Sunday, January 26, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने बाजार में उतारा 99 ऑक्टेन पेट्रोलउपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ करनाल से चंडीगढ़ पहुंचे सत्यदेव नारायण आर्य ने ली परेड की सलामी और दिया प्रदेशवासियों को संदेशहरियाणा:सभी जिलों में इन मुख्य अतिथियों ने फहराया तिरंगामुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुलेट पर पीछे खड़े होकर ग्राउंड का राउंड लगायाअसम के DGP ने बम धमाकों के पीछे ULFA का हाथ होने की जताई आशंकादिल्लीः अमित शाह के रोड शो में लगे आजादी के नारे, मनोज तिवारी बोले- नहीं करते समर्थनदिल्ली BJP के अध्यक्ष ने कहा- पानी और यमुना की सफाई के मुद्दे पर लड़ रहे चुनाव
Delhi

जामिया के छात्रों को मिला JNU का साथ, दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर नारेबाजी

December 15, 2019 11:12 PM

जामिया इलाके में रविवार को हिंसक प्रदर्शन हुआ. जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा. बाद में पुलिसकर्मियों ने अराजक तत्वों के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में घुसे होने के संदेह पर कैंपस से सभी छात्रों को बाहर निकाल दिया. हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन और छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उनके साथ बर्बरता की. जामिया प्रशासन का आरोप है कि पुलिस, कैंपस के अंदर घुस गई और छात्रों व वहां काम करने वाले स्टाफ को पीटा.

रविवार रात नौ बजे के करीब सभी छात्र और विश्वविद्यालय प्रशासन के लोग दिल्ली के आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंच गए और पुलिस के कथित क्रूर एक्शन के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे. 

इससे पहले जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) के छात्रों ने सभी दिल्लीवासियों और अन्य छात्रों से दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर रात 9 बजे जमा होने की अपील की थी. वहीं जेएनयू के छात्रों से रात 8.30 बजे साबरमती ढाबा के पास इकट्ठा होने को कहा था.

जामिया इलाके के होली फैमिली अस्पताल में 11 घायल छात्रों को इलाज के लिए लाया गया है. वहीं 24 छात्रों को हल्की चोटें आई हैं. जबकि हिंसक प्रदर्शन को रोकने के दौरान 6 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. 

अन्य राज्यों में भी प्रदर्शन जारी

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के अलावा पश्चिम बंगाल, पटना, बैंगलोर, गुवाहटी, उत्तराखंड और अलीगढ़ में भी पूरे दिन प्रदर्शन जारी रहा.

पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में रविवार को लगातार तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के छह जिलों में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है.

वहीं यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी रविवार शाम छात्रों ने जबरदस्त हंगामा किया. पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया. साथ ही आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया. हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय, 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है.वहीं इंटरनेट सेवा 16 दिसंबर की रात 10 बजे तक के लिए बंद कर दी गई है.

रविवार शाम जामिया इलाके में हिंसक हो गया CAA का विरोध प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन कानून पर देश की राजधानी दिल्ली के जामिया इलाके में एक बार फिर से हिंसा हुई. रविवार शाम जामिया में प्रदर्शन काफी उग्र हो गया. पुलिस के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में आग लगा दी. आग बुझाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं. बसों में लगी आग बुझाने के दौरान ही प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों पर हमला कर दिया, जिसमें एक फायरमैन को काफी चोटें आई हैं. जामिया की लाइब्रेरी में भी तोड़-फोड़ की गई है. कुछ देर अराजकता की स्थिति रहने के बाद पुलिस ने अब इलाके में फ्लैग मार्च किया है. अब हालात नियंत्रण में है. इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने कहा है कि स्थिति अब नियंत्रण में है.

प्रदर्शनकारियों ने बसों में लगाई आग

इससे पहले तोड़ फोड़, नोएडा से न्यूफ्रेंड्स कॉलोनी की तरफ आ रही बसों में की गई. कुछ सरकारी बसों में यात्री बैठे हुए थे, तभी अचानक भीड़ ने लाठी-डंडों और पत्थरों से बस पर हमला कर दिया. कई बसों और बाइकों में आग लगा दी. जिसके बाद बाहर खड़े राहगीर भी मौके से भागते नजर आए. प्रदर्शन दिल्ली के ओखला, जामिया और कालिंदी कुंज वाले इलाके में हुआ. हिंसक झड़प में 6 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Delhi News
दिल्लीः अमित शाह के रोड शो में लगे आजादी के नारे, मनोज तिवारी बोले- नहीं करते समर्थन दिल्ली BJP के अध्यक्ष ने कहा- पानी और यमुना की सफाई के मुद्दे पर लड़ रहे चुनाव गणतंत्र दिवस परेड के बाद राजपथ पर लोगों का अभिवादन कर रहे हैं PM मोदी गणतंत्र दिवस परेड के बाद राजपथ से राष्ट्रपति भवन के लिए निकले रामनाथ कोविंद गणतंत्र दिवस समारोहः राजपथ पर निकली एयरफोर्स की झांकी दिल्ली:राजपथ पर राष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा गणतंत्र दिवसः अपने आवास पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फहराया तिरंगा गणतंत्र दिवसः दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा गणतंत्र दिवसः नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच PM मोदी ने शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि गणतंत्र दिवस समारोहः राजपथ पहुंचा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काफिला, मुख्य अतिथि भी साथ