Wednesday, February 26, 2020
Follow us on
Haryana

अब 12वीं पास को भी मिलेगा 900 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता

August 20, 2019 08:48 PM

 हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही सक्षम युवा योजना के तहत अब 12वीं पास प्रार्थी भी पंजीकरण करवा सकते हैं। ऐसे प्रार्थियों को 900 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता और प्रतिमाह अधिकतम 100 घंटे मानद कार्य की एवज में 6000 रुपए मानदेय के रूप में अतिरिक्त दिए जाएंगे। इसके लिए आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

रोजगार विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते बताया कि पहली नवंबर 2016 से लागू की गई इस योजना के तहत अब तक 92,519 स्नातक तथा स्नातकोत्तर सक्षम युवा वित्तीय लाभ ले चुके हैं। अब विभाग की वेबसाइट http://hreyahs.gov.in पर 12वीं पास प्रार्थियों के लिए भी पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि पात्र आवेदक ने हरियाणा और केन्द्र शासित प्रदेश, चण्डीगढ़ स्थित किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से नियमित छात्र के तौर पर बारहवीं की परीक्षा पास की हो। जोकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), दिल्ली तथा इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन(आईसीएसई) से सम्बद्ध हो।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन की संख्या सालाना 61 फीसदी की दर से बढ़ रही, फिर भी कैश का चलन नोटबंदी के पहले के स्तर के करीब पहुंचा HARYANA- थाने के बाहर देसी शराब की रेहड़ी लगा महिलाएं बोलीं- 10, 20 व 30 रुपए में ले लो शराब के पैग स्टोर नहीं, एमसी का टॉयलेट है ये ... }एमसी ने काम अधूरा छोड़ा तो रेहड़ी फड़ी वालों ने जमाया कब्जा RS polls: BJP, Cong likely to get a seat each in Haryana मोदी को जमकर सराहा, कहा- धार्मिक आजादी देते हैं पीएम CAA, दिल्ली में हिंसा पर ट्रंप ने साधी चुप्पी चीन की मंदी से चमक सकता है भारतीय कपड़ा उद्योग हम नहीं सुधरेंगे सीआईडी के एडीजीपी के चीफ सेक्रेटरी को लिखे पत्र में खुलासा, अफसरों पर लापरवाही बरतने का आरोप EWS एडमिशन : पहले दिन नहीं खुला ऑनलाइन पोर्टल दिल्ली में हालात बिगड़ने के बाद गुड़गांव पुलिस भी अलर्ट विधानसभा बजट सत्र में जेजेपी विधायक ईश्वर सिंह ने मानव तस्करी को बताया चिंतनीय