली अप्रैल से सड़कों पर होंगी। कॉमन मिनिमम प्रोग्राम कमेटी की दूसरी बैठक में भी छात्रओं के लिए विशेष रंग की स्पेशल बसों पर सहमति बन गई है।

छात्रओं के लिए चलाई जा रही विशेष बसों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। बसों में कंडक्टर भी किसी महिला को ही लगाने की कोशिश है। इन बसों में सुरक्षा गार्ड की तैनाती के साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। भाजपा-जजपा की गठबंधन सरकार का न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करने के लिए हुई बैठक में युवाओं से जुड़े दो और अहम मुद्दों पर भी सहमति बनी है। विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं खासकर नौकरियों से जुड़े मामलों में परीक्षा केंद्र किसी भी सूरत में 50 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं होंगे।

’>>सीसीटीवी और जीपीएस सिस्टम से लैस होंगी बसें

’>>प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू के दौरान मिलेगी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा

150 किलोमीटर तक का बनेगा बस पास

हरियाणा लोकसेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की भíतयों के लिए इंटरव्यू देने चंडीगढ़-पंचकूला आने वाले युवाओं को भी बसों में मुफ्त यात्र का लाभ मिलेगा। छात्रओं के लिए पहले जहां केवल 60 किलोमीटर के लिए बस पास बनता था, वहीं अब इसे 150 किलोमीटर तक कर दिया गया है।

राब्यू, चंडीगढ़ : हरियाणा रोडवेज की बसों में राजधानी चंडीगढ़ का सफर और महंगा हो गया है। यात्रियों को अब चंडीगढ़ आने-जाने के लिए पांच-पांच रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे। पंजाब और चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) द्वारा बसों के किराये में 20 फीसद बढ़ोतरी के चलते हरियाणा के यात्रियों पर किराये में बढ़ोतरी की यह मार पड़ी है।

विगत छह महीने में यह दूसरी बार है जब चंडीगढ़-पंजाब जाने वाली बसों का किराया बढ़ा है। पिछले साल अगस्त में भी किराये में पांच रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

राब्यू, चंडीगढ़ : प्रदेश के 201 गांवों को गणतंत्र दिवस का तोहफा मिला है। शुक्रवार को इन गांवों में 24 घंटे बिजली सप्लाई शुरू कर दी गई। प्रदेश में अब 4463 गांवों में 24 घंटे बिजली मिल रही है। कुल 65 फीसद गांव म्हारा गांव, जगमग गांव योजना से जुड़े हुए हैं।

बिजली निगमों के प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने बिजली वितरण कंपनियों के कर्मचारियों और इंजीनियरों को निर्देश दिए कि जल्द ही हरियाणा के शेष करीब 35 प्रतिशत गांवों को भी इस योजना के साथ जोड़ा जाए। सौ फीसद गांवों में 24 घंटे बिजली देने का लक्ष्य है।

दयानंद शर्मा ’ चंडीगढ़

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में अपने एक महत्वपूर्ण आदेश में सड़कों पर चल रहे वीआइपी कल्चर को खत्म करने की पहल की है।

कोर्ट ने हरियाणा पंजाब व चंडीगढ़ प्रशासन को आदेश दिया है कि किसी भी सरकारी व गैर सरकारी वाहन पर पद व अन्य किसी तरह की जानकारी नहीं लिखी होनी चाहिए। हाईकोर्ट ने माना कि यह मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन है। हाई कोर्ट के जस्टिस राजीव शर्मा व अमोल रतन सिंह की विशेष पीठ ने यह आदेश शुक्रवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए जारी किए हैं। पीठ ने 72 घंटे के भीतर पुलिस, जिला उपायुक्त, मेयर, विधायक, चेयरमैन, आर्मी, डॉक्टर, प्रेस आदि लिखे जाने वालों के खिलाफ कारवाई शुरू करने के लिए कहा है।

पीठ ने कहा फिलहाल यह आदेश चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में लागू होगा। वहीं जस्टिस राजीव शर्मा ने यह आदेश दिए जाने के साथ ही अपने

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
बरोदा में कांग्रेस की जीत और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनना तय- दीपेंद्र सिंह हुड्डा जल्द बीजेपी-जेजेपी मंथन कर उतारेगी अपना मजबूत उम्मीदवार - सरदार निशान सिंह गुहला को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की सौगात एमएसपी पर फसलों की खरीद रहेगी जारी - डिप्टी सीएम हरियाणा में नए मुख्य सचिव के साथ ही तैनात हो सकता है नियमित गृह सचिव हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का दावा बड़ौदा उपचुनाव बीजेपी ही जीतेंगी कांग्रेस पार्टी बरोदा उपचुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार :कुमारी सैलजा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज शाम को 6:00 बजे विधायकों से भी करेंगे मुलाकात हरियाणा:3 नवंबर को होगा बरोदा का उपचुनाव,10 नवंबर को आएंगे उपचुनाव के नतीजे Clamour for Dushyant, Ranjit Chautala resignation grows