Sunday, September 22, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
 
Delhi

सरकार-अफसरों के बीच टकराव खत्म, 9.5 रुपये प्रति किमी के हिसाब से देना होगा किराया ऑटो किराये में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन आज !

June 12, 2019 05:43 AM

COURTESY NBT JUNE 12

सरकार-अफसरों के बीच टकराव खत्म, 9.5 रुपये प्रति किमी के हिसाब से देना होगा किराया
ऑटो किराये में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन आज !

 

नाइट चार्ज और लगेज चार्ज के स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नाइट चार्ज पहले की तरह रात 11 से सुबह 5 बजे तक 25 पर्सेंट एक्सट्रा लगेगा। वहीं लगेज चार्ज 7.50 रुपये एक्सट्रा वसूला जाएगा।
नाइट और लगेज चार्ज में बदलाव नहीं
फैसला लागू होने के बाद दिल्ली में ऑटो का किराया 9.5 रुपये प्रति किमी के हिसाब से वसूला जाएगा। मीटर डाउन होने पर पहले डेढ़ किलोमीटर के 25 रुपये लगेंगे।
यह है नया किराया
वेटिंग चार्ज 50 पैसे प्रति मिनट से बढ़ाकर 75 पैसे तो किया गया है लेकिन साथ ही वेटिंग चार्ज के स्ट्रक्चर में बदलाव किया गया है। अभी मिनिमम 15 मिनट रुकने के बाद ही वेटिंग चार्ज लागू होता है लेकिन अब 15 मिनट की मिनिमम लिमिट को हटा दिया गया है। ऑटो चलने के साथ ही वेटिंग चार्ज भी लागू हो जाएगा और इसके लिए मुख्य तौर पर तीन कैटिगरी होंगी। अगर ऑटो पूरी तरह से रुका होगा, ट्रैफिक जाम में फंसने और ट्रैफिक बेहद स्लो होने पर।
वेटिंग चार्ज 50 पैसे से 75 पैसे हर मिनट
File Photo
Bhupender.Sharma

@timesgroup.com

• दिल्ली में 2013 के बाद अब ऑटो के किराये में बढ़ोतरी होने का रास्ता अब साफ हो गया है। ऑटो किराये में बढ़ोतरी को लेकर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक नोटिफिकेशन जारी करने से पहले सभी जरूरी अप्रूवल मिल गई है। खास बात यह है कि किराये बढ़ोतरी को लेकर नोटिफिकेशन को लेकर दिल्ली सरकार और अफसरों के बीच टकराव चल रहा था। जहां दिल्ली सरकार कह रही थी कि नोटिफिकेशन जारी करने से पहले एलजी की मंजूरी की जरूरत नहीं है, वहीं अफसरों का तर्क था कि पहले एलजी के पास फाइल भेजी जानी चाहिए। लेकिन लॉ डिपार्टमेंट की ओर से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद अब यह टकराव खत्म हो गया है। नोटिफिकेशन के बाद एलजी को सूचित करना होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में 8 मार्च को हुई कैबिनेट की मीटिंग में ऑटो किराये में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई थी। उसके बाद लोकसभा चुनाव को लेकर आचार- संहिता लागू हो गई। 26 मई को आचार- संहिता खत्म होने के बाद ऑटो किराये में बढ़ोतरी से जुड़ी फाइल को आगे बढ़ाने का सिलसिला फिर शुरू हुआ लेकिन सरकार और अफसरों के अलग- अलग रुख के चलते नोटिफिकेशन जारी नहीं हो पाया। अब सूत्र बता रहे हैं कि ऑटो किराये में बढ़ोतरी से जुड़ा नोटिफिकेशन बुधवार को जारी होने की पूरी- पूरी संभावना है।

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने कहा कि यह रिजर्व सब्जेक्ट नहीं है और इस फैसले में एलजी की मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है और सरकार का शुरू से ही यह रूख रहा है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन किए जाने में कोई समस्या नहीं है।

Have something to say? Post your comment