Monday, May 20, 2019
Follow us on
Uttar Pradesh

कानपुर ट्रेन हादसा: पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 20 यात्री घायल

April 20, 2019 09:48 AM

उत्तर प्रदेश के कानपुर में रूमा गांव के नजदीक शुक्रवार देर रात एक बजे ट्रेन हादसा हो गया. दिल्ली आ रही पूर्वा एक्सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतर गई. हादसे में 20 लोगों के घायल होने की खबर है, हालांकि रेलवे के अनुसार घायलों में किसी की हालत गंभीर नहीं है. हादसे के बाद मौके पर राहत और बचाव अभियान जारी है. दुर्घटनाग्रस्त हुई पूर्वा एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12303) हावड़ा से नई दिल्ली आ रही थी.

पूर्वा एक्सप्रेस में सवार 900 यात्रियों को लेकर स्पेशल ट्रेन कानपुर से दिल्ली के लिए रवाना कर दी गई है. हादसे के कारण इस रूट पर चलने वाली 11 ट्रेनों को आज के लिए रद्द कर दिया गया है.

हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर पहुंचने वाली थी, लेकिन इससे पहले ही रूमा के पास ट्रेन के 12 डब्बे पटरी से उतर गए. इनमें 10 सवारी डब्बे, एक पैंट्री कार और एक पॉवर कार शामिल हैं. इनमें चार डब्बे ट्रैक के पास पलट भी गए. कपलिंग टूटने की वजह से हादसे की आशंका जताई जा रही है. राहत की बात ये है कि हादसे में सारे मुसाफिर सुरक्षित हैं. करीब 20 यात्री के जख्मी होने की खबर है. रेलवे की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए है.हादसे की खबर मिलते ही आनन-फानन में पुलिस और प्रशासन के सारे अधिकारी मौके पर पहुंच गए और घायलों को बोगी से निकालकर अस्पताल पहुंचा दिया गया. यात्रियों को कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की व्यवस्था की गई. फिलहाल इलाहाबाद-कानपुर रूट को डायवर्ट कर दिया गया है. 11 ट्रेनें कैंसिल भी हो चुकी हैं.कानपुर मंडल के डीआरएम अमिताभ ट्रेन दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए. उन्होंने अपनी टीम के साथ मौके पर निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि हम अभी सभी यात्रियों को कानपुर सेंट्रल के प्लेटफार्म नंबर-1 से एक स्पेशल ट्रेन से दिल्ली भिजवा रहे है. फिलहाल हावड़ा-दिल्ली रुट को डाउन कर दिया है, जिसके 24 घंटे में चालू होने की उम्मीद है. हादसे की जांच की जाएगी. हादसे के कारणों पर अभी कुछ नहीं कह सकते हैं.

ट्रेन हादसे पर डीएम का बयान

वहीं कानपुर के डीएम विजय विश्वास पंत के मुताबिक हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. मौके पर राहत-बचाव काम जारी है. 20 यात्री घायल बताए जा रहे हैं. घायलों को हैलेट, उर्सला और कांशीराम राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. साथ ही आसपास के निजी अस्पतालों को भी सूचित किया गया है.

डीएम पंत ने बताया है कि यात्रियों को कानपुर सेंट्रल तक ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जा रही है. रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि वे कानपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए एक ट्रेन की व्यवस्था कर रहे हैं. हादसे में 20 यात्रियों के घायल होने की खबर है. घायलों को हैलेट, उर्सला और कांशीराम राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कुछ यात्रियों को आसपास के निजी अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है. हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. कानपुर-इलाहाबाद से बचाव टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं. मौके पर राहत-बचाव का काम जारी है.कानपुर के रुमा गांव के पास पूर्वा एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण कुल 12 डिब्बे (10 यात्री डिब्बे, एक पेंट्री और एक पावर कार) प्रभावित हुए हैं. पटरी से उतरे 12 कोचों में से 4 पलट गए. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

ट्रेन हादसा की जगह पर बड़ी तेजी से राहत-बचाव का काम जारी है. मौके पर एनडीआरएफ की 45 लोगों की टीम पहुंच गई है. साथ ही इनके कानपुर-इलाहाबाद से भी बचाव टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं. मौके पर युद्ध स्तर पर राहत-बचाव का काम जारी है. घायल यात्रियों को हर संभव मदद की जा रही है. रेलवे के डॉक्टर भी मौके पर पहुंच हैं.   

रेलवे ने जारी के लिए हेल्पलाइन नंबर

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है. ये नंबर (033) 26402241, 26402242, 26402243, 26413660. हैं.

 
Have something to say? Post your comment
 
More Uttar Pradesh News
यूपी: राज्यपाल ने ओम प्रकाश राजभर का इस्तीफा किया मंजूर मायावती के घर जाकर अखिलेश यादव ने की मुलाकात UP: सीएम योगी की राज्यपाल से सिफारिश- ओपी राजभर हों मंत्रिमंडल से बर्खास्त यूपी: राजभर के साथ 5 निगमों में सुहेलदेव समाज पार्टी के 7 अध्यक्ष पद मुक्त बीजेपी को 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी: सीएम योगी आदित्यनाथ पूरा चुनाव ही पीएम मोदी के इर्द-गिर्द रहा: योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में 11 बजे तक 18.05 फीसदी वोटिंग उन्नाव: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बस-ट्रैक्टर की भिड़ंत में 5 की मौत, 30 घायल बुरी तरह हार तय देख महामिलावटी आज पूरी तरह से पस्त हैं: पीएम मोदी कदम कदम पर मोदी का विरोध करना विपक्ष का मॉडल है: पीएम मोदी