Monday, July 13, 2020
Follow us on
Haryana

चंड़ीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कैबिनेट बैठक लिए गए निर्णयों के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए

November 18, 2019 06:12 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि दूसरी केबिनेट की बैठक में निम्नलिखित निर्णय लिए गए है उन्होंने बताया है कि एक दिन का विधानसभा का सत्र 26 नवम्बर को होगा, संविधान दिवस के अवसर पर ।

धान की खरीद पूरी पूरी हो चुके हैं इस बार 63 लाख मिल्ट्रीक टन धान की खरीद हुई है । विभाग इस बार राइस मिलर्स की लगातार देख रेख होगी ।

विदेश में हरियाणा का संभंध अच्छे बनाने के लिए एक अलग से विभाग बनाया जाएगा, ( ग्लोबल कॉर्परेशन इंगेजमेंट अगेजमेंट डिपार्टमेंट ) इस मे आईएएस अधिकारी बनाया जाएगा नोडल अधिकारी
केंद्र की शर्तें पूरी कर के इम्पोर्ट एक्सपोर्ट करेगा ।

गांवों में ठेके बंद करने का अधिकार ग्राम गांव के 10 % वोटर्स या इस से अधिक जनता ठेके बंद करने की मांग करेंगे तो वहां ठेके बंद या नही खोले जाएंगे ।

मंत्रियो के हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी की गई है अब 80 हजार किराया और 20 हजार तक बिजली का बिल का भुकतान सरकार द्वारा दिया जाएगा ।

प्रदेश को ड्रग फ्री करने के लिए डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा । इस मे होम , हेल्थ आदि डिपार्टमेंट अवेयरनेस लाने के लिए भी लगे हुए हैं ।

कल 45 एफआईआर हुई थी उस मे सभी को गिरफ्तार किया गया है, पराली को जलाने को लेकर सरकार गंभीर है । सरकार प्रति एकड़ एक हजार किसानो को देगी पराली न जलाने के लिए देगी ।

पांच प्रकार की इंडस्ट्री है जो किसानों पराली खरीद की जाती है , इस ओर ध्यान देते हुए पानीपत में ioc एक बड़ा प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी में है , जो अगले साल से पराली की खरीद करेगी ।

प्राइवेट सेक्टर में 75% आरक्षण का नियम पहले से है, कोई मैकेनिज्म नहीं है, डाटा मगंवाया गया है
उस हिसाब से आगे बढेंगें

Have something to say? Post your comment