Wednesday, July 24, 2019
Follow us on
 
Haryana

FARIDABAD-पुलिस जांच में एक महिला वोटर बोली-एजेंट ने मशीन के बटन बताए, दबाए हमने

May 15, 2019 05:38 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MAY 15

पुलिस जांच में एक महिला वोटर बोली-एजेंट ने मशीन के बटन बताए, दबाए हमने
फर्जी मतदान मामला : 2014 में असावटी के बूथ नंबर 88 पर भाजपा पहले, बसपा दूसरे व कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही थी, इस बार 427 वोटर बढ़े

पृथला विधानसभा क्षेत्र के असावटी गांव का बूथ नंबर-88 सोशल मीडिया पर जारी हुई एक वीडियो से चर्चा में आया तो चुनाव आयोग ने बूथ पर मतदान रद्द करते हुए पुनर्मतदान कराने के आदेश दे दिए हैं। इधर मंगलवार को पुलिस ने जांच बढ़ाते हुए उन महिलाओं के बयान दर्ज करना शुरू किए हैं जिनके वोट पोलिंग एजेंट डालता दिखाई दे रहा है। वायरल वीडियो में जो महिला मशीन के पास खड़ी हुई दिखाई दे रही है और एजेंट मशीन की तरफ हाथ बढ़ा रहा है, वह महिला असावटी निवासी रुकसाना है।
पलवल. असावटी गांव का वह स्कूल जहां बूथ जहां होना पुनर्मतदान।
बूथ पर 2019 में: असावटी गांव के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर 88 पर वर्ष 2015 में वोटरों की संख्या बढ़कर 1271 हो गई, जबकि 863 वोट पोल हुई है। इस बार किसे कितनी वोट मिलती यह तो अभी ईवीएम मशीन में ही बंद है।
बूथ पर 2014 में: असावटी गांव के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ पर वर्ष 2014 में इस बूथ पर कुल 844 वोट थे, जिनमें से भाजपा को 511, बसपा को 142 व कांग्रेस को 114 वोट और इनेलो को 32 वोट मिले थे, इसके अलावा अन्य उम्मीदवारों को भी कुछ वोटें मिले थे। लेकिन भाजपा इस बूथ पर काफी आगे रही थी।
असावटी गांव के सरपंच कर्ण सिंह ने आरोप लगाया कि चुनावी रंजिश को लेकर यह वीडियो वायरल किया गया है, जबकि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार बूथ पर मोबाइल फोन ले जाना भी मना होता है। - कर्ण सिंह, सरपंच असावटी गांव।
रुकसाना ने बताया कि वह अनपढ़ है, मशीन में वोट डालने की जानकारी नहीं थी। रुकसाना ने बताया कि गिर्राज ने सिर्फ उसे मशीन पर बने वे बटन बताए थे जो दबाने हैं। बटन को खुद मैंने दबाया था।
वीडियो रंजिशन वायरल, अन्य एजेंट भी इसी तरह मदद कर रहे थे-गिर्राज सिंह
आरोपी एजेंट गिर्राज का कहना था कि उक्त वीडियो को रंजिशन बनाकर वायरल किया गया है, वहां अन्य पार्टियों के एजेंट भी बैठे हुए थे, उनकी जानकार महिला जब अंदर आ रही थी तो वे भी उन्हें इसी प्रकार बता रहे थे, लेकिन हमने वीडियो नहीं बनाई। मैंने तो केवल महिलाओं की मशीन पर बने बटनों के बारे में बताने तक मदद की थी, बटन तो स्वयं महिलाओं ने ही दबाया था। - गिर्राज सिंह, एजेंट जो वीडियो में बटन दबाता हुआ दिखाई दे रहा है।
डीसी अशोक गर्ग ने पदभार संभाला
फरीदाबाद| अतुल कुमार को फरीदाबाद के डीसी पद से हटाकर उनके स्थान पर अशोक कुमार गर्ग को डीसी नियुक्त किया गया है। मंगलवार को गर्ग ने डीसी का पदभार भी संभाल लिया। माना जा रहा है कि पृथला विधानसभा क्षेत्र के असावटी मतदान केंद्र पर बूथ कैप्चरिंग व वहां नियुक्त एक अधिकारी की लापरवाही का वीडियो वायरल होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी कुमार ने समय पर इस मामले में कार्रवाई नहीं की। इस लापरवाही को मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने गंभीरता से लिया और इसी के तहत कुमार को हटाकर उनके स्थान पर गर्ग को नियुक्त कर दिया है। चार्ज लेकर डीसी ने अधिकारियों से कहा कि सभी अपनी ड्यूटी ईमानदारी व टीम भावना के साथ करें। असावटी गांव के मतदान केंद्र नंबर 88 पर 19 मई को पुनर्मतदान होगा। यह आदेश भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किया है। डीसी के अनुसार उक्त केंद्र पर 12 मई को हुए मतदान को निर्वाचन आयोग ने रद्द कर दिया है

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
PANIPAT - मॉडल टाउन के पॉल ट्रांसपोर्टर घराने को मिला था प्रदेश में 60 बसें चलाने का ठेका, 20 के रेट में धांधली का केस दर्ज हरियाणा उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष बीके कुठियाला भगोड़े घोषित KALKA-अवैध कॉलोनी के लिए काटी डीपीसी, फिर भी नहीं सुधरा भू-माफिया विजिलेंस का खुलासा... पंचकूला में किलोमीटर स्कीम मामले में सरकार को दिया धोखा, सेक्टर-8 की कंप्यूटर शॉप रडार पर, अफसरों से डिसकस किया था रेट, बस ऑपरेटरों से मिलकर भरे थे रेट HISAR(HARYANA)-सिविल अस्पताल...यहां मर्ज का नहीं इलाज... जख्म देने के लिए घूम रहे स्ट्रे डॉग, हफ्तों बाद भी वैक्सीन का प्रबंध नहीं अभय की जगह बैठेंगी किरण चौधरी हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र में बदला सिटिंग प्लान ऑडियो में महिला कह रही- 3 हजार अभी, 3 बाद में देेने हैं, इस पर अम्बाला कैंट मंडल की महिला मोर्चा महामंत्री पार्टी से निष्कासित HARYANA - किलोमीटर स्कीम घोटाला भास्कर सवाल: रेट की फाइल निदेशक, एसीएस, मंत्रालय के बाद सीएमओ में पहुंची, कमेटी ही जिम्मेदार क्यों? भजनलाल परिवार पर पहली बार आयकर विभाग की कार्रवाई AMBALA- नाली में गिरे मिले भाजपा के पटके, कांग्रेस कार्यकर्ता पर केस, आज एसपी को ज्ञापन देंगे कांग्रेसी