Wednesday, June 19, 2019
Follow us on
International

पाकिस्तान के सदियों पुराने गुरुनानक महल में तोड़फोड़, खिड़कियां-दरवाजे तक बेच डाले

May 28, 2019 04:51 AM

COURTESY NBT MAY 28

पाकिस्तान के सदियों पुराने गुरुनानक महल में तोड़फोड़, खिड़कियां-दरवाजे तक बेच डाले


• भाषा, लाहौर

 

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ऐतिहासिक गुरुनानक महल में तोड़-फोड़ की घटना सामने आई है। करीब चार सदी पुराने इस महल का एक बड़ा हिस्सा तोड़ दिया गया है। कीमती सामान चुरा लिया गया। दीवारों को नष्ट कर दिया गया। कीमती खिड़कियां और दरवाजों को बेच दिया गया। पाकिस्तान के डॉन अखबार के मुताबिक, इस काम को कुछ स्थानीय लोगों ने अंजाम दिया और इस पर सरकारी अफसर जानकारी के बावजूद चुप्पी साधे बैठे रहे।

अखबार के मुताबिक, 4 मंजिला इमारत की दीवारों पर सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देवजी के अलावा हिंदू शासकों और राजकुमारों की तस्वीरें थीं। चार सदी पुराना यह महल लाहौर से करीब 100 किमी. दूर नारोवाल शहर में है। इसे देखने भारत समेत दुनियाभर से सिख आते हैं।

नारोवाल के डिप्टी कमिश्नर वहीद असगर का कहना है कि उन्हें इस महल के मालिक के बारे में कोई जानकारी नहीं है। स्थानीय निवासी मोहम्मद असलम ने बताया, ‘इस इमारत को बाबा गुरु नानकजी महल कहा जाता है और हम उसे महलां नाम से पुकारते हैं।’ एक अन्य स्थानीय निवासी मोहम्मद अशरफ ने बताया, प्रशासन को इस बारे में बताया गया कि कुछ प्रभावशाली लोग इमारत में तोड़-फोड़ कर रहे हैं, लेकिन किसी अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की।
पाकिस्तान के नारोवाल में स्थित गुरुनानक महल के एक हिस्से को तोड़ने का आरोप कुछ स्थानीय प्रभावशाली लोगों पर है और अधिकारी चुप बैठे हुए हैं।


4 मंजिला इमारत की दीवारों पर सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देवजी की तस्वीरें थीं
आस्था पर चोट

 
Have something to say? Post your comment