Wednesday, June 03, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा: फरीदाबाद में कोरोना के 69 नए केस, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 485डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को जी-7 सम्मेलन के लिए न्योता दियापीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप में कोरोना वायरस और WHO में सुधार को लेकर भी हुई बातचीत कोरोना के कारण अभी कोई भी राजनैतिक गतिविधि करने की अनुमति नही :अनिल विजमनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता मेेंं आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा विपणन सीजन 2020-21 के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी देने के निर्णय का स्वागत कियाचंडीगढ़: 9 मार्केट में चली गोलियां, 2 लोग हुए घायलजेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल करने वाले डा. पुनिया भौतिकी विषय के विशेषज्ञ हैं*सिरसा विधायक गोपाल कांडा को मातृ शोक*
Haryana

HARYANAगृह विभाग पर काका की तीसरी आंख

December 02, 2019 06:23 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR DEC 2
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव खुल्लर को गृह विभाग दिए जाने से सियासी हलकों में चर्चाएं तेज हो गई हैं। कोई इसे बाबा पर काका की नजर से जोड़ रहा है तो कोई इसे बाबा के अधिकार सीमित रखना बता रहा है, क्योंकि 24 साल बाद प्रदेश में अलग गृहमंत्री बना है और यह डिपार्टमेंट बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए सियासी हलकों में चर्चा है कि भले ही काका के पास यह विभाग अब नहीं है, लेकिन वह अपने दफ्तर के अफसरों के जरिए नजर जरूर रखना चाहेंगे।
काका-बाबा-चाचा के निशाने पर ब्यूरोक्रेट्स
जब से सरकार बनी है तब से मंत्रियों से लेकर मुख्यमंत्री तक के निशाने पर अफसर लॉबी है। कोई इनकी खाट खड़ी करने की बात कर रहा है तो कोई काम न करने पर विभाग और इलाका छोड़ने की चेतावनी दे रहा है। काका ने एक दिन पहले ही कहा कि एक सप्ताह में काम नहीं किया तो खाट खड़ी कर दूंगा। तो इससे पहले बाबा और डिप्टी साहब के मंत्री चाचा भी अफसरों को चेतावनी दे चुके हैं। काम भले ही हो या न हो, लेकिन लोगों तक यह संदेश तो पहुंच ही जाता है कि अफसरों को मंत्रियों ने फटकार लगा दी है।
अब कौनसे खुलासे के करीब थे खेमका
अपने ट्वीट और अलग कार्यशैली की वजह से हमेशा चर्चा में रहने वाले सीनियर आईएएस खेमका एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं। उनका 53वां तबादला जो हुआ है। ब्यूरोक्रेट्स से लेकर बुद्धिजिवियों में तबादले होने पर सिर्फ खेमका का ही नाम है। सभी को एक वजह जाननी है कि खेमका का तबादला कैसे हो गया। अब कौनसे घोटाले के करीब पहुंच गए थे, जो उनका तबादला हो गया। हालांकि खेमका ने ट्वीट कर अपना दर्द जरूर बयां किया। परंतु वजह उसमें भी नहीं बताई।
कॉमन मिनिमम से घोषणाएं होंगी मिनिमाइज
गठबंधन सरकार बनने पर दोनों दलों की 72 घोषणाएं समान होने का दावा किया गया, लेकिन जब कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की पहली बैठक हुई तो यह और मिनिमाइज हो गई। समान घोषणाएं सिर्फ 33 ही सामने आईं। कई बड़ी घोषणाओं पर चर्चा ही नहीं हुई, क्योंकि उन पर पेंच तो फंसना है। अब सबकुछ वित्त विभाग के हवाले कर दिया है। वह तय करेगा कि ज्यादा घोषणा भाजपा के चुनावी मेनिफेस्टो की लागू होंगी या जजपा के घोषणा पत्र की। राजनीति विश्लेषक अभी से दाेनों की घोषणाओं की संख्या का गुणा-भाग करने में जुट गए हैं।
चौधर के लिए कुंडू पर नेताओं का वीटो
निर्दलीय पांच विधायकों को सत्ता सुख मिल गया है। परंतु इनके लिए दबाव बनाने वाले कुंडु को किनारे लगा दिया है। यह तो सरकार ही बता सकती है कि ऐसा क्यों किया गया, लेकिन चर्चाएं यही हैं कि रोहतक के दो नेताओं ने कुंडू के लिए अपना वीटो इस्तेमाल कर लिया। कुंडू को पद मिल जाता तो इन नेताओं की चौधर पर ग्रहण लग सकता था। अब कुंडू शांत है। सभी को उनके अगले कदम का इंतजार जरूर रहेगा।
-ओएसडी

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा: फरीदाबाद में कोरोना के 69 नए केस, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 485 कोरोना के कारण अभी कोई भी राजनैतिक गतिविधि करने की अनुमति नही :अनिल विज मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता मेेंं आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा विपणन सीजन 2020-21 के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी देने के निर्णय का स्वागत किया
जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल करने वाले डा. पुनिया भौतिकी विषय के विशेषज्ञ हैं
*सिरसा विधायक गोपाल कांडा को मातृ शोक*
विदेश में अवैध रूप से भेजने वाले कबूतरबाजों पर SIT टीम गठित करने का निर्णय लिया:अनिल विज, हरियाणा के गृह मंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को आज लोकतंत्र सेनानी संगठन, हरियाणा ने ‘मुख्यमंत्री कोरोना रिलीफ फंड’ के लिए 11 लाख रूपए की राशि का ड्राफ्ट भेंट किया हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने केंद्र सरकार द्वारा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में की गई बढ़ोतरी को नाकाफी बताया
NDA कई के काम इतिहास बने: मनोहर लाल हरियाणा के मुख्यमंत्री
हरियाणा एमएलए हॉस्टल के दो अधिकारियों को सस्पेंड किया:ज्ञान चंद गुप्ता,हरियाणा के विधानसभा स्पीकर