Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

रेवाड़ी: उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने की टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता

June 24, 2019 08:29 PM

 हरियाणा सरकार द्वारा घोषित नियन्त्रित क्षेत्रो में अवैध निर्माण न हो इस सम्बंध में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को नगर योजनाकार एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें एसडीएम रेवाडी अलका चैधरी, कोसली सीटीएम रविन्द्र यादव, डीटीपी मनीष, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग हेमन्त कुमार, क्षेत्रीय अनवेसक नगर योजनाकार अनिल कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने निर्देश दिये कि अवैध निर्माण व अतिक्रमण करने वालो पर कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण न हो उसके लिए विभाग द्वारा उचित कदम उठाये जाये। श्री सिंह ने कहा कि अवैध कालोनियों को रोकने के लिए सभी विभाग तालमेल से कार्य करें। बैठक में बताया गया कि अवैध निर्माण व अवैध कॉलोनी काटने वालो के खिलाफ 2 मुकदमें दर्ज कराये जा चुके है तथा जून माह में रेवाडी से रामगढ रोड पर अवैध कालोनी पर तोडफोड की कार्यवाही की गई तथा भविष्य में अवैध निर्माण पर तोडफोड की कार्यवाही जारी रहेगी।
उपायुक्त ने बैठक में बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में नगर तथा ग्राम आयोजन विभाग द्वारा घोषित नियंत्रित क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों में निदेशक नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार का निर्माण, पुर्ननिर्माण करना, सडक बनाना, सडकों से पहुंच प्राप्त करना, ईंट भट्टा, स्टोन, क्रेसर, रिहायशी, वाण्जिक, औद्योगिक उद्देश्य या साईबर पार्क, सीटी एवं फ्लेटों के निर्माण हेतू भूमि का टूकडों में विभाजन करना व हस्तांतरण करना व उन पर निर्माण करना तथा इस बारे किसी भी तरह का विज्ञापन देना, करना अथवा अनुमति, लाईसैंस प्राप्त होने से पहले किसी भी प्रोजैक्ट की प्री-लांच बुकिंग भी नियंत्रण् क्षेत्र अधिनियम 1963 एवं शहरी क्षेत्र अधिनियम 1975 के प्रावधानों का उल्लंघन है। नियमों की अवहेलना करने वालो के विरूद्ध पुलिस विभाग व डीटीपी विभाग द्वारा निर्माण को गिराया जा सकता है। इस प्रकार के अपराध के लिए न्यायालय द्वारा 3 वर्ष तक के कारावास या दस से पचास हजार रूपये तक का जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान भी है। इसलिए आम आदमी को सचेत किया जाता है कि वे नियन्त्रित क्षेत्रो या नगरीय क्षेत्रों में महानिदेशक, नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग हरियाणा, चण्डीगढ से अनुमति प्राप्त किये बिना किसी भी प्रकार का निर्माणध् पुर्ननिर्माण या अनाधिकृत कालोनी की स्थापना न करें व ऐसी अनाधिकृत कालोनी में प्लॉट न खरीदें।
उपरोक्त अधिनियमों से सम्बंधित कोई भी जानकारी व सूचना प्राप्त करने हेतू किसी भी कार्य दिवस में जिला नगर योजनाकार के कार्यालय में हुड्डा भवन, प्रथम तल, सैक्टर -1 रेवाडी से सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा रेवाडी जिले में घोषित नियन्त्रित क्षेत्र या नगरीय क्षेत्रों की सूचना विभाग की वैबसाईट 

Have something to say? Post your comment