Monday, May 20, 2019
Follow us on
National

ATM खोलने से परहेज कर रहे बैंक

May 16, 2019 05:41 AM

COURTESY NBT MAY 16

ATM खोलने से परहेज कर रहे बैंक
[ विशेष संवाददाता | नई दिल्ली ]

देश में ATM का दायरा सिकुड़ रहा है। आने वाले समय में न केवल ATM की संख्या में कमी आ सकती है, बल्कि बैंक नए ATM खोलने से परहेज कर सकते हैं।

इंटरनैशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एक लाख लोगों पर एक ATM है और यह खाई आने वाले समय में बढ़ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ज्यादा लोग ATM का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, लेकिन बैंक न केवल ATM लगाने से बच रहे हैं, बल्कि मौजूदा समय में जो ATM चालू हैं, उसकी परिचालन लागत की भी समीक्षा कर रहे हैं। अगर कोई ATM घाटे में है तो उसे बंद किया जा रहा। इधर, RBI ने रिव्यू रिपोर्ट में कहा है कि ATM के जरिये बेशक ट्रांजैक्शन बढ़ा है, मगर ATM की संख्या पिछले दो सालों से सिकुड़ रही है।

क्या है कारण

बैंकिंग सेक्टर के एक्सपर्ट का कहना है कि ATM की संख्या कम होने के पीछे कई कारण हैं। पहला कारण है कि इसकी परिचालन लागत में बढ़ोतरी। RBI और होम मिनिस्ट्री ने नियमों को काफी सख्त कर दिया। पूर्व बैंकर एस एस लोढ़ा के अनुसार, जिस तरह के नियम ATM के लिए बनाए गए हैं, उनसे ATM के लिए ऑपरेशनल कॉस्ट में 30 से 35 पर्सेंट का इजाफा हो गया है। दूसरी तरफ बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ कम होने से उनके आमदनी पर फर्क पड़ा है। इसके अलावा बैंकों पर NPA कम करने का भी दबाव है। ऐसे में बैंकों को हर तरह से एक बैलेंसिव अपरोच बनाकर चलना पड़ रहा है। बैंक अब इस बात की स्टडी कर रहे हैं कि ATM कहां-कहां फायदेमंद हैं। कई बैंकों के लिए मौजूदा ATM को चालू रखना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में वे नया ATM कहां खोल पाएंगे।

बैंकों की मंशा

एक सरकारी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने एनबीटी से कहा कि ज्यादातर बैंक अब ATM को लेकर एक पॉलिसी बना रहे हैं। इसमें ATM को चालू रखने के फायदे और नुकसान की समीक्षा की जा रही है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
PM मोदी कल शाम 4 बजे मंत्रियों के साथ बीजेपी मुख्यालय में करेंगे बैठक ममता-चंद्रबाबू की मुलाकात पूरी, 45 मिनट तक चली बातचीत तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी को मिली बम से उड़ाने की धमकी कमलनाथ 22 दिन मुख्यमंत्री रहेंगे इस पर भी सवाल: कैलाश विजयवर्गीय परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन - लड़कियों के आगे बढ़ने में नया अवरोध । महाराष्ट्र: मुंबई-पुणे हाईवे पर दो बसों में टक्कर, 2 की मौत, 20 घायल पीएम मोदी के बायोपिक की आज बीजेपी मुख्यालय में होगी विशेष स्क्रीनिंग तमिलनाडु: ई पलानीस्वामी बोले- एग्जिट पोल के नतीजे थोपे गए हैं लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पेड न्यूज के 647 मामले: चुनाव आयोग एमजे अकबर #MeToo मानहानि मामले में आज सुनवाई