Monday, August 26, 2019
Follow us on
 
Niyalya se

कुलभूषण जाधव:अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने फांसी की सजा पर लगाई रोक-काउंसलर एक्सेस की भी इजाजत

July 17, 2019 08:18 PM

कुलभूषण जाधव के मामले में हेग की अंतरराष्ट्रीय अदालत ने अपना फैसला सुना दिया है. ये फैसला भारत के पक्ष में आया है. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में 16 जजों की बेंच ने यह फैसला सुनाया. इस बेंच में शामिल पाकिस्तानी जज के अलावा सभी जजों ने भारत के पक्ष में फैसला दिया.
क्या हैं फैसले की बड़ी बातें
1. अदालत ने कहा कि पाकिस्तान ने वियना समझौते का पालन नहीं किया है. पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस नहीं दिया. वो भारत के नागरिक हैं इसलिए उन्हें काउंसलर एक्सेस दिया जाना चाहिए था.
2. अदालत ने कहा कि तमाम सबूतों को देखने के बाद इस बात में कोई संदेह नहीं है कि कुलभूषण जाधव भारतीय नागरिक हैं. 
3. अदालत ने जाधव की फांसी पर फिलहाल रोक लगा दी है. अदालत ने निर्देश दिए हैं कि पाकिस्तान द्वारा इस सजा पर पुनर्विचार किए जाने तक फांसी की सजा पर रोक लगी रहेगी. इसका कारण काउंसलर एक्सेस ना देकर किया गया नियमों का उल्लंघन है.
4. अदालत में भारत द्वारा कुलभूषण जाधव को रिहा करने की मांग की गई थी. अदालत ने इस मांग को ठुकरा दिया. भारत ने मांग की थी कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत के फैसले को रद्द कर जाधव की सुरक्षित वापसी की जाए.
5. पाकिस्तान ने अदालत में कहा था कि भारत का आवेदन स्वीकार करने योग्य नहीं है. अदालत ने इस दलील को खारिज करते हुए कहा कि भारत का निवेदन स्वीकार करने योग्य है.
अदालत के फैसले के बाद प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू हो गई हैं. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अदालत के फैसले का स्वागत किया. मुंबई में कुलभूषण जाधव के पड़ोसियों ने मिठाई बांटकर इस फैसले का स्वागत किया. पाकिस्तान इस फैसले पर क्या प्रतिक्रिया देता है ये आने वाले समय में पता चलेगा.

Have something to say? Post your comment
More Niyalya se News
CBI हिरासत में ही रहेंगे पी. चिदंबरम, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की अर्जी पति के बेइंतहा प्यार से ऊबी पत्नी ने मांगा तलाक, कहा- कभी झगड़ते ही नहीं अदालत में आया ऐसा मामला, जज भी चौंक गए Why shouldn’t netas with jail terms less than 2 yrs be barred from polls?’ Court’s observations not to affect cop career adversely’ Lower Court Judge Had Pulled Up IPS Officer For Not Wearing Uniform पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम को ईडी मामले में राहत, SC ने लगाई सोमवार तक गिरफ्तारी पर रोक दिल्लीः कोर्ट ने पुलिस से 30 मिनट में बिहार के MLA अनंत सिंह की सारी जानकारी जुटाने को कहा ट्रिपल तलाक बिल के खिलाफ जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब Judge who cleared path for PC’s arrest retires राजीव हत्याकांड के दोषी एस नलिनी की परोल बढ़ी इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आजम पर 27 मामलों में दर्ज FIR को रद्द करने की अर्जी पर सुनवाई से किया इनकार