Saturday, July 20, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
राष्ट्रपति ने मध्यप्रदेश, बिहार,उत्तरप्रदेश, पश्चिमी बंगाल,त्रिपुरा और नागालैंड के नए राज्यपाल नियुक्त किएजम्मू-कश्मीर: पुंछ में पाकिस्‍तान की ओर से सीजफायर उल्‍लंघन, गोलीबारी में एक नागरिक घायलगाजियाबाद: सेल्स टैक्स की तीसरी मंजिल में लगी भयंकर आग, खंड 15 व 16 के रिकॉर्ड जलेसोनभद्र संग्राम: कांग्रेस नेताओं को वाराणसी एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गयाएमएस धोनी ने BCCI से कहा- अगले दो महीने के लिए पैरा मिलिट्री में शामिल हो रहा हूं HARYANA CM PRESS CONFERENCE AT 4 P.M.हरियाणा हायर एजुकेशन ने नव नियुक्त 224 असिस्टेंट प्रोफेसर के पोस्टिंग ऑर्डर्स जारी किए है पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू के राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया
 
Delhi

हरियाणा सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए ' विशेष जल संरक्षण अभियान' के सफल कार्यान्वयन के लिए विशेष दिशा निर्देश दिए गए

July 11, 2019 04:00 PM

 उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  के 'जल शक्ति अभियान' की दिशा में हरियाणा सरकार द्वारा 01 जुलाई से 15 सितम्बर तक चलाए जा रहे ' विशेष जल संरक्षण अभियान' को धरातलीय रूप देने के लिए हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोडा ने नई दिल्ली में हरियाणा सरकार के  उच्चाधिकारियों की बैठक में अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न 19 जिलों के प्रभारी अधिकारियों  को अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने समय-समय पर नियमित रूप से विवरण प्रस्तुत करने व वर्षा जल संचय  की दिशा में  जिला क्षेत्रों में किए गए प्रेरणादायक कार्यों को भी एक-दूसरे से सांझा करने पर बल  दिया।

        उल्लेखनीय है कि 'विशेष जल संरक्षण अभियान' के अतंर्गत जिला जल सरंक्षण योजनाएं तैयार की जाएंगी । जिला क्षेत्रों में विशेष रूप से वर्षा जल संचय के विभिन्न स्थानों को चिन्हित किया जाएगा। सरकारी भवनों के अतिरिक्त अन्य भवनों में भी वर्षा जल सचंय प्रणाली को विस्तार दिया जाएगा। वर्षा जल सचंय प्रणाली के पुराने संयंत्रो को पुनः दुरूस्त कर संचालित किया जाएगा। वर्षा जल सचंय प्रक्रिया को विस्तार देने की दिशा में प्रत्येक जिला क्षेत्र में 100  बोरवैलों/ स्थानों  को चिन्हित किया जाएगा। प्राकृतिक जल स्त्रोतों व तालाबों का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। हरित क्षेत्र के विस्तार की दिशा में पौधारोपण भी अभियान में प्रमुख रूप से शामिल रहेगा।
          शहरी क्षेत्रों में भी वर्षा जल सचंय,सीवरेज शोधन प्रणाली,पौधारोपण व अन्य संबंधित बिंदुओं के लक्ष्य प्राप्ति के लिए योजनाबद्ध व समयबद्ध रूप से कार्य किया जाएगा।
जल शक्ति अभियान' की दिशा में हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने भी  बुधवार को चंडीगढ़ में अधिकारियों की बैठक में जिम्मेदारियां तय करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।वर्षा जल सचंय के बारे में जागरूकता की दिशा में विद्यार्थियों की भूमिका भी सुनिश्चित की जा रही है। मुख्य सचिव ने वर्षा जल सचंय अभियानों  में गैर सरकारी संगठनों व कार्पोरेट क्षेत्र द्वारा एक साथ मिलकर कार्य किए जाने पर भी बल दिया।
           बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल, सिचाई विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण, हरियाणा के अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त श्री चंद्रशेखर खरे व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में केंद्र के भी विभिन्न उच्चाधिकारी मौजूद रहे।
                            

Have something to say? Post your comment
 
More Delhi News
दिल्ली एडिशनल डीसीपी (सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट) अनंत मित्तल:ड्यूटी पर रहते हुए सादे कपड़ों में महिला स्टाफ-जींस, टी-शर्ट, स्पोर्ट्स शूज, टॉप पहनना, कम-हैवी पतलून पहनना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संसद का बजट सत्र तीन से पांच दिन तक बढ़ाया जा सकता है दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 600 करोड़ रुपये की हेरोइन की जब्त, 5 लोग गिरफ्तार लोकसभा में पेश हुआ आरटीआई संशोधन बिल दिल्ली: STF ने 510 किलोग्राम ड्रग्स के साथ दो लोगों को किया गिरफ्तार, कार और ट्रक जब्त दिल्ली: तेज रफ्तार मर्सिडीज और कैब में टक्कर, कैब ड्राइवर समेत दो सवारी गंभीर रूप से घायल Unauthorised colony residents to soon get ownership: कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान ने किसी प्रकिया का पालन नहीं किया: एस जयशंकर दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर हो रही बारिश दिल्ली कांग्रेस में बड़ा बदलाव, शीला दीक्षित ने तीन कार्यकारी अध्यक्षों के पद बदले