Monday, November 18, 2019
Follow us on
 
National

अफसर अब 5 हजार तक का गिफ्ट ही ले सकेंगे, विदेशी गिफ्ट दायरे में नहीं केंद्र सरकार के अधिकारियों के लिए कार्मिक विभाग ने नए गाइडलाइन बनाए हैं

August 13, 2019 06:53 AM

COURTESY NBT AUG 13

अफसर अब 5 हजार तक का गिफ्ट ही ले सकेंगे, विदेशी गिफ्ट दायरे में नहीं


केंद्र सरकार के अधिकारियों के लिए कार्मिक विभाग ने नए गाइडलाइन बनाए हैं


Narendra.Mishra

@timesgroup.com

• नई दिल्ली : केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले ग्रेड-ए और ग्रेड-बी अधिकारी अधिकतम 5 हजार रुपये का ही गिफ्ट ले सकेंगे। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने इस बारे में नए गाइडलाइंस जारी किए हैं। वहीं, ग्रेड-सी और डी अधिकतम 2 हजार तक का गिफ्ट ले सकेंगे। इससे अधिक का गिफ्ट लेने पर सरकार को सूचना देकर इसकी अनुमति लेनी होगी। इसके लिए सरकार ने सेंट्रल सर्विस रूल में बदलाव भी किया है जिसे राष्ट्रपति से रविवार को मंजूरी मिल गई। पहले गिफ्ट लेने का गाइडलाइन सिर्फ ग्रेड-ए अधिकारियों तक ही सीमित था। यह सीमा पहले ढाई हजार रुपये तक थी।

हाल में एक दिलचस्प मामला आया जब कई अधिकारियों ने कहा कि विदेश यात्रा के दौरान या देश में आए विदेशी डेलीगेट जब सम्मानपूर्वक कोई गिफ्ट देते हैं तो उसमें अधिकतर की कीमत सरकार की ओर से निर्धारित सीमा से अधिक होती है या कीमत को आंकने का मापदंड क्या बनाया जाए। कुछ मामलों में अधिकारियों ने गिफ्ट तक वापस कर दिए थे। ऐसे मामले आने के बाद सरकार ने कहा कि विदेश में मिलने वाले गिफ्ट अब इस दायरे में नहीं आएंगे।

...तो रिस्क भत्ते के लिए आवंटन बंद

कितने केंद्रीय कर्मचारी सरकार से जोखिम भत्ता लेते हैं और इसके कितने हकदार हैं, इस बारे में दो साल बाद भी पता नहीं लग सका है। 20 अगस्त तक अगर इसकी लिस्ट तैयार नहीं हुई तो वित्त मंत्रालय मान लेगा कि उन मंत्रालयों और विभागों में किसी कर्मचारी को रिस्क भत्ता नहीं मिलता है और इसका आवंटन बंद कर दिया जाएगा।

कमिटी का ‘मजा’ अब 4 साल ही

DOPT ने सरकारी अधिकारियों के अलग-अलग कमिटियों का मेंबर बनने की अधिकतम सीमा तय कर दी है। नए आदेश के मुताबिक अब अधिकारी किसी खेल फेडरेशन या ऐसी ही किसी कमिटी में अधिकतम चार साल ही रह पाएंगे। अभी कई अधिकारी बरसों से अलग-अलग कमिटी के मेंबर रहते हैं।

Have something to say? Post your comment
More National News
महाराष्ट्र में किसानों ने बीजेपी को वोट नहीं दिया: सामना NCP अध्यक्ष शरद पवार आज शाम 4 बजे सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात महाराष्ट्र में शिवसेना का ही मुख्यमंत्री होगा: संजय राउत अयोध्या पर SC के फैसले में कई खामियां हैं, इसलिए पुनर्विचार याचिका जरूरी: AIMPLB AIMPLB के फैसले पर बोले पक्षकार इकबाल अंसारी- पुनर्विचार याचिका से मेरा लेना-देना नहीं AIMPLB के फैसले पर बोले इकबाल अंसारी- कोर्ट का फैसला हमने माना, हम आगे नहीं जाएंगे महाराष्ट्र: बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर संजय राउत बोले- उन्होंने देश को हिंदुत्व का संदेश दिया आज NDA की बैठक में भी शामिल नहीं होंगे शिवसेना सांसद ठाकरे की पुण्यतिथि पर फडणवीस का ट्वीट, कहा-बाला साहेब से मिली स्वाभिमान की सीख CJI रंजन गोगोई ने तिरुपति मंदिर में पूजा-अर्चना की