Sunday, January 26, 2020
Follow us on
Haryana

अभय की जगह बैठेंगी किरण चौधरी हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र में बदला सिटिंग प्लान

July 24, 2019 06:01 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JULY 24

अभय की जगह बैठेंगी किरण चौधरी
हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र में बदला सिटिंग प्लान
भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा
हरियाणा विधानसभा के 2 अगस्त से शुरू होने वाले मॉनसून सत्र में इस बार सिटिंग प्लान बदल जाएगा। खास बात यह है कि सदन में दूसरे नंबर की पार्टी कांग्रेस की ओर से अभी तक नेता प्रतिपक्ष को लेकर किसी विधायक का नाम विधानसभा स्पीकर को नहीं भेजा है। एेसे में पूर्व में नेता प्रतिपक्ष रहे इनेलो के विधायक अभय चौटाला की जगह सत्र में कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी बैठेंगी। उनके साथ वाली सीट पर पहले की तरह विधानसभा की उपाध्यक्ष संतोष यादव बैठेंगी। जबकि इनेलो के विधायक रहे जाकिर हुसैन की सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा बैठेंगे। इनेलो विधायकों की बाकी सीटों पर कांग्रेस के विधायक बैठे नजर आएंगे। इधर, अब विधायकों के पार्टी छोड़ने के बाद सदन में तीसरे नंबर पर आई इनेलो के विधायक कांग्रेसी विधायकों वाली सीटों पर बैठे नजर आएंगे। हरियाणा में अब 82 विधायक हैं। आठ सीटें खाली हो चुकी हैं।
हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं। 2014 में 90 सीटों पर विधायक चुनकर आए थे। इनमें भाजपा के 46, इनेलो के 19 और कांग्रेस के 15 विधायक थे। एक बसपा और एक शिरोमणि अकाली दल से चुना गया था। लेकिन इनेलो के दो विधायकों का निधन हो गया। सात इस्तीफा दे चुके हैं। जबकि एक विधायक नायब सिंह सैनी लोकसभा चुनाव में एमपी चुने जा चुके हैं। इनेलो से बागी हाे चुके नैना चौटाला, अनूप धानक, पिरथी नंबरदार और राजदीप फौगाट की सीट भी बदली जाएगी। अब वे इनेलो के ही विधायक हैं। ऐसे में वे इनेलो विधायकों वाली सीटों पर ही बैठेंगे।
इनेलो के विधायक नसीम अहमद लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे, लेकिन उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा नहीं दिया। उनके खिलाफ रामचंद्र कंबोज ने ही दल बदल कानून के तहत शिकायत करते हुए सदस्यता रद्द करने की मांग स्पीकर से की थी। लेकिन वे खुद ही अब विधानसभा के सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं। स्पीकर की ओर से नसीम अहमद को सात दिन में जवाब देने के लिए नोटिस दिया हुआ है। लेकिन सदस्य होने के नाम वे मॉनसून सत्र में सदन में बैठ सकेंगे। कुछ दिन पहले इनेलो को छोड़ने वाले रानिया से विधायक रामचंद्र कंबोज ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वे अब विधायक नहीं है। विधानसभा स्पीकर के पास इस्तीफा एक दिन पहले ही पहुंचा है, जिसे मंगलवार को स्वीकार कर लिया है। उनकी विधानसभा की सदस्यता खत्म हो गई है।
सीटिंग प्लान बदला है। इनेलो के विधायकों की जगह अब कांग्रेसी और कांग्रेसी विधायकों की जगह अब इनेलो के विधायक बैठेंगे। नेता प्रतिपक्ष वाली सीट पर कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी बैठेंगी। -कंवरपाल गुर्जर, स्पीकर, विधानसभा, हरियाणा

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
सत्यदेव नारायण आर्य ने ली परेड की सलामी और दिया प्रदेशवासियों को संदेश
हरियाणा:सभी जिलों में इन मुख्य अतिथियों ने फहराया तिरंगा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुलेट पर पीछे खड़े होकर ग्राउंड का राउंड लगाया
शमशेर सुरजेवाला के निधन पर शोक व्यक्त करने पहुंचे सीएम, रणदीप को दी सांत्वना
राज्यपाल ने अंबाला में और मुख्यमंत्री ने जींद में फहराया तिरंगा
करनाल:हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला ने फहराया तिरंगा
करनाल में शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करते हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
गृह मंत्री अनिल विज ने पंचकूला में ध्वजारोहण किया 16 राज्यों ने आरबीआइ से मांगा लोन हरियाणा ने मांगे एक हजार करोड़ 5k farmers in Karnal alone await insurance claims of losses in 2018