Wednesday, August 12, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
मुंबईः संजय दत्त को कैंसर, हुई पुष्टिPM मोदी ने देशवासियों को ट्वीट कर दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएंखुल गया वैष्णो देवी का दरबार, दर्शन के लिए करना होगा इन नियमों का पालनमशहूर शायर राहत इंदौरी का हार्ट अटैक से निधनहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं की व्यवहार्यता सम्बन्धी जानकारी तुरंत देंहरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री के ओएसडी, श्री सतीश कुमार, को रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट के सचिव का कार्यभार, सौंपाहरियाणा:रिटायर्ड आईपीएस अनिल राव को सीएमओ में मिली नई जिम्मेदारीहरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई एवं शुभकामनाएं दी
Haryana

इंटरनेशनल एंटी करप्शन-डे : HARYANA CM मनोहर ने माना- तहसीलों में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार

December 10, 2019 05:01 AM


COURTESY DAINIK BHASKAR DEC 10
भ्रष्टाचार से लड़ने को सीएमओ में एंटी करप्शन सेल और घूस देने वालों के खिलाफ बनेगा कानून : सीएम
इंटरनेशनल एंटी करप्शन-डे : मनोहर ने माना- तहसीलों में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार

प्रदेश में करप्शन से लड़ने के लिए अब कई कदम उठाए जाएंगे। सीएमओ में एंटी करप्शन सेल अलग से बनाया जाएगा। जो पूरे प्रदेश पर निगरानी रखेगा। इतना ही नहीं प्रदेश में अब घूस लेने वाले के समान ही कसूरवार घूस देने वाले को माना जाएगा। यह घोषणा इंटरनेशनल एंटी करप्शन-डे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की।
पंचकूला में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने प्रदेश के सीनियर आईएएस और आईपीएस के साथ करीब ढाई घंटे तक प्रदेश में करप्शन खत्म करने पर मंथन किया। साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों को कई हिदायतें भी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से घूस देने वाले के खिलाफ कार्रवाई का भी कानून बनाया जाएगा। पूरे राज्य में करप्शन के खिलाफ लड़ाई वहां से लड़ी जाएगी। यहां बात जब करप्शन पर चल रही थी तो मुख्यमंत्री ने माना कि सबसे ज्यादा करप्शन तहसीलों में है। इसे रोकने के लिए जिला स्तर पर एक सिस्टम बनाया जाएगा। वहीं, साल में 3 शिकायत सही मिलने पर शिकायतकर्ता को सम्मानित किया जाएगा। यह वही तय करेगा कि उसे लोगों के बीच सम्मानित किया जाए या फिर उसका नाम गुप्त रखा जाए।
प्रमोशन में लिखित परीक्षा तय करने पर सीएम ने मांगी सलाह तो आईएएस-आईपीएस ने जताई सहमति
पंचकूला में एंटी करप्शन डे के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल ने ब्राउशर का विमोचन किया, साथ में विस स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता।
भ्रष्टाचार की शिकायत को नंबर किया जारी
मुख्यमंत्री करप्शन के खिलाफ शिकायत करने के लिए मोबाइल नंबर 9417891064, हेल्पलाइन नंबर 1064 और टोल फ्री नंबर 18001802022 लॉन्च किया। मोबाइल नंबर पर शिकायतकर्ता वीडियो या फोटो वॉट्सएप के जरिए से भेज सकेंगे। उन्होंने कहा कि छानबीन में मामला सही मिला तो कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा svb@hrynic.in पर भी ई-मेल के जरिए से शिकायत कर सकेंगे।
आईएएस-आईपीएस के प्रमोशन के लिए परीक्षा पर चीफ सेक्रेटरी से मांगी रिपोर्ट
मुख्यमंत्री ने जब विभागीय कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए लिखित परीक्षा तय करने की बात रखी तो सभी आईएएस और आईपीएस ने सहमति जता दी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह निचले स्तर पर ही नहीं बल्कि आईएएस और आईपीएस के लिए भी परीक्षा का आयोजन कराना चाहते हैं तो वहां मौजूद अफसराें में हलचल मच गई। सभी एक-दूसरे का चेहरा देखने लगे। मौके की स्थिति भांपते हुए सीएम ने कहा कि चीफ सेक्रेटरी इस मामले में अधिकारियों से बात कर जल्द बताएं। सीएम ने कहा कि आर्थिक मंदी की एक बड़ी वजह भ्रष्टाचार है। लाखों करोड़ों का गोलमाल करने वाली फर्जी सैल कंपनियों व फर्जी व्यवसायियों को पकड़ा गया है।
कई अफसर सोते और मोबाइल में दिखे व्यस्त
सीएम की पाठशाला में लेट आने वाले कई सीनियर अधिकारियों को पीछे की सीटें नसीब हुईं। जब सीएम एंटी करप्शन का पाठ पढ़ा रहे थे कई अधिकारी सोते मिले तो कई मोबाइल में व्यस्त दिखे। हलांकि कैमरे की लाइट देखते ही सभी हरकत में आए।
शरीर पर कैमरा लगाकर छापेमारी करेंगे अधिकारी
सीएम ने कहा किसी भी विभाग की ओर से छापेमारी की जाएगी तो टीम के अधिकारी व कर्मचारी के शरीर पर कैमरा होगा, ताकि मौके पर क्या हुआ, पूरी जानकारी मिल सके। इससे सही व उचित कार्रवाई होगी। कैमरा अनिवार्य होना चाहिए।
सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्रियों पर भी साधा निशाना
मुख्यमंत्री ने कहा- उन्होंने भूमि उपयोग परिवर्तन (सीएलयू) और लाइसेंस के अधिकार 2016 में ही था नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के निदेशक को लोटा दिए थे, जो पिछले 25 वर्षों से सीएम कार्यालय ने गैर कानूनी रूप से ले रखी थी।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं की व्यवहार्यता सम्बन्धी जानकारी तुरंत दें हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री के ओएसडी, श्री सतीश कुमार, को रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट के सचिव का कार्यभार, सौंपा
हरियाणा:रिटायर्ड आईपीएस अनिल राव को सीएमओ में मिली नई जिम्मेदारी
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी
जल्द ही भूपेंद्र हुड्डा भगवा कपड़ों में हाथ में चिमटा और पैरों में खड़ाऊ में दिखेंगे:अनिल विज, हरियाणा के गृह मंत्री
सरकार के घोटालों को उजागर करने के लिए प्रदेशभर में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस- हुड्डा
हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी के अवसर पर सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन करते हुए सार्वजनिक स्थानों की बजाय अपने घरों में ही मनाने के आदेश जारी किए
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व की बधाई व शुभकामनाएं दी हरियाणा मंत्रिमण्डल की आगामी बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में 13 अगस्त चण्डीगढ़ में हरियाणा सिविल सचिवालय की चौथी मंजिल स्थित सभा कक्ष में होगी