Monday, September 21, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
एमएसपी वृद्धि की घोषणा से किसानों में पैदा किया भ्रम टूटा : धनखड़कृषि बिल के विरोध के बीच रबी फसलों पर MSP की बढ़ोतरी, तोमर ने बताई नई कीमतपंजाब के कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा में कृषि मंत्री के बयान से नाराज होकर पेपर फेंकेलोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने रबी फसलों की नई एमएसपी का किया ऐलानअम्बाला: 3 अध्यादेशों के खिलाफ इनैलो 24 को सौंपेगी ज्ञापन शीशपाल जंधेड़ीपंजाब के गवर्नर खुद मेमोरेंडम लेने के लिए पहुंचे, आम आदमी पार्टी के विधायकों के धरने के बाद खुद गवर्नर ने लिया संज्ञान रेवाड़ी:ये तीनों विधेयक पूरी तरह किसान हित में हैं:डॉ० बनवारी लालहजारों युवा लेंगे सीएम मनोहर के साथ इंकलाब का संकल्प, देंगे अपनी राय
Haryana

सरकार का प्रयास है कि यातायात नियमों की दृढता से पालना सुनिश्चित हो और दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना हमारा लक्ष्य:मूलचंद शर्मा

January 23, 2020 06:54 PM

हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि सरकार का प्रयास है कि यातायात नियमों की दृढता से पालना सुनिश्चित हो और दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए सभी विभागों को पूर्ण तालमेल के साथ कार्य करना है।

परिवहन मंत्री लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में 31वें राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह के आयोजन पर बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रक एवं मोटर साईकिल काफिले को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने पैंटिंग प्रतियोगिता का भी अवलोकन किया और उसमें अपने हाथों से यातायात संबधी चिन्ह उकेरे।

उन्होंने लोगों को यातायात नियमों की पालना करने, निष्ठावान ड्राईवर बनाने, बिना रजिस्ट्रेशन एवं लाईसेंस के वाहन न चलाने, सडक़ दुर्घटनाओं से वंचित सभ्य एवं संस्कारवान समाज का निर्माण करने की शपथ भी दिलाई।

परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग की बसों में वीएलटीएस नामक ऐसे बटन लगाए जाएगें जिससे बसों की लोकेशन के बारे में आसानी से पता चल सकेगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की दुर्घटना की जानकारी के समय भी उसकी स्थिति का पता चल सकेगा ताकि जल्द से जल्द प्राथमिक उपचार के लिए पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के दौरान किताबों में भी यातायात नियमों को जागरूकता लाने के लिए पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे बच्चों को बिना लाईसेंस के वाहन चलाने की अनुमति न दें। 

        श्री शर्मा ने वाहन चालको से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार को याद करते हुए वाहन चलाएं और अपने जीवन को सुरक्षित और सुखमय बनाने की ओर अग्रसर हो। उन्होंने कहा कि युवा अपनी पुरानी परम्पराओं अनुसार अपने परिवार के प्रति दायित्व और जिम्मेवारियों का निवर्हन करना सीखें।

        श्री शर्मा ने कहा कि वाहन चालकों को जनता की सुरक्षा के मध्येनजर वाहनों में लाईटें लगवाने के साथ साथ हर 4-5 साल में आंखों की जाचं करवाकर फिटनैस अवश्य करवांए। उन्होंने कहा कि हर ड्राईवर को समाज की सेवाभाव की जिम्मेवारी के साथ कार्य करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार दुर्घटना को रोका जा सके। कार्यक्रम में रैडक्रास द्वारा प्राथमिक उपचार एवं यमराज जीवन डाट कॉम नाटक के माध्यम से यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी गई।

परिवहन आयुक्त एस.एस. फुलिया ने कहा कि  यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों द्वारा आपसी तालमेल के साथ मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार भविष्य में सडक़ दुघर्टनाओं में कमी लाने के लिए विशलेषण किया गया। अब उसी अनुसार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सडक़ दुर्घटनाग्रस्तों की मदद करनी चाहिए ताकि पीडि़तों को समय पर उपचार मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके।

इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त मिनाक्षी राज, अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक, मनीष नागपाल सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
एमएसपी वृद्धि की घोषणा से किसानों में पैदा किया भ्रम टूटा : धनखड़
अम्बाला: 3 अध्यादेशों के खिलाफ इनैलो 24 को सौंपेगी ज्ञापन शीशपाल जंधेड़ी
पंजाब के गवर्नर खुद मेमोरेंडम लेने के लिए पहुंचे, आम आदमी पार्टी के विधायकों के धरने के बाद खुद गवर्नर ने लिया संज्ञान
रेवाड़ी:ये तीनों विधेयक पूरी तरह किसान हित में हैं:डॉ० बनवारी लाल
हजारों युवा लेंगे सीएम मनोहर के साथ इंकलाब का संकल्प, देंगे अपनी राय
हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों में उप- राष्ट्रीय टीकाकरण (एसएनआईडी) पल्स पोलियो अभियान 2020-21 के पहले दौर की शुरुआत की
किसान विरोधी कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भरी हुंकार, कहा- किसान है तो हिंदुस्तान है
भाजपा सरकार ने लोकतंत्र का गला घोंटकर यह बिल पास करवाए हैं:कुमारी सैलजा
हरियाणा सरकार ने पांच आईपीएस ओर दो एचपीएस अधिकारियों का किया तबादला
चंडीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ लॉकडाउन के दौरान भाजपा हरियाणा कार्यकर्ताओं द्वारा किए सेवा कार्यों पर आधारित ई-बुक का विमोचन करते हुए