Thursday, January 23, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा पुलिस द्वारा भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद, 4 काबू नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के उपलक्ष्य में गुरुवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गयाTom Hanks Says “The love for Oscars never gets old!”कमल हसन और नागार्जुन द्वारा पेश किया जाएगा फ़िल्म '83 का तमिल और तेलुगु वर्जनआई लव माइ इंडिया" के विजेताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह 24 को पी के आर जैन स्कूल मेंचंडीगढ़:अनिल विज की अध्यक्षता में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की बैठक शुरू हुईओम प्रकाश यादव ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर स्नातकोतर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान चण्डीगढ़ में स्थित सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित 17 वें रक्तदान शिविर का उदघाटन किया।चंडीगढ़:हरियाणा सरकार ने आज लिए अहम निर्णय
Haryana

राम बिलास शर्मा 21 अगस्त को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे

August 20, 2019 03:14 PM

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री श्री राम बिलास शर्मा 21 अगस्त, 2019 को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना 11.22 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी हुई है और इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा और बेहतर बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है। 
        पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि करनाल के सांसद श्री संजय भाटिया और पानीपत की विधायक श्रीमती रोहिता रेवड़ी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगी।
         श्री विजय वर्धन ने बताया कि संस्थान को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है जो विद्यार्थियों को नए युग की मॉड्यूलर किचन एवं उपकरण और कपड़े धोने के उपकरणों के साथ-साथ संस्थान के लिए विशेष रूप से बनाए गए फर्नीचर और फर्निशिंग एवं क्लासरूम फर्नीचर के साथ अपने कौशल को निखारने में सक्षम बनाएगा। 
उन्होंने कहा कि आईएचएम, पानीपत की गणना देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में की जा सकती है क्योंकि इसमें प्रशासनिक ब्लॉक, क्लास रूम, बेकरी, लॉण्डरी, शौचालय, उन्नत प्रशिक्षण रसोईघर, बुनियादी प्रशिक्षण रसोईघर, बुनियादी प्रशिक्षण रेस्तरां, मॉक अप रूमस, बहुउद्देशीय हॉल, कंप्यूटर लैब, हाउसकीपिंग लैब, पुस्तकालय, छात्र भोजन कक्ष, क्वान्टिटी फूड किचन, ड्राई स्टोर सहित कई प्रकार की सुविधाएँ हैं। 
श्री वर्धन ने बताया कि आतिथ्य उद्योग में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह संस्थान एक आदर्श मंच बन गया है। यह संस्थान अत्याधुनिक सुविधाओं और अत्यंत अनुभवी शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों की आवश्यकता के अनुरूप डिजाइन किए गए विभिन्न पाठ्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि सीटों में कोई कमी नहीं होने के कारण, संस्थान में दाखिला लेने और गुणवत्तापरक शिक्षा प्राप्त करने की पर्याप्त गुंजाइश है।
आईएचएम, पानीपत के पाठ्यक्रमों और सीटों की संख्या का उल्लेख करते हुए उन्होंने  बताया कि संस्थान में हर वर्ष 120 की दाखिला क्षमता के साथ आतिथ्य और होटल प्रशासन में तीन वर्षीय बी.एससी. और 40-40 सीटों के साथ फूड प्रोडक्शन और फूड एंड बेवरेज में डेढ़-डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा करवाया जाता है। 
यहां यह उल्लेखनीय होगा कि आईएचएम, पानीपत हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग के तहत एक पंजीकृत सोसायटी और एक स्वायत्त निकाय है। यह संस्थान नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएनसीटी), नोएडा से संबद्ध है, जो आतिथ्य शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख निकाय है।
राज्य सरकार द्वारा संस्थान की स्थापना जुलाई,1973 में होटल और अन्य संबंधित क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए की गई थी। आतिथ्य और होटल प्रशासन में तीन वर्षीय बी.एएसी. का कोर्स करवाने के लिए वर्ष 2013 में इसका उन्नयन इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी और एप्लाइड न्यूट्रिशन, पानीपत के रूप में किया गया और यह राज्य के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  की अध्यक्षता में एक पंजीकृत सोसायटी भी बन गई। वर्ष 2019 में एनसीएचएमसीटी, नोएडा द्वारा डिग्री प्रोग्राम के लिए सीटों की संख्या को 60 से बढ़ाकर 120 किए जाने और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ संस्थान के नए परिसर को मंजूरी दी गई।

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के उपलक्ष्य में गुरुवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया
आई लव माइ इंडिया" के विजेताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह 24 को पी के आर जैन स्कूल में
चंडीगढ़:अनिल विज की अध्यक्षता में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की बैठक शुरू हुई
ओम प्रकाश यादव ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर स्नातकोतर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान चण्डीगढ़ में स्थित सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित 17 वें रक्तदान शिविर का उदघाटन किया। चंडीगढ़:हरियाणा सरकार ने आज लिए अहम निर्णय हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सोहन लाल को जिला परिषद यमुनानगर व सतीश को जिला परिषद रोहतक का अध्यक्ष अधिसूचित किया गया
अनिल विज ने सुभाष पार्क अम्बाला छावनी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति का अनावरण किया
दिल्ली:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बयान,CID अब कोई मुद्दा नहीं हुड्डा ने खट्टर सरकार से सवाल किया कि उनकी सरकार कब से कार्य शुरु करेगी उन्होंने आरोप लगाया कि अभी तक यह मंत्रियों के विभागों में फेरबदल व अफसरों के तबादलों में ही मशगूल हैं पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर पर वर्तमान विधायक बलराज कुंडू के लगाए गए आरोपों की जांच होनी चाहिए- भूपेंद्र सिंह हुड्डा