Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

मतदान कर अपनी खुशी को डबल करेंगे 12 मई को जन्में मतदाता-अशोक कुमार शर्मा

April 28, 2019 04:13 PM

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने रविवार को लघु सचिवालय के सभागार में 12 मई को जन्में मतदाताओं को मतदान करने व अन्य मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु आयोजित कार्यक्रम में जाति, धर्म व संप्रदाय के भेदभाव से ऊपर उठकर निष्पक्ष रूप से देशहित में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की शपथ दिलाई।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में 12 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है, जिन मतदाताओं का जन्म दिन 12 मई को है उनके लिए लोकतंत्र का यह पर्व इस बार विशेष यादगार रहेगा क्योंकि हरियाणा में 12 मई को ही लोकसभा का चुनाव भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि आप स्वयं मतदान में बढचढकर भाग लेने के साथ-साथ अपने अभिभावकों, पड़ोसियों तथा मित्रों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव में जितने अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे उतना ही हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि वोट डालने के साथ-साथ इसका सही इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मताधिकार बहुत जरुरी है और हम सभी का फर्ज बनता है कि अपना वोट अपनी पंसद के योग्य उम्मीदवार को ही डालें। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा मतों का प्रयोग हो ताकि हम सभी देश की उन्नति में भागीदार बन सकें।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए विभिन्न जाति, धर्म व भाषा के लोग मिलकर इस महोत्सव को मानते है और यही एक ऐसा अवसर है जिसमेंं सभी लोग एक साथ भाग लेते है। उन्होंने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए योग्य नेता का चुनाव हम सभी की जिम्मेवारी है और इस जिम्मेवारी को अच्छे ढंग से निभाने के लिए सभी का मतदान में भाग लेना जरुरी है। उन्होंने कहा कि मतदाता को यह सोचना होगा कि हमारी एक वोट से भी सरकार बनते है। जब प्रत्येक मतदाता यह समझेगा कि हमारा वोट डालना जरुरी है तभी हमारा लोक तंत्र मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि विश्वभर में भारत देश का लोकतंत्र सबसे मजबूत है। लोकतंत्र के महापर्व को हमें 15 अगस्त व 26 जनवरी की तरह मनाना चाहिए।
मतदाताओं ने यह शपथ ली- ʿʿ हम भारत के नागारिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए, यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की गरिमा को बनाए रखेगों तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्र्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे ʼʼ।
उपायुक्त ने बताया कि 31 जनवरी 2019 के बाद रेवाड़ी जिला में 21278 नए वोट बनाए गए हैं, जिनमें बावल विस क्षेत्र के 5116 जिनमें 2711 पुरूष व 2405 महिला मतदाता, कोसली विस क्षेत्र में 5685 जिनमें 2989 पुरूष व 2696 महिला मतदाता तथा रेवाड़ी विस क्षेत्र में 10477 जिनमें 5339 पुरूष व 5138 महिला मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जिले में 20 पिंक बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 5 कोसली विस में, 5 बावल विस में तथा 10 रेवाड़ी विस में बनाए गए हैं। इन बूथों पर महिला अधिकारियों की डयूटियां लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं हैं।
12 मई को जन्मदिन
रेवाड़ी जिला में 592 ऐसे मतदाता हैं, जिनका जन्म 12 मई को है, जिनमें बावल विस क्षेत्र में 145 मतदाता, कोसली विस क्षेत्र में 180 तथा रेवाड़ी विस क्षेत्र के 267 मतदाता शामिल हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 12 मई को जन्म वाले मतदाताओं को मत डालने के उपरांत ड्रा के द्वारा सरप्राईज गिफ्ट भी दिए जाएंगे।
रेवाड़ी जिला कई क्षेत्रों में अव्वल
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि हमारा जिला रेवाड़ी ग्रामीण स्वच्छता में देशभर में नंबर दो पर, घटते लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहन पुरस्कार तथा पोषण स्तर में सुधार के लिए न्यूट्रीशियन अवार्ड के लिए तथा जल संरक्षण में नंबर 3 के लिए अवार्ड प्राप्त कर चुका है। उन्होंने आज मतदाताओं से अपील की कि रेवाड़ी जिला में ज्यादा से ज्यादा मतदान का प्रतिशत बढ़ाऐं ताकि मतदान के क्षेत्र में भी रेवाड़ी जिला अन्य क्षेत्रों से आगे रहे। इस अवसर पर मतदाताओं को वीवीपैट व ईवीएम पर हैंडस ऑन ट्रेनिंग भी करवाई गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप नोडल अधिकारी प्रदीप दहिया, तहसीलदार मनमोहन, बावल के तहसीलदार जयवेन्द्र मलिक, कोसली तहसीलदार विजय सिंह, चुनाव तहसीलदार दलीप, चुनाव कानूगो सुनील डांगी, नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार यादव, नायब तहसीलदार नाहड़ हरीश, पाल्हावास तहसीलदार जयवीर सहित 12 मई को जन्मे मतदाता उपस्थित रहे।

Have something to say? Post your comment