Saturday, January 18, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
गुजरात: सूरत में एक हीरा फैक्ट्री से करीब 2 करोड़ रुपए के हीरों की चोरीराजकोट वन-डे: भारत ने 36 रन से जीता मैच, 304 पर सिमट गई पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीमहरियाणा पुलिस विभाग में हुए नियुक्ति एवं तबादलेचोरों के गिरोह का भंडाफोड़, चोरी किए गए 50 लाख कीमत के जूतों के 564 कार्टन बरामदहरियाणा सरकार ने एक एचसीएस अधिकारी का किया तबादलाहरियाणा के रोजगार विभाग द्वारा 19 जनवरी को हिसार के प्रांगण में एक रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगाहरियाणा प्रवेश के लिए आगामी 29 से 31 जनवरी तक विभिन्न खेलों की ट्रॉयल होगीनिल विज ने कहा राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा जिला अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों तथा अन्य सुरक्षा प्रबन्धों के लिए आउटसोर्सिंग आधार पर कुल 1652 होमगार्ड जवानों की भर्ती की जाएगी
Haryana

धुंध व कोहरे में वाहन चलाते समय बरते सावधानी: हरियाणा पुलिस

December 10, 2019 01:12 PM

हरियाणा पुलिस द्वारा मौजूदा मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यातायात एडवाइजरी जारी की गई है।

पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सर्दी कोहरे के मौसम में एहतियात उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर विज़िब्लिटी कम रहेगी। ऐसे में सड़कों पर वाहन का प्रयोग करते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी।
एडवाइजरी में यात्रियों को ड्राइविंग और गंतव्य स्थान पर जाने से पहले मौसम की जानकारी लेने का आग्रह किया गया है। पुलिस ने सुरक्षित ड्राइविंग संबंधी टिप्स जारी करते हुए यात्रियों को स्पीड का खास ध्यान रखकर धीमी गति से वाहन चलाने का आग्रह किया है। साथ ही, वाहन मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं।
कोहरे के दौरान यात्रा करते समय वाहन चालक लो-बीम हेड लाइट का इस्तेमाल करें क्योंकि धुंध के दौरान हाई-बीम हेड लाईट कारगर नही होती है। इंडिकेटरस को भी आॅन रखें ताकि दूसरे वाहन को भी आपकी कार का पता चल सके। यदि कोहरे के कारण विज़िब्लिटी न्यून हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फॉग लाइट को उपयोग अवश्य करें।
यात्रियों से वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखने का अनुरोध करते हुए, उन्होंने कहा कि विज़िब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। ड्राइव करते समय जरूरी है कि आपका पूरा ध्यान सड़क पर हो। धुंध के दौरान गाडियों की गति सीमा नियंत्रित रखने व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचे। घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने तक प्रतीक्षा करने के लिए भी आग्रह किया गया है।
इसके अतिरिक्त, बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाइे न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। इमरजेंसी स्टाॅप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारने की सलाह दी गई है। ओवरटेकिंग नही करने के अतिरिक्त, लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने के लिए भी कहा गया है।

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा पुलिस विभाग में हुए नियुक्ति एवं तबादले
चोरों के गिरोह का भंडाफोड़, चोरी किए गए 50 लाख कीमत के जूतों के 564 कार्टन बरामद हरियाणा सरकार ने एक एचसीएस अधिकारी का किया तबादला हरियाणा के रोजगार विभाग द्वारा 19 जनवरी को हिसार के प्रांगण में एक रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा हरियाणा प्रवेश के लिए आगामी 29 से 31 जनवरी तक विभिन्न खेलों की ट्रॉयल होगी निल विज ने कहा राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा जिला अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों तथा अन्य सुरक्षा प्रबन्धों के लिए आउटसोर्सिंग आधार पर कुल 1652 होमगार्ड जवानों की भर्ती की जाएगी मनोहर लाल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सडक़ तंत्र को और अधिक सुदृढ़ करने के दृष्टिगत हरियाणा राज्य सडक़ एवं पुल विकास निगम के तहत रेवाड़ी जिले के लिए 126.85 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की दुष्यंत चौटाला कल 18 जनवरी को गुरुग्राम जिला में विभिन्न परियोजनाओं का उदघाटन करेंगे मनोहर लाल ने विभागों को महिलाओं की सुरक्षा के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए वर्षभर व्यापक अभियान चलाने और इसे एक जन आंदोलन बनाने के निर्देश दिए चंडीगढ़:अनिल विज ने केजरीवाल पर साधा निशाना,कहा दिल्ली में बहुमत से बीजेपी सरकार बनाएगी