Monday, April 06, 2020
Follow us on
Haryana

किसी क्षेत्र में पेयजल की समस्या है तो टैंकरो से करें सप्लाई- डॉ बनवारी लाल

June 08, 2019 12:42 PM

रेवाड़ी, - हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि गर्मियों के मौसम में पानी की बढ़ती मांग को देखते हुए विभाग के सभी अधीक्षक अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि यदि किसी क्षेत्र में पीने के पानी की आपूर्ति की दिक्कत आ रही है तो वहां टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाए ताकि लोगों को किसी भी प्रकार कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए विभाग के सभी चीफ इंजीनियरों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे सप्ताह में एक बार अपने सर्कल क्षेत्र का दौरा करेंगें और वहां पेयजल आपूर्ति, सीवरेज, स्टार्म वाटर डे्रनेज सिस्टम तथा अन्य जनस्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित समस्याओं को स्थानीय विधायक व स्थानीय प्रशासन से तालमेल रखकर हल करेंगें।
उन्होंने बताया कि आगामी वर्षा के मौसम के मद्देनजर विभाग के अधिकारियों को जलभराव की समस्या व सीवरेज की समस्या से निपटने के भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं ताकि जलभराव व सीवरेज से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने बताया कि ये सभी अधिकारी अपने-अपने सर्कल क्षेत्र का दौरा करने के उपरांत अपनी-अपनी रिपोर्ट विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को सौंपेंगे। मंत्री ने बताया कि यदि इन आदेशों की किसी भी अधिकारी ने अवहेलना की तो उसके विरूद्घ सख्त कार्यवाही भी की जाएगी।
राज्य में डार्क जोन के बढ़ते असर पर उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा प्रयोग किए गए जल के लिए ट्रीटेड वाटर पॉलिसी बनाई जा रही है और इसके लागू होने के पश्चात यह उपचारित जल बागवानी, कारखानों हेतू और बिजली के संयंत्रों में प्रयोग किया जा सकेगा, जिससे नहरी पानी की बचत होगी और यह नहरी पानी पीने के लिए प्रयोग में लाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रकार से राज्य के कई क्षेत्रों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हो हो पाएगी। उन्होंने बताया कि ट्रीटेड वाटर प्लांट राज्य के बड़े-बड़े शहरों में स्थापित होंगें क्योंकि इस प्रकार के प्लांट स्थापित करने हेतू रियूज पानी अधिक मात्रा चाहिए, जोकि बडे शहरों में उपलब्ध हो पाएगा।
उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि जल बहुत अमूल्य है, इसकी बर्बादी न करें तथा इसकी एक-एक बूंद का सदुपयोग करें और आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाएं।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
केस दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज चेक कर रही है पुलिस धनकोट में मस्जिद के बाहर फायरिंग School closures may raise obesity among kids: Experts Ggm labour dept seeks industry opinions on operations post Apr 14 प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर दीपावली के बाद अप्रेल में सिरसा में भी पहली बार हुआ दीपोत्सव
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने चंडीगढ़ में अपने निवास पर मोमबत्ती जलाकर एकजुटता का दिया संदेश
मनोहर लाल ने मुकेश गर्ग द्वारा ‘हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड’ में एक करोड़ रूपए का योगदान दिए जाने पर उनका धन्यवाद किया कोरोना:अम्बाला के उपायुक्त अशोक कुमार ने परिवार संग मनाया प्रकाश पर्व
कोरोना:अम्बाला सिटी में विधायक असीम गोयल ने परिवार संग मनाया प्रकाश पर्व
ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने परिवार संग मनाया प्रकाश पर्व
हरियाणा के स्वास्थ्य व गृह मंत्री अनिल विज ने दीया और मोमबत्ती जलाकर कोरोना के खिलाफ एकता का दिया संदेश