Sunday, January 26, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने बाजार में उतारा 99 ऑक्टेन पेट्रोलउपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ करनाल से चंडीगढ़ पहुंचे सत्यदेव नारायण आर्य ने ली परेड की सलामी और दिया प्रदेशवासियों को संदेशहरियाणा:सभी जिलों में इन मुख्य अतिथियों ने फहराया तिरंगामुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुलेट पर पीछे खड़े होकर ग्राउंड का राउंड लगायाअसम के DGP ने बम धमाकों के पीछे ULFA का हाथ होने की जताई आशंकादिल्लीः अमित शाह के रोड शो में लगे आजादी के नारे, मनोज तिवारी बोले- नहीं करते समर्थनदिल्ली BJP के अध्यक्ष ने कहा- पानी और यमुना की सफाई के मुद्दे पर लड़ रहे चुनाव
Haryana

पलवल जिला में हसनपुर के समीप यमुना नदी पर उत्तर प्रदेश को जोडऩे के लिए 110 करोड़ रुपए की लागत से पुल बनेगा:मनोहर लाल

December 15, 2019 08:03 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पलवल जिला में हसनपुर के समीप यमुना नदी पर उत्तर प्रदेश को जोडऩे के लिए 110 करोड़ रुपए की लागत से पुल बनेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से इस मांग को लेकर हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस पुल के बनने से पलवल जिला के होडल इलाके का पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश के खुर्जा व अलीगढ़ से संपर्क मजबूत होगा।
मुख्यमंत्री ने आज पलवल जिला के होडल में राजकीय महाविद्यालय के नवनिॢमत भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय के नवनिॢमत भवन का शुभारंभ करते हुए कहा कि पारदर्शी व स्वच्छ शासन व्यवस्था का यह भवन भी एक उदाहरण है। इस भवन के निर्माण के लिए 22.17 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे, लेकिन दो वर्षों के भीतर पांच मंजिला इमारत के निर्माण व अन्य संसाधनों पर करीब 16 करोड़ रुपए खर्च हुए जबकि परिसर की अन्य जरुरतों पर दो करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिससे स्वीकृत बजट की तुलना में करीब चार करोड़ रुपए की बचत हुई है। इस कॉलेज का निर्माण हरियाणा पुलिस आवास निगम द्वारा किया गया है। 
मुख्यमंत्री ने हसनपुर के समीप यमुना नदी पर बनने वाले पुल की जानकारी देते हुए बताया कि इसके बनने से बृज 84 कोस की परिक्रमा लगाने वाले श्रद्घालुओं को भी लाभ मिलेगा। इस पुल के साथ लिंक रोड़ भी बनाए जाएंगे। यह पुल इस इलाके की वर्षों पुरानी मांग थी। उन्होंने बताया कि हरियाणा व उत्तर प्रदेश के बीच संपर्क को मजबूत बनाने के लिए हसनपुर सहित यमुना नदी पर चार पुल बनेंगे। जिनमें राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा फरीदाबाद में मंझावली से नोएडा को जोडऩे वाले पुल का निर्माण करीब पूरा हो चुका है। वहीं पानीपत व यमुनानगर में परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। 
मुख्यमंत्री ने यमुना नदी के समीप हरियाणा-उत्तर प्रदेश के किसानों के मध्य चल रहे जमीनी विवाद को सुलझाने की पहल की जानकारी देते हुए कहा कि दीक्षित अवार्ड के समय कुछ कमी रह गई थी। शीघ्र ही हरियाणा व उत्तर प्रदेश के राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक होगी। साथ ही दोनों राज्य मिलकर 10-10 करोड़ की हिस्सेदारी से यमुना क्षेत्र में पिलर्स का भी निर्माण करेंगे। वर्ष 1980 में यमुना नदी में जमीन की निशानदेही के लिए करीब 1400 पिलर्स लगाए गए थे जोकि बाद में नदी के बहाव व अन्य कारणों के क्षतिग्रस्त हो गए थे। अब दोनों राज्यों ने पुन: इन पिलर्स को लगाने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार आगरा केनाल के पानी को लेकर भी हरियाणा-उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक होगी, जिसका लाभ फरीदाबाद व पलवल के किसानों को अवश्य मिलेगा। आगरा केनाल के पानी की गुणवत्ता के सवाल पर मुख्यमंत्री ने बताया कि एनसीआर प्लानिंग बोर्ड में इस कार्य के लिए उच्च स्तर पर एक योजना पर काम चल रहा है।
मुख्यमंत्री ने पलवल जिला में बीते दिनों मौसमी बदलाव से फसलों को पहुंचे नुकसान के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि नुकसान के आंकलन के लिए विशेष गिरदावरी के निर्देश दिए जा चुके है। साथ ही जिला प्रशासन को भी किसानों की मदद के लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए पंजीकरण के कार्य की भी निगरानी की जाएगी।

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ करनाल से चंडीगढ़ पहुंचे
सत्यदेव नारायण आर्य ने ली परेड की सलामी और दिया प्रदेशवासियों को संदेश
हरियाणा:सभी जिलों में इन मुख्य अतिथियों ने फहराया तिरंगा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुलेट पर पीछे खड़े होकर ग्राउंड का राउंड लगाया
शमशेर सुरजेवाला के निधन पर शोक व्यक्त करने पहुंचे सीएम, रणदीप को दी सांत्वना
राज्यपाल ने अंबाला में और मुख्यमंत्री ने जींद में फहराया तिरंगा
करनाल:हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला ने फहराया तिरंगा
करनाल में शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करते हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
गृह मंत्री अनिल विज ने पंचकूला में ध्वजारोहण किया 16 राज्यों ने आरबीआइ से मांगा लोन हरियाणा ने मांगे एक हजार करोड़