Wednesday, October 23, 2019
Follow us on
 
Haryana

डी.एस.ढेसी ने आज यहां प्रदेश में रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के द्वारा लागू की जाने वाली रेल नेटवर्क परियोजनाओं की समीक्षा की

June 19, 2019 05:59 PM

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस.ढेसी ने आज यहां प्रदेश में रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के द्वारा लागू की जाने वाली रेल नेटवर्क परियोजनाओं की समीक्षा की तथा इन परियोजनाओं के लिए चल रही प्रक्रियाओं में तेजी में लाने के निर्देश दिये ताकि लोगों को आवागमन में सुविधा हो सके।
बैठक मेें श्री ढेसी को बताया गया कि दिल्ली के सराय काले खां से लेकर हरियाणा के गुरुग्राम और आगे शाहजहांपुर-निमराना-बहरोर तक ट्रांजिट सिस्टम निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इस परियोजना में दिल्ली से बावल के बीच सराय काले खां, जोर बाग, मुनिरका, एयरोसिटी, उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेडक़ीदौला, मानेसर, पचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा, एमबीआइआर, रेवाड़ी, बावल एवं एनएनबी स्टेशन बनाए जाएंगे। रूट की लंबाई 106 किलोमीटर होगी। इसमें से हरियाणा का हिस्सा 81.86 किलोमीटर होगा।
बैठक मेें बताया गया कि बड़े पैमाने पर इस परिवहन परियोजना से गुरुग्राम में विशेष रूप से और दक्षिण हरियाणा में विकास और निवेश को एक नई गति मिलेगी। आरआरटीएस परियोजना के लिए अलाईनमेंट गुरुग्राम में पुरानी दिल्ली रोड पर से एलिवेटिड होकर लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक से सिग्नेचर टॉवर चौक तक जाएगा और फिर एनएच-48 के साथ राजीव चौक तक जाएगा। तत्पश्चात, अलाइनमेंट खेरकी दौला से आगे भूमिगत हो जाता है जहाँ यह आई एम टी मानेसर तक जमीन के ऊपर होगा। यह अलाईनमेंट राजस्थान में प्रवेश करने से पहले एनएच के साथ धारूहेड़ा, रेवाड़ी और बावल तक जाएगा।
बैठक में बताया गया कि इस परियोजना के लिए नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया से अनुमति प्राप्त कर ली गई है।इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा गुरुग्राम में कार्यालय स्थापित किया जा रहा है। बैठक में उन्हें बताया गया कि इस रेल ट्रांजिट सिस्टम के प्रदेश में निर्माण कार्य को जल्द ही शुरू किया जायेगा।
बैठक में उद्योग एवं  वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेन्द्र सिंह, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन.प्रसाद, नगर एवं अभियोजना विभाग के प्रधान सचिव श्री अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक श्री डी.सुरेश के अलावा अन्य वरिश्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment