Saturday, August 15, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया ध्वजारोहण दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित कीस्वतंत्रता दिवस: भारत और बांग्लादेश के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान आजादी के लिए अपना सर्वोच्य बलिदान करने वाले ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन : धनखड़देश को आजादी दिलाने में शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुला सकते : रणजीत सिंहहरियाणा:पंचकूला में मुख्यमंत्री खट्‌टर ने तिरंगा फहरायापंचकूला पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टरपंचकूला में मुख्यमंत्री के राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में 7 पुलिसकर्मी हुए बेहोश
Haryana

राम बिलास शर्मा 21 अगस्त को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे

August 20, 2019 03:14 PM

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री श्री राम बिलास शर्मा 21 अगस्त, 2019 को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना 11.22 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी हुई है और इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा और बेहतर बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है। 
        पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि करनाल के सांसद श्री संजय भाटिया और पानीपत की विधायक श्रीमती रोहिता रेवड़ी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगी।
         श्री विजय वर्धन ने बताया कि संस्थान को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है जो विद्यार्थियों को नए युग की मॉड्यूलर किचन एवं उपकरण और कपड़े धोने के उपकरणों के साथ-साथ संस्थान के लिए विशेष रूप से बनाए गए फर्नीचर और फर्निशिंग एवं क्लासरूम फर्नीचर के साथ अपने कौशल को निखारने में सक्षम बनाएगा। 
उन्होंने कहा कि आईएचएम, पानीपत की गणना देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में की जा सकती है क्योंकि इसमें प्रशासनिक ब्लॉक, क्लास रूम, बेकरी, लॉण्डरी, शौचालय, उन्नत प्रशिक्षण रसोईघर, बुनियादी प्रशिक्षण रसोईघर, बुनियादी प्रशिक्षण रेस्तरां, मॉक अप रूमस, बहुउद्देशीय हॉल, कंप्यूटर लैब, हाउसकीपिंग लैब, पुस्तकालय, छात्र भोजन कक्ष, क्वान्टिटी फूड किचन, ड्राई स्टोर सहित कई प्रकार की सुविधाएँ हैं। 
श्री वर्धन ने बताया कि आतिथ्य उद्योग में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह संस्थान एक आदर्श मंच बन गया है। यह संस्थान अत्याधुनिक सुविधाओं और अत्यंत अनुभवी शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों की आवश्यकता के अनुरूप डिजाइन किए गए विभिन्न पाठ्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि सीटों में कोई कमी नहीं होने के कारण, संस्थान में दाखिला लेने और गुणवत्तापरक शिक्षा प्राप्त करने की पर्याप्त गुंजाइश है।
आईएचएम, पानीपत के पाठ्यक्रमों और सीटों की संख्या का उल्लेख करते हुए उन्होंने  बताया कि संस्थान में हर वर्ष 120 की दाखिला क्षमता के साथ आतिथ्य और होटल प्रशासन में तीन वर्षीय बी.एससी. और 40-40 सीटों के साथ फूड प्रोडक्शन और फूड एंड बेवरेज में डेढ़-डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा करवाया जाता है। 
यहां यह उल्लेखनीय होगा कि आईएचएम, पानीपत हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग के तहत एक पंजीकृत सोसायटी और एक स्वायत्त निकाय है। यह संस्थान नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएनसीटी), नोएडा से संबद्ध है, जो आतिथ्य शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख निकाय है।
राज्य सरकार द्वारा संस्थान की स्थापना जुलाई,1973 में होटल और अन्य संबंधित क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए की गई थी। आतिथ्य और होटल प्रशासन में तीन वर्षीय बी.एएसी. का कोर्स करवाने के लिए वर्ष 2013 में इसका उन्नयन इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी और एप्लाइड न्यूट्रिशन, पानीपत के रूप में किया गया और यह राज्य के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  की अध्यक्षता में एक पंजीकृत सोसायटी भी बन गई। वर्ष 2019 में एनसीएचएमसीटी, नोएडा द्वारा डिग्री प्रोग्राम के लिए सीटों की संख्या को 60 से बढ़ाकर 120 किए जाने और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ संस्थान के नए परिसर को मंजूरी दी गई।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया ध्वजारोहण
आजादी के लिए अपना सर्वोच्य बलिदान करने वाले ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन : धनखड़
देश को आजादी दिलाने में शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुला सकते : रणजीत सिंह
हरियाणा:पंचकूला में मुख्यमंत्री खट्‌टर ने तिरंगा फहराया
पंचकूला पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पंचकूला में मुख्यमंत्री के राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में 7 पुलिसकर्मी हुए बेहोश स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विधानसभा स्पीकर को 26 अगस्त को शुरू होने वाले सत्र के लिए दिए सुझाव 22 एकड़ में शहीद स्मारक बनवाने पर आवाज-ए-हिंदुस्तान गृहमंत्री विज को देगा देश भक्त अवार्ड : शिवरंजन आजाद पीजीआई रोहतक में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज पूरा, बताया सफल हिसार के वैज्ञानिकों की एक टीम गठित की है जो कपास बाहुल्य क्षेत्रों में कृषि विज्ञान केन्द्रों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देगी:जय प्रकाश दलाल