Tuesday, January 28, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा प्रदेश आज प्रदेश की गठबंधन सरकार की अनदेखी से गर्त में डूबा जा रहा है:अभय सिंह चौटालाचंडीगढ़:अनिल विज पत्रकारों से बातचीत करते हुएउत्तराखंडः कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने प्रदेश सचिव के पद से दिया इस्तीफाअफगानिस्तान में अफगान एयरलाइंस का विमान क्रैशविधु विनोद चोपड़ा की फ़िल्म 'शिकारा' का दूसरा ट्रेलर हुआ रिलीज़सलमान खान के बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन और बुक ए स्माइल का शुक्रिया अदा करने के लिए पिक्चर पाठशाला करेगा एक कार्यक्रम की मेजबानीUP: ED ने गृह मंत्रालय को भेजा नोट, कहा- CAA प्रोटेस्ट से PFI का सीधा संबंधBJP कार्यकर्ता दुलाल हत्याकांड में SC ने पश्चिम बंगाल सरकार से मांगा जवाब
National

नए आइकॉन स्थापित करने की तैयारी में संघ/

September 21, 2019 06:35 AM


COURTESY NBT SEPT 21

अब दत्तोपंत ठेंगड़ी की जन्मशताब्दी मनाने की तैयारी


Poonam.Pandey@timesgroup.com

• नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब भारतीय किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ और स्वदेशी जागरण मंच के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी की जन्मशताब्दी मनाने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले दीनदयाल उपाध्याय और नानाजी देशमुख की जन्मशताब्दी मनाई गई। जनसंघ नेता उपाध्याय और नानाजी की जन्मशताब्दी का कार्यक्रम मोदी सरकार ने भी मनाई थी। लेकिन दत्तोपंत ठेंगड़ी की जन्मशताब्दी को लेकर संघ फिलहाल अकेले ही तैयारी कर रहा है।

 

संघ अपने नेताओं की जन्मशताब्दी व्यापक तरीके से मनाकर देश को नए आइकॉन देने की तैयारी में भी है। संघ और बीजेपी के लोग हमेशा यह आरोप लगाते रहे हैं कि अब तक देश में एक ही विचारधारा से जुड़े नेताओं के बारे में ही लोगों को बताया जाता रहा और उन्हें ही आइकॉन के तौर पर स्थापित किया गया। जबकि बाकी हस्तियों को नजरअंदाज किया गया। संघ और बीजेपी ने पहले दीनदयाल और नानाजी के जनशताब्दी मनाई। जिसके कार्यक्रम पूरे एक साल तक चलते रहे। सरदार पटेल को भी बीजेपी ने नए सिरे से अपनी विचारधारा से जोड़ते हुए प्रमोट किया। अब संघ अपने प्रचारक दत्तोपंत ठेगड़ी की जन्मशताब्दी मनाने की तैयारी में जुटा है।

दत्तोपंत की जन्मशताब्दी के कार्यक्रम 10 नवंबर से शुरू होगी और अगले साल 10 नवंबर तक चलेंगे। संघ के एक नेता के मुताबिक इसकी शुरूआत नागपुर में संघ मुख्यालय से होगी जहां संघ प्रमुख मोहन भागवत इसकी शुरुआत करेंगे। अगले साल 10 नवंबर को दिल्ली में कार्यक्रमों का समापन होगा। कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय स्तर पर और प्रांत स्तर पर समितियां बनाई गई हैं।
नए आइकॉन स्थापित करने की तैयारी में संघ/

 
Have something to say? Post your comment