Sunday, November 17, 2019
Follow us on
 
Haryana

HARYANA में 40 स्थानों पर होगी फिल्मों की शूटिंग, सात दिनों में मिलेगी मंजूरी

November 09, 2019 04:14 AM


COURTESY DAINIK BHASKAR NOV 9
प्रदेश में 40 स्थानों पर होगी फिल्मों की शूटिंग, सात दिनों में मिलेगी मंजूरी
संस्कृति को बढ़ावा : प्रदेश सरकार ने फिल्म शूटिंग मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेंट्रल पोर्टल किया तैयार, फिल्म निर्माताओं को मिलेगी पूरी जानकारी
भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा
हरियाणा की संस्कृति, कलाकारों और धार्मिक पृष्ठभूमि को देश व विदेशों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश में फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने फिल्म शूटिंग की मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेंट्रल पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल पर आवेदन के बाद सात कार्य दिवस के अंदर-अंदर फिल्म शूटिंग की मंजूरी प्रदान की जाएगी।
फिल्म निर्माताओं के लिए हरियाणा में लगभग 40 स्थान ऐसे हैं जो फिल्म के लिहाज से बहुत ही आकर्षक हैं। पिंजौर से लेकर नारनौल तक ऐतिहासिक धरोहरों से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाले इस प्रदेश की तरफ आने वाले समय में फिल्म उद्योग बहुत अधिक संख्या में युवाओं के रोजगार के अवसर पर उपलब्ध कराएगा।
एक साल पहले बनी थी फिल्म पॉलिसी : सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने बताया कि हरियाणा में फिल्म पॉलिसी का शुभारंभ 27 अक्टूबर 2018 को किया गया था, इसका मुख्य उद्देश्य हरियाणा की संस्कृति, कलाकारों और धार्मिक पृष्ठभूमि को बढ़ावा देना था। राज्य में हरियाणा फिल्म प्रमोशन बोर्ड भी बनाया गया है। इस बोर्ड के चेयरमैन महेंद्रगढ़ जिले के निवासी मशहूर फिल्म निर्माता सतीश कौशिक हैं। फिल्मों की शूटिंग के लिए मंजूरी मिलने में देरी न हो, इसके लिए ही ईज ऑफ डुईंग बिजनेस की तर्ज पर एक सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया गया है, जिसके तहत केवल 7 कार्य दिवसों के अंदर मंजूरी प्रदान की जाएगी।
व्यक्तिगत रूप से हाजिर नहीं होगा आवेदनकर्ता को
जिला स्तर पर संबंधित सीटीएम को सरकार की ओर से नोडल अधिकारी मनोनित किया गया है। सभी को जल्द ही यूजर आईडी दी जाएगी, जिसके माध्यम से उन्हें इस प्रक्रिया को पूरा करना है। आवेदन करने वालों को कहीं भी व्यक्तिगत रूप से हाजिर नहीं होना होगा, उन्हें केवल ऑनलाइन पीआर हरियाणा की वेबसाइट पर फिल्म सैल पर जाकर आवेदन करना है। आवेदन के सात दिन के बाद मंजूरी पत्र भी उसे ऑनलाइन ही उपलब्ध हो जाएगा। यदि किसी कारणवश मंजूरी नहीं दी जा सकती है तो उसका सही कारण बताकर पोर्टल पर अपलोड किया जाए, लेकिन बिना कारण कोई भी आवेदन रद्द नहीं किया जा सकता।
इन विभागों में बनाए नोडल अधिकारी
उन्होंने बताया कि शुरुआती तौर पर 18 विभागों नामत: शहरी स्थानीय निकाय विभाग, उद्योग एवं वाणिज्यिक विभाग, पयर्टन विभाग, आबाकारी एवं कराधान, पुलिस, कला एवं संस्कृति मामले विभाग, पुरातत्व एवं संग्रहालय, जेल, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें), हरियाणा शहरी विकास प्राधिकारण, होम गार्ड एवं सिविल डिफेंस, उच्चतर शिक्षा, एचएसआईआईडीसी, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, गृह, फायर सर्विस और ग्रामीण विकास विभाग के नोडल अधिकारी मुख्यालय स्तर पर बनाए गए हैं, जो फिल्मों की शूटिंग संबंधी कार्य पॉलिसी में निर्धारित समयानुसार करेंगे।
कलाकारों की जानकारी भी कराई उपलब्ध: पोर्टल पर फिल्म निर्माताओं के लिए हरियाणा में शूटिंग लोकेशन और हरियाणवी कलाकारों की जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि फिल्म पॉलिसी के अनुसार यदि कोई फिल्म निर्माता हरियाणा की पृष्ठभूमि पर फिल्म बनाता है या हरियाणा के कलाकारों को फिल्म में लेता है अथवा अन्य तकनीकी स्टाफ के तौर पर उनसे काम लेता है तो उसे प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए भी इसी साइट पर आवेदन करना होगा। यह राशि एक करोड़ से लेकर तीन करोड़ तक हो सकती है

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
HARYANA-दिसंबर 2020 के बाद दसवीं पास नहीं बेच सकेंगे बीज, खाद व दवाई HARYANA-एसीएस और प्रधान सचिवों की नियुक्तियों में चलेगी मंत्रियों की पसंद HARYANA-All 12 ministers crorepatis, average assets pegged at ₹17 cr: ADR report BJP core group to discuss poll results, coalition govt today PANCHKULA-डीसी, डीसीपी, एस्टेट ऑफिसर व निगम ईओ कमेटी बनाकर अवैध कब्जे हटाएं: ज्ञानचंद गृह मंत्री ने 45 मिनट लेट पहुंची महिला एसअाई काे किया सस्पेंड पद संभालने के अगले दिन पानीपत सिटी थाने पहुंचे विज HARYANA- खेल नर्सरी उजाड़, चाहिए सरकार का साथ एचटेट - सेंटरों में जैमर मिले ठप, कंपनी को नोटिस, स्टाफ कर्मियों से भी मिले मोबाइल गृह मंत्री अनिल विज⁩ ने अचानक पानीपत के पुलिस स्टेशन पर मारा छापा, एसएचओ समेत कई कर्मी मौके पर न मिलने पर दो को किया सस्पेंड Dushyant Chautala fails to appear in court