Saturday, August 15, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
महेंद्र सिंह धोनी ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, खेलते रहेंगे IPL74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजभवन में सत्यदेव नारायण आर्य ने हरियाणा के वीर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों, को नमन कियाउपमुख्यमंत्री आवास पर जेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव ने फहराया तिरंगास्वतंत्रता दिवस पर राज्य मंत्री अनूप धानक ने रोहतक में किया ध्वजारोहणस्वतंत्रता दिवस पर गुरुग्राम वासियों को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की सौगात74वें स्वतंत्रता दिवस पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम में फहराया तिरंगाहरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया ध्वजारोहण दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की
Haryana

यूपी के किसानों ने चलाई गोली तो बचाव में हरियाणा के किसानों ने भी निकाली बंदूक

December 09, 2019 05:28 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR DEC 9


1993 से 254 एकड़ जमीन को लेकर हरियाणा व यूपी के किसानों के बीच विवाद

हरियाणा के खुरमपुर व यूपी के नंगला बहलालपुर के किसानों के बीच रविवार को 254 एकड़ जमीन के विवाद में फायरिंग हुई। कुंडली थाना पुलिस जब खुरमपुर गांव के किसानों के बचाव में पहुंची तो यूपी के किसान यमुना के रास्ते फरार हो गए। कुछ किसानों ने केजीपी से भी खेतों की तरफ फायर किए। हरियाणा के किसानों ने भी अपने बचाव में गोलियां चलानी पड़ी। कुंडली थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।
हरियाणा के खुरमपुर व यूपी के नंगला बहलालपुर गांव के किसानों के बीच 254 एकड़ जमीन को लेकर विवाद चला हुआ है। इस विवाद में खुरमपुर गांव की पंचायत भी पार्टी है। इस मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। सोनीपत प्रशासन ने 21 नंवबर को यूपी के किसानों से जमीन का कब्जा खाली करा लिया था।
इस जमीन का कब्जा खुरमपुर गांव के अमन सिंह, हरपाल, प्रकाश, राजकुमार चौहान, रामकुमार चौहान आदि को दिलाया था। रविवार को करीब 15 ट्रैक्टर के साथ खुरमपुर गांव के किसान जमीन पर गेहूं की बिजाई के लिए गए थे। जैसे ही किसानों ने खेत में जुताई शुरू की तो केजीपी के रास्ते आए यूपी के नंगला बहलालपुर गांव के किसानों ने गोलियां चलानी शुरू कर दी। कुछ किसान यमुना के रास्ते आए और हरियाणा के किसानों की घेराबंदी कर दी। खुरमपुर गांव के किसानों ने भी अपने बचाव में गोलियां चलाई।
इस बीच जिला पार्षद नंदकिशोर चौहान ने कुंडली थाना पुलिस को सूचना दी। एसएचओ रविंद्र कुमार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। यूपी के किसान हाथों में हथियार लहलहाते हुए फरार हो गए। वहीं पुलिस का कहना है कि एक- दो किसान को पुलिस कर्मियों ने पकड़ा है और उनसे पूछताछ की जा रही है।
खुरमपुर के किसान गेहूं की बिजाई करने गए थे खेत में
यूपी के किसानों से 21 नवंबर को प्रशासन ने 20 एकड़ जमीन से छुड़वाया था कब्जा
राई . यूपी के किसानों द्वारा गोलियां चलाने की सूचना मिलते ही पहुंचा पुलिस बल व हाथ में बंदूक लिए किसान।
आज बंदूक नहीं होती तो जिंदा नहीं बचता
खुरमपुर गांव के किसान राजकुमार चौहान ने कहा कि जब वे खेत की तरफ जाने लगे तो उसने अपनी लाइसेंसी बंदूक साथ ले ली। एक और किसान ने अपनी बंदूक साथ ली। जब वे खेत में पहुंचे तो अचानक से यूपी के किसान आ गए। उनके पास बीस से तीस अवैध पिस्तौल थी। वे गोलियां चला रहे थे। हमारे किसान खेत छोड़कर भागने लगे। राजकुमार चौहान ने कहा कि जब क्रॉस फायरिंग हुई तो यूपी के किसान कुछ ढीले पड़े। इस बीच पुलिस की टीम आ गई और यूपी वाले भाग गए। राजकुमार चौहान ने कहा कि यदि हमारे पास बंदूक नहीं होती तो काफी नुकसान हो सकता था।
मामले की कर रहे जांच, नहीं होने देंगे तनाव
यूपी के नंगला बहलालपुर व खुरमपुर गांव के किसानों के बीच गोलियां चलने की सूचना मिली थी। हमारी टीम मौके पर गई, अभी तक किसी ने कोई लिखित शिकायत नहीं दी है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। किसी तरह का आपसी तनाव पैदा ना हो इसको लेकर पुलिस सजग है।- रविंद्र कुमार, एसएचओ थाना कुंडली।
1993 में शुरू हुआ था विवाद
यूपी के नंगला बहलालपुर, खुरमपुर के किसान व खुरमपुर गांव की पंचायत के बीच 1993 में 254 एकड़ जमीन का विवाद शुरू हुआ था। हाईकोर्ट के आदेश पर 1997 में तत्कालीन तहसीलदार की टीम ने नंगला बहलालपुर गांव के किसानों को जमीन पर काबिज कर दिया, लेकिन इसी दौरान खुरमपुर गांव के किसानों ने कोर्ट से स्टे ऑर्डर ले लिया। 2015 से मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। जिसमें स्टेट्स को है।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजभवन में सत्यदेव नारायण आर्य ने हरियाणा के वीर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों, को नमन किया उपमुख्यमंत्री आवास पर जेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव ने फहराया तिरंगा
स्वतंत्रता दिवस पर राज्य मंत्री अनूप धानक ने रोहतक में किया ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस पर गुरुग्राम वासियों को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की सौगात
74वें स्वतंत्रता दिवस पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम में फहराया तिरंगा
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया ध्वजारोहण
आजादी के लिए अपना सर्वोच्य बलिदान करने वाले ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन : धनखड़
देश को आजादी दिलाने में शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुला सकते : रणजीत सिंह
हरियाणा:पंचकूला में मुख्यमंत्री खट्‌टर ने तिरंगा फहराया
पंचकूला पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर