Saturday, September 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

मतदाताओं को शपथ दिलाकर किया मतदान के प्रति जागरूक

April 21, 2019 02:01 PM

खेल रत्न से सम्मानित पहलवान योगेश्वर दत्त तथा भारत की पूर्व राष्ट्रीय वालीबाल खिलाड़ी एवं एवरेस्ट शिखर पर चढ़ने वाली पहली भारतीय दिव्यांग अरूणिमा सिन्हा ने रेवाड़ी में स्वीप (सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) गतिविधियों के तहत मतदाताओं को शपथ दिलाकर मतदान के प्रति जागरूक किया! उन्होने वोट हमारा है अधिकार, करें नही इसको बेकार’ । यह संदेश देकर 12 मई को होने वाले लोकसभा के आमचुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि मतदान में आमजन की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए हमे प्रण लेना होगा! उन्होंने कहा कि महिलाओं को भी मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए भी कार्य किए जा रहे हैं ताकि हर व्यक्ति अपने मताधिकार के प्रति सजग हो और लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में इसका इस्तेमाल करे।
उन्होने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में हर मतदाता महत्वपूर्ण है तथा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर जिला प्रशासन द्वारा उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में जिला में विभिन्न प्रकार की स्वीप गतिविधियां चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमें अच्छी सरकार चुनने के लिए अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। मत के आधार पर ही आप अच्छी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग चुनाव में अपना वोट तो डालते नहीं तथा सरकार को दोष देते है कि उन्होंने कुछ नहीं किया जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार है। इसलिए हमें आज यहां से यह प्रण लेकर जाना है कि हम आने वाली 12 मई को अपना वोट डालने जाएंगे और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।
उन्होंने युवाओं को शपथ दिलवाई कि वे 12 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे तथा देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखेंगे। उन्होंने लोगो को मतदाता शपथ दिलाई कि ‘ हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए निर्भिक होकर धर्म,वर्ग,जाति,समुदाय,भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’
उन्होने कहा कि वे अपने वोट का प्रयोग तो करेंगे ही और अपना वोट ऐसे उम्मीदवार को देंगे जो समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चले तथा उनकी जरूरतों को धरातल स्तर पर समझकर उनका समाधान करें।

Have something to say? Post your comment