Monday, May 20, 2019
Follow us on
National

पीठासीन अधिकारी समेत दो गिरफ्तार फरीदाबाद लोकसभा सीट के बूथ-88 का दूसरा वीडियो भी जांच में सही मिला

May 16, 2019 05:49 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MAY 16

पीठासीन अधिकारी समेत दो गिरफ्तार
फरीदाबाद लोकसभा सीट के बूथ-88 का दूसरा वीडियो भी जांच में सही मिला

भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा/पलवल
लोकसभा आम चुनाव के दौरान 12 मई को फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के गांव असावटी के मतदान केंद्र-88 में हुई गड़बड़ी के मामले में कर्मचारियों पर गाज गिरना जारी है। इसी मतदान केंद्र का एक और वीडियो जारी होने पर हुई जांच में वह सही पाया गया।
मामले में गांव के सरपंच कर्ण उर्फ कंछिद सिंह को निलंबित कर दिया गया है। जबकि पीठासीन अधिकारी अमित अत्री और वीडियो में दिख रहे दूसरे व्यक्ति विजय कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि दोनों को कोर्ट से जमानत मिल गई है। असावटी गांव में लोकसभा चुनावों के दौरान जारी हुई दूसरी वीडियो की एसडीएम जितेंद्र कुमार व सदर थाना प्रभारी कुलदीप सिंह ने जांच पड़ताल करने व गांव के मौजिज लोगों से पूछताछ करने के बाद पीठासीन अधिकारी व एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया। पृथला विधानसभा के असावटी गांव के बूथ नंबर- 88 पर पहले एक वीडियो जारी हुआ था, जिसमें दोषी पाए जाने पर एक एजेंट गिर्राज व पीठासीन अधिकारी अमित अत्री को गिरफ्तार किया गया था। इसी दौरान इसी बूथ नंबर-88 का एक ओर वीडियो चुनाव अधिकारी के संज्ञान में आया, जिसकी जांच सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार को सौंपी गई। उन्होंने जांच पाया कि बूथ पर जो व्यक्ति बटन दबाता हुआ दिखाई दे रहा है, वह असावटी निवासी विजय रावत है। इस संबंध में जांच अधिकारी ने गांव के सरपंच, नंबरदार व गणमान्य लोगों के बयान दर्ज कर वीडियो में दिखाई दे रहे व्यक्ति की पुष्टि करने के बाद सदर थाना पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने कहा कि मामले की जांच के बाद पीठासीन अधिकारी अमित अत्री और संबंधित व्यक्ति विजय के खिलाफ केस दर्ज करा दिया है। अब असावटी के बूथ नंबर-88 पर 19 मई को दोबारा मतदान होगा। सदर थाना प्रभारी कुलदीप सिंह ने बताया कि जांच के बाद उन्होंने मंगलवार देर रात आरोपी विजय व बूथ नंबर 88 के पीठासीन अधिकारी अमित अत्री के खिलाफ 134, 135 आरपी एक्ट, 171 सी व 188 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पीठासीन अधिकारी अमित अत्री इससे पूर्व जारी हुई वीडियो में भी दोषी पाया गया था, जिसमें उसे गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उसकी जमानत हो गई थी। पुलिस ने अब आरोपी विजय व अमित अत्री को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया, जहां से दोनों को जमानत मिल गई।
सरपंच ने पहले कहा, बूथ-87 नंबर पर मेरा वोट, बाद में बोला- गलती से चला गया था, निलंबित
पलवल एसडीएम एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी जितेंद्र कुमार की ओर से मामले की जांच की गई। जांच में पूरा वीडियो देखा गया। जिसमें पता चला कि गांव का सरपंच कंछिद सिंह इस बूथ पर दिखाई दे रहा है। जब उससे जांच में दौरान पूछा गया तो जवाब मिला के इसी बूथ पर उसका वोट है। बाद में बीएलओ से वोटिंग लिस्ट मंगवाई तो सामने आया कि उसका वोट बूथ नंकर-87 पर था। बाद में उसने कहा कि गलती से चला गया था। जांच रिपोर्ट व दस्तावेजों पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने हरियाणा पंचायती राज्य एक्ट अनुसार गांव के सरपंच को निलंबित कर दिया है। साथ ही उससे जवाब भी मांग गया है।
असावटी में मतदान केंद्र 88 पर वोटिंग 19 को
लोकसभा-2019 के आम चुनाव के संबंध में भारत के चुनाव आयोग ने हरियाणा के फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र के तहत असावटी मतदान केंद्र 88, जोकि पृथला विधानसभा क्षेत्र के अंतगर्त आता है। यहां पर 19 मई को पुनर्मतदान करवाने के निर्देश दिए हैं। यहां 12 मई को मतदान हुआ था। अब चुनाव आयोग ने इस मतदान केंद्र पर 19 मई को सुबह 7.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक पुनर्मतदान करवाने के निर्देश दिए हैं।
भाजपा नेता रमेश को भेजा जेल, मंत्री ग्रोवर व कांग्रेस के पूर्व विधायक बतरा पर भी केस
राेहतक | सहकारिता मंत्री मनीष ग्राेवर के खिलाफ कार्यवाही की मांग काे लेकर डीसी यश गर्ग काे ज्ञापन साैंपते पूर्व विधायक बीबी बतरा।
रोहतक | लाेकसभा चुनाव के दौरान बूथ के अंदर हंगामे के मामले में पुलिस ने धारा 188 के तहत मंत्री मनीष ग्रोवर और कांग्रेस के पूर्व विधायक बीबी बतरा समेत अन्य पर केस दर्ज कर लिया है। अब इस मामले में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन कर मंत्री को पद मुक्त करने के लिए राज्यपाल के नाम डीसी को ज्ञापन सौंपा। वहीं, भाजपा नेता रमेश लोहार को गिरफ्तार कर पुलिस ने बुधवार को कोर्ट में पेश किया। आर्म्स एक्ट और जान से मारने की धमकी देने के मामले में रमेश लोहार की जमानत याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दिया। इसके बाद जेएमआईसी रोहतक विवेक सिंह की अदालत ने आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। इसके अलावा रमेश लोहार के साथ दो अन्य आरोपियों सुनील और राहुल के जमानती मुचलके न भरे जाने के चलते उन्हें भी जेल जाना पड़ा। इस मामले के चार आरोपी जमानती मुचलके भरे जाने पर छोड़ दिए गए हैं। इसमें एक शिकायत कांग्रेस इलेक्शन एजेंट चंद्रसेन और दूसरी शिकायत जिला बार एसोसिएशन के प्रधान लोकेंद्र फौगाट की ओर से की गई है।
कांग्रेसियों के प्रदर्शन करने पर भाजपा नेता एवं सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को अपनी हार नजर आ रही है। इस हार के बाद क्या बहाना बनाएं, इसीलिए कांग्रेस के नेता नोटंकी कर रहे हैं। उनका यह ड्रामा किसी भी सूरत में सफल नहीं होगा। मतदान वाले दिन झज्जर रोड स्थित एक बूथ के अंदर मंत्री मनीष ग्रोवर और कांग्रेस के पूर्व विधायक बीबी बतरा व उनके समर्थकों में तीखी बहस हो गई थी।

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
PM मोदी कल शाम 4 बजे मंत्रियों के साथ बीजेपी मुख्यालय में करेंगे बैठक ममता-चंद्रबाबू की मुलाकात पूरी, 45 मिनट तक चली बातचीत तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी को मिली बम से उड़ाने की धमकी कमलनाथ 22 दिन मुख्यमंत्री रहेंगे इस पर भी सवाल: कैलाश विजयवर्गीय परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन - लड़कियों के आगे बढ़ने में नया अवरोध । महाराष्ट्र: मुंबई-पुणे हाईवे पर दो बसों में टक्कर, 2 की मौत, 20 घायल पीएम मोदी के बायोपिक की आज बीजेपी मुख्यालय में होगी विशेष स्क्रीनिंग तमिलनाडु: ई पलानीस्वामी बोले- एग्जिट पोल के नतीजे थोपे गए हैं लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पेड न्यूज के 647 मामले: चुनाव आयोग एमजे अकबर #MeToo मानहानि मामले में आज सुनवाई