Monday, May 20, 2019
Follow us on
National

देश में पहली बार बंगाल में तय समय से 19 घंटे पहले बंद होगा चुनाव प्रचार

May 16, 2019 05:47 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MAY 16

देश में पहली बार बंगाल में तय समय से 19 घंटे पहले बंद होगा चुनाव प्रचार
आयोग ने सीआईडी के एडीजी व गृह विभाग के प्रधान सचिव को हटाया
काेलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के राेड शाे में हिंसा के 25 घंटे बाद चुनाव अायाेग ने बुधवार रात दाे बड़े फैसले लिए। आयोग ने पश्चिम बंगाल की 9 लाेकसभा सीटाें पर तय समय से 19 घंटे पहले गुरुवार रात 10 बजे से ही चुनाव प्रचार बंद करने का अादेश दिया। चुनाव प्रचार समय से पहले राेकने का देश में यह पहला मामला है। अायाेग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए संविधान के अनुच्छेद 324 में मिले अधिकाराें का इस्तेमाल करते हुए यह कार्रवाई की है। दूसरी ओर, आयोग ने राज्य के एडीजी सीअाईडी अाैर गृह विभाग के प्रधान सचिव काे भी हटा दिया है। अाखिरी चरण में 19 मई काे बंगाल समेत 59 सीटाें पर मतदान होना है। अन्य 50 सीटाें पर प्रचार शुक्रवार शाम 5 बजे बंद हाेगा।
फैसले का कारण...
अफसरों अाैर मतदाताओं में भय का माहाैल बना हुआ है
बंगाल के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त ने 13 मई काे हालात का जायजा लिया था। उन्हाेंने रिपाेर्ट साैंपी कि चुनावी तैयारियां ताे अायाेग के मुताबिक चल रही हैं, लेकिन जब सभी प्रत्याशियाें काे प्रचार के लिए बराबर अाैर मतदाताअाें काे भयमुक्त माहाैल देने की बात अाती है ताे जिला प्रशासन अाैर पुलिस से सहयाेग नहीं मिल रहा। चुनाव अफसरों और लाेगाें में भय का माहाैल है।
अायाेग ने माना कि प्रचार का ज्यादा समय दिया ताे कानून व्यवस्था और बिगड़ सकती है।
शाह का अाराेप- हिंसा के पीछे टीएमसी, सीअारपीएफ न हाेती ताे जान नहीं बचती

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
PM मोदी कल शाम 4 बजे मंत्रियों के साथ बीजेपी मुख्यालय में करेंगे बैठक ममता-चंद्रबाबू की मुलाकात पूरी, 45 मिनट तक चली बातचीत तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी को मिली बम से उड़ाने की धमकी कमलनाथ 22 दिन मुख्यमंत्री रहेंगे इस पर भी सवाल: कैलाश विजयवर्गीय परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन - लड़कियों के आगे बढ़ने में नया अवरोध । महाराष्ट्र: मुंबई-पुणे हाईवे पर दो बसों में टक्कर, 2 की मौत, 20 घायल पीएम मोदी के बायोपिक की आज बीजेपी मुख्यालय में होगी विशेष स्क्रीनिंग तमिलनाडु: ई पलानीस्वामी बोले- एग्जिट पोल के नतीजे थोपे गए हैं लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पेड न्यूज के 647 मामले: चुनाव आयोग एमजे अकबर #MeToo मानहानि मामले में आज सुनवाई