Sunday, September 22, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
 
International

डब्ल्यूएचअाे ने ऑफिस में ज्यादा काम करने से थकान को बीमारी माना, नाम दिया बर्न आउट

May 29, 2019 06:21 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MAY 29
डब्ल्यूएचअाे ने ऑफिस में ज्यादा काम करने से थकान को बीमारी माना, नाम दिया बर्न आउट; दोस्तों से दूरी बनाना भी इसके लक्षण
 : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बर्न आउट को अंतरराष्ट्रीय बीमारियों की सूची में शामिल किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचअाे) ने मंगलवार काे इस बात काे मान लिया है कि अाॅफिस में काम के दबाव के कारण हाेने वाली थकान काे बीमारी माना जाएगा। इसे बर्न अाउट नाम दिया गया है। डब्ल्यूएचअाे ने इस बीमारी काे अाईसीडी यानी अंतरराष्ट्रीय बीमारियों को वर्गीकृत करने वाली सूची में शामिल कर लिया है। इसके बाद अब इस बीमारी की जांच भी हो सकेगी। कुछ दिनों पहले ही डब्ल्यूएचअाे ने वीडियाे गेमिंग की लत काे मानसिक बीमारी की सूची में शामिल किया था। डब्ल्यूएचअाे के मुताबिक बर्न आउट एक ऐसा सिंड्रोम है, जो कार्यस्थल पर होने वाले गंभीर तनाव यानी काम के बहुत ज्यादा बोझ की वजह से पैदा होता है। इसे सही तरीके से नियंत्रित न किया जाए तो व्यक्ति बर्न आउट की स्थिति में पहुंच जाता है। इस सिंड्रोम को 3 हिस्साें में पहचाना गया है। पहला- एनर्जी की बहुत ज्यादा कमी और थकान महसूस करना, दूसरा- प्राेफेशनल क्षमता और गुण में कमी आ जाना अाैर तीसरा- काम से मानसिक दूरी बढ़ना, अपने काम को लेकर मन में नकारात्मक भाव का आना। डब्ल्यूएचअाे की डिजीज लिस्ट के मुताबिक बर्न आउट सिर्फ काम और व्यावसायिक हिस्साें में होने वाली बीमारी है। दुनियाभर में लाखों लोग अपने काम से जुड़े व्यस्त कार्यक्रमाें की वजह से हद से ज्यादा थक जाते हैं और बर्न आउट महसूस करने लगते हैं। इंटिटी हेल्थ की ओर से एक हजार लोगों पर किए गए सर्वे में यह बात सामने आई थी कि इनमें से करीब 40 फीसदी लोग हफ्ते में कम से कम तीन बार काम की वजह से तनाव और थकान महसूस करते हैं।
कुछ दिनों पहले वीडियो गेम की लत को भी बीमारी माना गया था
बर्न आउट में सुबह उठते ही थकान और गुस्सा अाता है
बर्न अाउट बीमारी का पहला लक्षण है, कम सोना और सुबह उठते वक्त थकान महसूस करना। इस बीमारी में उत्साह की कमी महसूस हाेती है और काम में फाेकस करने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है। साथ ही छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है और विवाद की स्थिति पैदा हाेती है। इस बीमारी से लाेग अपने दोस्तों और परिवार वालों से भावनात्मक रूप से दूर होते जाते हैं।

 

Have something to say? Post your comment
More International News
अमेरिका: साउथ कैरोलाइना में गोलीबारी, 2 की मौत, 8 घायल कल रात 9 बजे से मोदी और ट्रंप का संबोधन- रात 11 बजे तक चलेगा हाउडी मोदी शो आज रात 11 बजे PM मोदी ह्यूस्टन पहुंचेंगे, एनआरजी स्टेडियम में कार्यक्रम अमेरिका: वाशिंगटन फायरिंग में एक की मौत, 5 घायल अमेरिका किसी देश से युद्ध नहीं चाहता: डोनाल्ड ट्रंप पहली बार कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय पीएम संग मंच साझा करेगा हाउडी मोदी मेगा शो में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प भी शामिल होंगे Pak: Kartarpur corridor to be opened on Nov 9 US: सऊदी तेल कंपनी पर हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पेट्रोलियम रिजर्व से तेल निकालने को दी मंजूरी US: Howdy Modi इवेंट में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका: ह्यूस्टन में पीएम मोदी की रैली में शामिल हो सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप