Friday, May 29, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
आर्थिक पैकेज से वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के बाद देश के सकल घरेलू उत्पाद को पुन: पटरी पर लाया जा सकेगा:दुष्यंत चौटाला आज हरियाणा के किसान की जीत हुई:सुरजेवालाचंडीगढ़:अनिल विज ने कोरोना मामले हरियाणा में बढ़ने पर दिल्ली बार्डर सील रखने की बात कहीचौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में भाषा कौशल पर तीन सप्ताह का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स आयोजितहरियाणा संस्कृत अकादमी ने प्रदेश मुख्यालय में ‘संस्कृत,-संस्कृति एवं स्वास्थ्य संरक्षण’ विषय पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संस्कृत वेबिनार (ऑनलाइन संगोष्ठी) का आयोजन कियाकिसानों के लिए बनाई हैं कई योजनाएं: मनोहर लाल,हरियाणा के मुख्यमंत्रीकृषि मंत्री जेपी दलाल का बयान,अपनी मर्जी से किसान कर सकेंगे धान की खेती चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में भाषा कौशल पर तीन सप्ताह का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स आयोजित
Niyalya se

हाईकोर्ट ने पराली जलाने वाले किसानों से जुर्माना वसूलने पर लगाई रोक

September 20, 2019 06:06 AM

COURTESY NBT SEPT 20हाईकोर्ट ने पराली जलाने वाले किसानों से जुर्माना वसूलने पर लगाई रोक


• एनबीटी न्यूज, कुरुक्षेत्र : हरियाणा में पराली जलाने वाले किसानों से जुर्माना वसूले जाने पर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने अगले आदेशों तक रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने हरियाणा और पंजाब की एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी को भी इस मामले में नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि पराली जलाने की समस्या से निपटने का क्या समाधान निकाला जाए।

याचिकाकर्ता की तरफ से कोर्ट में कहा गया कि पंजाब ही नहीं, हरियाणा के किसान भी पराली जलाने के लिए मजबूर हैं क्योंकि सरकार मशीनें खरीदने के लिए उन्हें आर्थिक मदद मुहैया नहीं दे रही है।

 

भारतीय किसान यूनियन की तरफ से याचिका दायर कर कहा गया कि सरकार पराली के लिए मशीनें खरीदने को रकम दे अन्यथा पराली जलाने को लेकर नोटिस न भेजे और चालान न काटे।

यूनियन की तरफ से अर्जी दायर कर कहा गया कि पराली जलाने पर 2500 रुपये से 15 हजार रुपये तक का जुर्माना किया जा रहा है। इसके अलावा आपराधिक कार्रवाई भी की जा रही है।

यूनियन की तरफ से याचिका में कहा गया कि पंजाब सरकार किसानों के चालान काटने से पहले पराली के निपटारे के लिए किसानों को जागरूक करे और पराली को जलाने की जगह कोई बेहतर विकल्प दे। तब ही किसानों का भला होगा>

Have something to say? Post your comment