Monday, September 21, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
अगले 72 घंटे में कांग्रेस के नेता, महासचिव, इंचार्ज और दूसरे प्रमुख नेतागण प्रेस वार्ताओं के माध्यम से हर स्टेट हैडक्वार्टर तक जाकर मोदी सरकार की ढोल की पोल खोलेंगेआढ़ती एसोसिएशन व राइस मिलर्स से बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने दी जानकारीएमएसपी वृद्धि की घोषणा से किसानों में पैदा किया भ्रम टूटा : धनखड़कृषि बिल के विरोध के बीच रबी फसलों पर MSP की बढ़ोतरी, तोमर ने बताई नई कीमतपंजाब के कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा में कृषि मंत्री के बयान से नाराज होकर पेपर फेंकेलोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने रबी फसलों की नई एमएसपी का किया ऐलानअम्बाला: 3 अध्यादेशों के खिलाफ इनैलो 24 को सौंपेगी ज्ञापन शीशपाल जंधेड़ीपंजाब के गवर्नर खुद मेमोरेंडम लेने के लिए पहुंचे, आम आदमी पार्टी के विधायकों के धरने के बाद खुद गवर्नर ने लिया संज्ञान
Haryana

गुरुग्राम जिले में किसानों के लिए ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी:जय प्रकाश दलाल

January 23, 2020 06:55 PM

 हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार का प्रयास खेती की लागत को कम करने के साथ-साथ प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देकर किसानों की आमदनी में वृद्धि करना है। इसके अलावा, गुरुग्राम जिले में किसानों के लिए ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी, इस मार्केट के माध्यम से किसान अपने उत्पादों को सीधे बेच सकेंगे।

        कृषि मंत्री ने आज पंचकूला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को डीजिटल किसान बनाने के लिए चैटबॉट लॉन्च किया और उसके बाद कृषि विभाग के मुख्यालय और जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक की। कृषि मंत्री को चैटबॉट से संबंधित जानकारी से अवगत करवाते हुए अधिकारियों ने बताया कि इस चैटबॉट के लॉन्च होने से किसान ऑनलाइन माध्यम से आसानी से योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यह चैटबॉट एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो बोलने या शाब्दिक तरीके से वार्तालाप आयोजित करता है।

        इसके अलावा, कृषि मंत्री ने कृषि की पाठशाला नामक तीन वैनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह वैन गांव-गांव जाकर किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देगी और मृदा स्वास्थ्य की भी जांच कर किसानों को मृदा से संबंधित बारीकियों के बारे में अवगत करवाएगी।

        श्री जे.पी. दलाल ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दिया जाए और किसानों को इस बात की जानकारी दी जाए कि सूक्ष्म सिंचाई से न केवल पानी की बचत होती है बल्कि उत्पादकता भी बढ़ती है। इसके अलावा, फसलों के विविधिकरण पर भी जोर दिया जाना चाहिए। अधिक पानी वाली फसलों के स्थान पर कम पानी वाली फसलों की खेती को बढ़ावा दिया जाए।

        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजऩ के दृष्टिगत किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसानों को प्राकृतिक और जैविक खेती को अपनाने के लिए भी जागरूक किया जाए। इसके लिए ऐसे किसान तैयार किए जाएं जो अपनी भूमि पर प्राकृतिक और जैविक खेती का प्रयोग करें और उससे मिलने वाले परिणामों को अन्य किसानों को बताए और दूसरे किसान भी प्रेरित होकर प्राकृतिक और जैविक खेती को अपनाए। इसी कड़ी में गुरुग्राम जिले में ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी। इस मार्केट के माध्यम से किसान अपने उत्पादों को सीधे बेच सकेंगे जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।

        श्री जे.पी. दलाल ने कहा कि रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों के अत्याधिक उपयोग को कम करने के लिए बिना लाइसेंस रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों को बेचने वाले डीलर्स और कंपनियों पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे उर्वरक और कीटनाशकों के उपयोग के कारण खराब हुई फसलों के बारे में यदि कोई शिकायत किसानों से प्राप्त होती है तो डीलर्स और कंपनियों के साथ-साथ संबंधित अधिकारी पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा किसान को खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बिना लाइसेंस रासायनिक उर्वरक और कीटनाशक बेचने वाले डीलर्स और कंपनियों पर अब तक की गई कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट दी जाए।

        बैठक में पराली के प्रबंधन पर भी चर्चा की गई, जिस पर श्री जे.पी. दलाल ने कहा कि पराली के उपभोक्ताओं को तैयार करना पहली प्राथमिकता है। एक बार ऐसे उपभोक्ता तैयार हो गए तो प्रदेश का किसान आने वाले समय में पराली को जलाएगा नहीं बल्कि उससे आमदनी कमाएगा।

        कृषि मंत्री ने कहा कि हर गांव में कम से कम 2 ऐसे प्रगतिशील किसानों को चिहिन्त किया जाए, जिन्होंने फसलों का विविधिकरण, सूक्ष्म सिंचाई, प्राकृतिक खेती और जैविक खेती की तकनीक को अपनाकर कृषि में सुधार किया हो, ऐसे किसानों को जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाना चाहिए, जिससे अन्य किसान भी प्रेरित होंगे।

        उन्होंने कहा कि किसान के हित कोई भी कार्य करना होगा, वह प्राथमिकता आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक सुदृढ़ करने और सुधार लाने के लिए पिछले वर्षों की स्टेटस रिपोर्ट और आगे की कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि किसानों के हित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का किसानों को पूरा लाभ मिले।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
अगले 72 घंटे में कांग्रेस के नेता, महासचिव, इंचार्ज और दूसरे प्रमुख नेतागण प्रेस वार्ताओं के माध्यम से हर स्टेट हैडक्वार्टर तक जाकर मोदी सरकार की ढोल की पोल खोलेंगे आढ़ती एसोसिएशन व राइस मिलर्स से बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने दी जानकारी
एमएसपी वृद्धि की घोषणा से किसानों में पैदा किया भ्रम टूटा : धनखड़
अम्बाला: 3 अध्यादेशों के खिलाफ इनैलो 24 को सौंपेगी ज्ञापन शीशपाल जंधेड़ी
पंजाब के गवर्नर खुद मेमोरेंडम लेने के लिए पहुंचे, आम आदमी पार्टी के विधायकों के धरने के बाद खुद गवर्नर ने लिया संज्ञान
रेवाड़ी:ये तीनों विधेयक पूरी तरह किसान हित में हैं:डॉ० बनवारी लाल
हजारों युवा लेंगे सीएम मनोहर के साथ इंकलाब का संकल्प, देंगे अपनी राय
हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों में उप- राष्ट्रीय टीकाकरण (एसएनआईडी) पल्स पोलियो अभियान 2020-21 के पहले दौर की शुरुआत की
किसान विरोधी कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भरी हुंकार, कहा- किसान है तो हिंदुस्तान है
भाजपा सरकार ने लोकतंत्र का गला घोंटकर यह बिल पास करवाए हैं:कुमारी सैलजा